NDTV Khabar

कर्नाटक चुनाव : जेडीएस हमारे साथ सरकार बनाने को तैयार, शाम को राज्यपाल को देंगे चिट्ठी- गुलाम नबी आजाद

वहीं गुलाम नबी आजाद ने दावा किया है कि उन्होंने ने एचडी कुमारस्वामी और एचडी देवेगौड़ा से बात की है और दोनों ही पार्टियां मिलकर सरकार बनायेंगी. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक चुनाव : जेडीएस हमारे साथ सरकार बनाने को तैयार, शाम को राज्यपाल को देंगे चिट्ठी- गुलाम नबी आजाद

कर्नाटक चुनाव : गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि शाम तक राज्यपाल को चिट्ठी सौंप देंगे

खास बातें

  1. बीजेपी को नहीं मिल सकता है बहुमत
  2. जेडीएस-कांग्रेस के बीच समझौता
  3. कांग्रेस शाम को राज्यपाल को सौंपेगी चिट्ठी
बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनावमें बीजेपी को अब बहुमत से पीछे जाती दिखाई दे रही है. अब कांग्रेस की कोशिश की है कि किसी भी तरीके से बीजेपी को सत्ता से बाहर रखा जाये. इसी बीच सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने जेडीएस के नेता एचडी देवेगौड़ा से बात की है और एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री पद का ऑफर दिया है. लेकिन अभी तक जेडीएस ने अपने पत्ते को नहीं खोला है. दरअसल कांग्रेस का कहना है कि गोवा और मणिपुर में बीजेपी ने कांग्रेस के बड़ी पार्टी होने के बावजूद भी वहां राज्यपाल से मिलकर सरकार बना ली थी तो वह क्यों न करे. वहीं गुलाम नबी आजाद ने दावा किया है कि उन्होंने ने एचडी कुमारस्वामी और एचडी देवेगौड़ा से बात की है और दोनों ही पार्टियां मिलकर सरकार बनायेंगी और शाम तक वह राज्यपाल को चिट्ठी सौंप देंगे.  लेकिन नियम के मुताबिक चुनाव के बाद जो सबसे बड़ी पार्टी बनती है उसे राज्यपाल सरकार बनाने के लिए बुलाते हैं. अभी जो तस्वीर बन रही है उसके मुताबिक बीजेपी को 106 सीटें मिल रही हैं वहीं कांग्रेस और जेडीएस मिलाकर 112 सीटें हो रही है यानी बहुमत के पास.

टिप्पणियां
कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 LIVE : जेडीएस को कांग्रेस का ऑफर मंजूर, शाम को राज्यपाल को सौंपी जाएगी चिट्ठी​

क्या कहता है कि नियम
नियम के मुताबिक राज्यपाल को अपने विवेक के हिसाब से तय करना होता है कि वह किसे सरकार बनाने के लिए पहले बुलायें. उनको ये भी देखना होता है कि किसी के पास संख्याबल है. 
वीडियो : कांग्रेस जेडीएस को समर्थन करेगी

हालांकि अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी जब तक पूरी तरह से नतीजे नहीं आ जाते हैं क्योंकि सीटों का आंकड़ा घट बढ़ रहा है. वहीं बीजेपी को बहुमत पाने की उम्मीद है. गौरतलब है कि 12 मई को कर्नाटक की 224 सीटों में से 222 सीटों के लिए मतदान हुआ था. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement