NDTV Khabar

कांग्रेस के जी परमेश्वर कर्नाटक के डिप्टी सीएम होंगे, एचडी कुमारस्वामी के साथ लेंगे शपथ

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री होंगे. वह बुधवार को एचडी कुमारस्वामी के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कुमारस्वामी कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कांग्रेस के जी परमेश्वर कर्नाटक के डिप्टी सीएम होंगे, एचडी कुमारस्वामी के साथ लेंगे शपथ

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. एचडी कुमारस्वामी के साथ लेंगे शपथ
  2. बुधवार को शपथ ग्रहण समारोह
  3. राहुल गांधी के शामिल होने की उम्मीद
नई दिल्ली: लंबी खींचतान के बाद अब तय हो गया है कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री होंगे. वह बुधवार को एचडी कुमारस्वामी के साथ उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. कुमारस्वामी कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे. हालांकि कुछ समय पहले तक डीके शिवकुमार के नाम की चर्चा डिप्टी सीएम के लिए हो रही थी. चर्चा थी कि राज्य में दो उपमुख्यमंत्री होंगे, जिनमें एक लिंगायत समुदाय का होगा. हालांकि दूसरे उपमुख्यमंत्री को लेकर अब तक कोई खुलासा नहीं हुआ है.

यह भी पढ़ें : कर्नाटक : जी परमेश्वर को राजीव गांधी की प्रेरणा ले आई राजनीति में, अब बन सकते हैं डिप्टी सीएम

कर्नाटक में कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कुल 34 मंत्रियों में से 22 मंत्री कांग्रेस पार्टी से होंगे. वहीं, मुख्यमंत्री समेत 12 मंत्री जेडीएस के होंगे. वेणुगोपाल ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गठबंधन सरकार में उप मुख्यमंत्री के तौर पर परमेश्वर के नाम पर मुहर लगा दी है.' इसके अलावा वेणुगोपाल ने कहा, 'विधानसभा का स्पीकर कांग्रेस से होगा और डिप्टी स्पीकर जेडीएस से होगा."

स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के नामों की घोषणा गुरुवार को की जाएगी और कैबिनेट मंत्रियों के नामों व विभागों की घोषणा सदन में बहुमत परीक्षण के बाद की जाएगी. वेणुगोपाल ने कहा, 'दोनों पार्टियों के सदस्यों की संयुक्त समन्वय समिति का अगले कुछ ही दिनों में गठन किया जाएगा.'

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष परमेश्वर सन 2015 से 2017 तक कर्नाटक के गृह मंत्री रहे हैं. उनको राजनीति में आने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने प्रेरित किया था. 

यह भी पढ़ें : JDS के साथ गठबंधन पर बोले डीके शिवकुमार, ‘धर्मनिरपेक्ष सरकार के लिए कड़वा घूंट पीना पड़ा’

गौरतलब है कि एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. इस दौरान इस सभी विषयों पर चर्चा भी हुई थी. कुमारस्वामी ने राहुल और सोनिया गांधी को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता भी दिया था. कांग्रेस अध्यक्ष ने न्योते को स्वीकार कर लिया और कहा  कि वह शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मौजूद रहेंगे.

टिप्पणियां
VIDEO : बुधवार को कुमारास्वामी लेंगे सीएम पद की शपथ


बता दें कि शपथ ग्रहण में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा गुलाम नबी आजाद, मायावती, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, चंद्रबाबू नायडू, अरविंद केजरीवाल, पिनाराई विजयन समेत कई लोग शामिल होंगे. वहीं सीपीआई (एम) के प्रमुख सीताराम येचुरी ने भी शपथ समारोह में हिस्सा लेने की पुष्टि की है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement