कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने फ्लोर टेस्ट में विश्वासमत हासिल कर लिया है. उनके समर्थन में 117 विधायकों ने वोट किया.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल किया

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल कर लिया.

खास बातें

  • कर्नाटक में आज दस दिनों की राजनीतिक अस्थिरता का अंत हो जायेगा
  • कुमारस्वामी ने विपक्ष के बड़े नेताओं की मौजदूगी में CM पद की शपथ ली थी
  • कांग्रेस के 78 जबकि कुमारस्वामी की जेडीएस के 36 और बसपा का एक MLA है
नई दिल्ली:

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने फ्लोर टेस्ट में विश्वासमत हासिल कर लिया है. उनके समर्थन में 117 विधायकों ने वोट किया. उनके विश्वासमत से पहले बीजेपी विधायकों ने विधानसभा से वॉकआउट कर दिया था. विश्वासमत पेश करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि काफी सोच-समझकर ही गठबंधन सरकार बनाई है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का भविष्य भी गठबंधन पर ही टिका है. विश्वास मत से पहले पहले विधानसभा के स्पीकर के लिए हुए चुनाव को कांग्रेस ने जीता. बीजेपी के स्पीकर के पद के लिए एस सुरेश कुमार ने अपना नाम वापस ले लिया है. ऐसे में कांग्रेस के पूर्व स्पीकर के आर रमेश कुमार को स्‍पीकर चुना गया. 
 

karnataka


कुमारस्वामी को पिता एचडी देवेगौड़ा की महत्वाकांक्षाएं ले आईं राजनीति में


कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री कुमार स्‍वामी का फ्लोर टेस्‍ट LIVE UPDATES

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल कर लिया है. वहीं, फ्लोर टेस्ट से पहले बीजेपी विधायकों ने सदन से वॉकआउट कर दिया.
 
-  कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने विश्वासमत हासिल कर लिया है. उनके समर्थन में 117 विधायकों ने वोट किया.
 
- फ्लोर टेस्‍ट से पहले बीजेपी विधायकों ने किया विधानसभा से वॉकआउट

- विश्वासमत पेश करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि काफी सोच-समझकर ही गठबंधन सरकार बनाई है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी का भविष्य भी गठबंधन पर ही टिका है.

- कर्नाटक विधानसभा के नए स्‍पीकर केआर रमेश कुमार ने बीजेपी के बी एस येदियुरप्‍पा को विधानसभा में विपक्ष का नेता चुना, गोविंद करजोल को विपक्ष के उप नेता चुना गया 

 
kumaraswamy

- सीएम कुमार स्‍वामी ने कहा, न तो जेडीएस और न ही किसी अन्य पार्टी को बहुमत मिला. मुझे दुख हुआ कि लोगों ने मुझे नहीं चुना. मैं गठबंधन के कारण मुख्यमंत्री बना और इस स्थिति से खुश नहीं हूं. 

- मुख्‍यमंत्री कुमारस्‍वामी ने विधानसभा में पेश किया विश्‍वासमत का प्रस्‍ताव 

- डिप्‍टी सीएम जी परमेश्वर ने कहा कि बीजेपी नेताओं और एस सुरेश कुमार ने जो फैसला लिया मैं उसके लिए उनका धन्‍यवाद देता हूं. उन्‍होंने कहा कि हमने आपको एक स्‍पष्‍ट राजनेता के तौर पर देखा है. आप सभी के लिए एक आदर्श मॉडल और प्रेरणा हैं. आपके पहले के अनुभव को हमने देखा है कि कैसे आपने सदन की कार्यवाही को पूरा किया है जो पूरे देश के लिए एक आदर्श है. 

- कुमारस्‍वामी ने कहा कि स्‍पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से कराने पर मैं विपक्ष के सभी नेताओं का आभार व्यक्त करता हूं. क्‍योंकि इस तरह से उम्मीदवार का चुनाव होना बहुत कम देखने को मिलता है. उन्‍होंने कहा कि जब सिद्धारमैया ने स्‍पीकर के नाम के लिए आपका नाम (रमेश कुमार का नाम) प्रस्तावित किया और गुरुवार को नामांकन दाखिल किया, तो मुझे भी उपस्थित होना चाहिए था. उस समय कई लोगों को संदेह था, जिसे मैं सिरे से खारिज करता हूं. आप जिस तरह से सदन का संचालन करते हैं यह सबसे उपयुक्त तरीके से संभव है.

- बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा कि हम चाहते हैं विधानसभा स्‍पीकर का चुनाव निर्विरोध हो इसलिए हम बीजेपी उम्‍मीदवार का नामाकंन वापस ले रहे हैं 

- कर्नाटक विधानसभा के स्‍पीकर  रमेश कुमार कोलार जिले में श्रीनिवासपुर सीट से हैं विधायक   

- बीजेपी स्‍पीकर पद के उम्‍मीदवार एस सुरेश कुमार ने अपना नाम वापस लिया 

- कांग्रेस के रमेश कुमार बने कर्नाटक विधानसभा के स्‍पीकर



- कर्नाटक विधानसभा में फ्लोर टेस्‍ट थोड़ी देर में, कांग्रेस के सिद्धारमैया और बीजेपी के बीएस येदियुरप्‍पा भी मौजूद 
 

- बेंगलुरू: विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल की बैठक चल रही है
 
- फ्लोर टेस्‍ट के लिए कर्नाटक विधानसभा पहुंचे कांग्रेस विधायक 
 

-  फ्लोर टेस्‍ट से पहले कुमारस्‍वामी अपने घर से निकले. 
 
kumaraswamy

-  कुमारस्‍वामी ने कहा कि मुझे कोई चिंता नहीं, मैं ही जीतूंगा
- बीजेपी के बी एस येदियुरप्पा ने 17 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी लेकिन सदन में विश्वास मत हासिल करने से पहले ही उन्होंने इस्तीफा देने की घोषणा कर दी थी

- शपथ लेने के बाद कुमारस्वामी ने विश्वास मत हासिल किये जाने के बारे में विश्वास जताया था लेकिन उन्होंने आशंका भी जताई थीं कि उनकी सरकार को गिराने के लिए भाजपा ‘ऑपरेशन कमल’ दोहराने का प्रयास कर सकती है.

- बीजेपी ने विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए आज अपने वरिष्ठ नेता और पांच बार के विधायक एस सुरेश कुमार को उतारा है.
- कांग्रेस के रमेश कुमार ने सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में इस पद के लिए अपना नामांकन भरा
है.

- बीजेपी उम्मीदवार एस सुरेश कुमार ने कहा, ‘संख्या बल और कई अन्य कारकों के आधार पर हमारी पार्टी के नेताओं को विश्वास है कि मैं जीतूंगा. इसी विश्वास के साथ मैंने नामांकन दाखिल किया है.’ यह पूछने पर कि भाजपा के केवल 104 विधायक हैं तो ऐसे में उनके जीतने की संभावना क्या है, सुरेश कुमार ने कहा, ‘मैंने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है. कल दोपहर सवा बारह बजे चुनाव है. चुनाव के बाद आपको पता चल जाएगा.’ 

कर्नाटक के उपमुख्‍यमंत्री ने बीजेपी पर लगाया ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप

‘आपरेशन कमल’ या ‘ऑपरेशन लोटस’ नाम के शब्द 2008 में उस वक्त इस्तेमाल किए गए थे जब भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बी एस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद संभाला था। पार्टी को साधारण बहुमत के लिए तीन विधायकों की दरकार थी. ‘ऑपरेशन कमल’ के तहत कांग्रेस और जेडीएस के कुछ विधायकों को भाजपा में शामिल होने के लिए राजी किया गया था. उनसे कहा गया था कि वे विधानसभा की अपनी सदस्यता छोड़कर फिर से चुनाव लड़ें. उनके इस्तीफे की वजह से विश्वास मत के दौरान जीत के लिए जरूरी संख्या कम हो गई थी और फिर येदियुरप्पा विश्वास मत जीत गए थे. 

आखिर क्यों कर्नाटक के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण में नाराज दिखीं ममता बनर्जी, वीडियो कैमरे में कैद


कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने गठबंधन उम्मीदवार की जीत के बारे में विश्वास जताया. उन्होंने कहा,‘मुझे पता चला है कि भाजपा ने भी नामांकन दाखिल किया है. मुझे उम्मीद है वे नामांकन वापस ले लेंगे. यदि चुनाव होता है तो रमेश कुमार की जीत निश्चित है.’ 

जेडी(एस) और कांग्रेस कर्नाटक में पीएम मोदी के अश्वमेध घोड़े को रोकने में सफल रहे : कुमारस्वामी

हालांकि कुमारस्वामी के विश्वास मत हासिल करने की संभावना है और उनके लिए मंत्रिमंडल का विस्तार मुश्किल साबित होने वाला है. ऐसा बताया जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डी के शिवकुमार उपमुख्यमंत्री पद के लिए उनकी अनदेखी किये जाने से खुश नहीं है. पार्टी ने दलित चेहरा जी परमेश्वर को उपमुख्यमंत्री बनाया है. शिवकुमार ने कहा था,‘ क्या यह उन लोगों के लिए एक समान है जो एक सीट जीतते है और या जो राज्य जीतते है. मैं संन्यास लेने के लिए राजनीति में नहीं आया हूं. मैं शतरंज खेलूंगा फुटबाल नहीं.’ 

VIDEO: कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन


परमेश्वर ने कहा कि गठबंधन को मुख्यमंत्री के रूप में जेडीएस नेता के कार्यकाल पर अभी चर्चा करनी है. जब उनसे यह पूछा गया कि क्या कुमारस्वामी पूरे पांच वर्ष के कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री बने रहेंगे तो उन्होंने इसके जवाब में कहा,‘हमने अभी तक इन पर चर्चा नहीं की है.’
 

राज्‍य में 12 मई को मतदान हुआ था और 15 मई को चुनाव के नतीजे घोषित किए गए. चुनाव परिणाम में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला. बीजेपी ने 104 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की और राज्‍य में सबसे बड़ी पार्टी बनी. 78 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर दूसरे नंबर पर कांग्रेस आई जबकि तीसरे नंबर पर 38 विधानसभा सीटों पर जीत के साथ जेडीएस थी. राज्‍य में 2 निर्दलीय उम्‍मीदवार भी चुनाव जीतकर आए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्‍यपाल वजूभाई वाला ने राज्‍य की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी के नेता बीएस येदियुरप्‍पा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. 17 मई को बीएस येदियुरप्‍पा ने शपथ ली लेकिन 19 मई को फ्लोर टेस्‍ट से पहले ही अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया. फिर राज्‍यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के नेता एचडी कुमारस्‍वामी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. एचडी कुमारस्‍वामी ने 23 मई को कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली. 25 मई को विश्‍वासमत हासिल किया.