विधानसभा चुनाव परिणाम 2018: चुनाव परिणाम लाइव कहां, कैसे और किस समय देखें

राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हुए मतदान के बाद 11 दिसंबर को चुनाव आयोग ने परिणाम घोषि‍त करने के लिए सभी आवश्‍यक प्रबंध कर लिए हैं.

विधानसभा चुनाव परिणाम 2018: चुनाव परिणाम लाइव कहां, कैसे और किस समय देखें

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

नई दिल्‍ली:

विधानसभा चुनाव परिणाम 2018: राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हुए मतदान के बाद 11 दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित किए जाने के लिए चुनाव आयोग ने सभी आवश्‍यक कदम उठाए हैं. राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में हुए मतदान के बाद 11 दिसंबर को चुनाव आयोग ने परिणाम घोषि‍त करने के लिए सभी आवश्‍यक प्रबंध कर लिए हैं. इन राज्‍यों में कुल मिलाकर दो चरणों में चुनाव हुए थे. सुबह 8 बजे मतगणना का कार्य आरंभ हो जाएगा और उसके बाद रुझान आने शुरू हो जाएंगे. इन राज्‍यों के आने वाले परिणाम 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी 'जनमत' होंगे. हालांकि सभी बड़ी राजनीतिक पार्टियां चाहती है कि वह जीत के साथ नये साल में प्रवेश करें. चुनाव आयोग ने सही तरीके से मतगणना के कार्य को संचालित करने के लिए सभी आवश्‍यक प्रबंध कर लिये हैं. तेलंगाना, मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में मतगणना कार्य सही तरीके से हो, इसे लेकर चुनाव आयोग काफी सर्तक है. यहां वह जानकारी दी जारी रही है जिसे आप जानना चाहेंगे.

मतगणना की तारीख : विधानसभा चुनाव 2018 का मतगणना कार्य 11 दिसंबर को होगा और उम्‍मीद की जा रही है कि सभी चुनाव परिणाम उसी दिन घोषि‍त कर दिए जाएंगे.

चुनाव मतगणना का कार्य सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा. शाम तक सभी परिणाम आ जाएंगे.

कहां देखें चुनाव परिणाम : चुनाव परिणाम एनडीटीवी इंडिया पर लाइव देख सकते हैं. यहां पर आप रवीश कुमार के साथ सुबह 7 बजे से अपने मोबाइल और अपने टीवी सेट पर चुनाव परिणाम को लेकर लगातार विश्‍लेषण देख सकते हैं. आप एनडीटीवी खबर की साइट पर भी लगातार लाइव अपडेट देख सकते हैं.

राजस्‍थान विधानसभा चुनाव परिणाम, मध्‍यप्रदेश विधानसभा चुनाव परिणाम, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव परिणाम, तेलंगाना विधानसभा चुनाव परिणाम और मिजोरम विधानसभा चुनाव परिणाम चुनाव आयोग द्वारा 11 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे.

चुनाव के बाद हुए एग्‍ज‍िट पोल में बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है जबकि कांग्रेस फायदे में नजर आ रही है. मध्‍यप्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्‍कर है जबकि राजस्‍थान में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत के संकेत हैं. तेलंगाना में केसीआर की सरकार कायम रह सकती है जबकि मिजोरम में सहयोगी दलों के साथ कांग्रेस सत्ता पर काबिज हो सकती है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com