कर्नाटक: येदियुरप्‍पा सरकार को फ्लोर टेस्‍ट में फेल करने के लिए CONG-JDS ने बनाई ये रणनीति

बीएस येदियुरप्पा को राजभवन में राज्यपाल वजूभाई वाला ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. येदियुरप्पा कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली.

कर्नाटक: येदियुरप्‍पा सरकार को फ्लोर टेस्‍ट में फेल करने के लिए CONG-JDS ने बनाई ये रणनीति

कर्नाटक में राज्‍यपाल ने येदियुरप्‍पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दिया है

खास बातें

  • सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की शपथ को टालने की मांग मानने से इनकार किया
  • कोर्ट ने येदियुरप्पा की वो चिट्ठी मंगवाई है जो उन्होंने गवर्नर को लिखी है
  • सिर्फ़ येदियुरप्पा ही सीएम पद की शपथ ली
नई दिल्ली:

बीएस येदियुरप्पा को राजभवन में राज्यपाल वजूभाई वाला ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. येदियुरप्पा कर्नाटक के 25वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. यह तीसरी बार है जब येदियुरप्पा को कर्नाटक के मुख्यमंत्री की कुर्सी मिली है. उनके स्वागत के लिए राजभवन के बाहर ज़बरदस्त तैयारियां की गई. जगह-जगह ढोल-नगाड़े बज रहे थे. आज सिर्फ येदियुरप्पा ने ही शपथ ली. मंत्रिमंडल का शपथग्रहण विधानसभा में फ़्लोर टेस्ट के बाद होगा. वहीं इससे पहले कर्नाटक का नाटक सुप्रीम कोर्ट में रात भी चला. सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की शपथ को टालने की मांग मानने से इनकार कर दिया है. कोर्ट ने फ़ैसले में कहा कि वो राज्यपाल को आदेश नहीं दे सकते और शपथ पर रोक नहीं लगाई जा सकती.

कर्नाटक में जारी है सियासी घमासान, पढ़ें UPDATES

- बेंगलुरू में जिस रिसॉर्ट में कांग्रेस के विधायक ठहरे थे, उसके बाहर उन विधायकों को ले जाती बसें. कांग्रेस के रामलिंगा रेड्डी ने आरोप लगाया है कि 'रिसॉर्ट के बाहर से पुलिस हटाने के बाद वो (बीजेपी) अंदर आए और पैसों की पेशकश की. वो लगातार लोगों को फोन कर रहे हैं.'

- सिद्धारमैया ने कहा, 'बीजेपी खरीद-फरोख्‍त कर रही है. यह अनैतिक और लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ है. कोई भी विधायक उनकी मांग नहीं मानेगा.'

- कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने कहा, 'कर्नाटक में लोकतंत्र का खून हुआ है. कल तक इंतजार कीजिए, हमें लगता है कि न्‍याय हमारे पक्ष में होगा. बिहार, गोवा, मणिपुर व अन्‍य राज्‍यों में, जहां हम सबसे बड़ी पार्टी रहे, वो भी इसी तरह के फॉर्मूले की मांग कर रहे हैं.'

- बेंगलुरु में जिस रिसॉर्ट में कांग्रेस के विधायक रुके हैं, उसके बाहर से सुरक्षा हटाये जाने को लेकर कांग्रेस नेता केएच मुनियप्‍पा ने नाराजगी जाहिर की है. मुनियप्‍पा ने कहा, 'यह कोई तरीका नहीं है. चाहे कोई भी सरकार हो उसकी यह जिम्‍मेवारी है कि वह चुने हुए प्रतिनिधियों को सुरक्षा मुहैया कराए.'

- कांग्रेस का दावा, बी एस येदियुरप्पा एक दिन के मुख्यमंत्री, उनके पास बहुमत साबित करने के लिए संख्याबल नहीं. कर्नाटक के राज्यपाल ने भाजपा को सरकार के गठन के लिए आमंत्रित कर और येदियुरप्पा को शपथ लेने की मंजूरी देकर दो बार संविधान ‘मुठभेड़’ में हत्या की.

- कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, 'कर्नाटक के राज्‍यपाल ने लोकतंत्र की हत्‍या की और मोदी जी के वजूद को संविधान के ऊपर तरजीह दी. सुरजेवाला ने कहा कि कर्नाटक के राज्‍यपाल ने संविधान का एनकाउंटर किया है.

- भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में बी एस येदियुरप्पा के शपथ लेने को ‘कर्नाटक के प्रत्येक लोगों’ की जीत बताया जिन्होंने कांग्रेस की भ्रष्ट और विभाजनकारी राजनीति को समाप्त करने के लिये वोट दिया.

- कर्नाटक में बी एस येदियुरप्पा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने गुरुवार को कहा कि येदियुरप्पा द्वारा राज्यपाल को दिया पत्र ही उनकी किस्मत का फैसला कर देगा क्योंकि इसमें 104 से ज्यादा विधायकों के समर्थन की बात शामिल नहीं है.

- बी एस येदियुरप्‍पा ने आज सीएम पद की शपथ ले ली है लेकिन राज्‍यपाल ने उन्‍हे बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दिया है. ऐसे में विधायकों की ख़रीद-फ़रोख़्त की संभावना बढ़ गई है. अपने विधायकों को इस जोड़-तोड़ से बचाने के लिए कांग्रेस और जेडीएस अपने सभी विधायकों को केरल ले जा रही है.

- हम सभी ने देखा कि प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलनाडु में गवर्नर के कार्यालय का दुरुपयोग कैसे किया. कर्नाटक में भी यही किया गया है. यह पूरी तरह से लोकतंत्र और कानून के शासन के खिलाफ है. हम इसकी निंदा करते हैं: डीएमके नेता एमके स्टालिन.

- विधानसभा के बाहर धरने प्रदर्शन के बाद ईगलटन रिज़ॉर्ट वापस पहुंचे कांग्रेस विधायक 
 

- बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा कि जब से बीजेपी सत्ता में आई है तब बाबा साहेब अम्बेडकर द्वारा तैयार किए गए संविधान को नष्ट करने की साजिश कर रही है. उन्‍होंने कहा कि वह सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर लोकतंत्र पर हमला कर रही है.

 
- बीजेपी नेता श्रीरामुलु ने कहा, निर्दलीय विधायक हमारे संपर्क में हैं, काम हो जाएगा. 
 

 

karnataka
- एक निर्दलीय विधायक आर शंकर कांग्रेस-जेडीएस कैंप में लौट गए. इस वक़्त वो इनके धरने में शामिल हैं. कल बीजेपी ने दावा किया था कि आर शंकर ने बीजेपी को समर्थन की चिट्ठी दी है. दूसरे निर्दलीय विधायक एच नागेश भी इनके साथ ही हैं. 

- सीएम पद की शपथ लेने के बाद बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा कि तीसरी बार मुख्यमंत्री पद संभालने के लिए मैं लोगों को बधाई देता हूं. मुझे खेद है कि कांग्रेस और जेडीएस ने एक अपवित्र गठबंधन बनाया. उन्‍होंने कहा कि मैं सभी 224 विधायकों का समर्थन चाहता हूं. मुझे यकीन है कि वे अपने विवेक के अनुसार मतदान करेंगे. यह मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है इसलिए मैं इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करना चाहता हूं. मुझे विश्वास है कि विश्‍वास मत हासिल करूंगा और पांच साल सरकार चलाऊंगा.

- शिवसेना के संजय राउत ने कहा कि बीएस येदियुरप्पा ने शपथ ली है लेकिन बहुमत साबित करना मुश्किल होगा. राज्यपाल को उन लोगों को बुलाया जाना चाहिए जिनके पास अधिकतम संख्या थी. जब ऐसा होता है तो लोग कहते हैं लोकतंत्र की हत्‍या हो गई, लेकिन जब देश में लोकतंत्र बचा ही नहीं तो हत्‍या किसकी होगी.
 

- श्रीरामुलु ने NDTV से कहा कि हम 100% बहुमत साबित करेंगे और कुमारस्‍वामी का दावा झूठा है. उन्‍होंने कहा कि हमारे नेता सभी से बता करेंगे. उन्‍होंने कहा कि हम बहुमत साबित करने को तैयार हैं और समान विचारधारा वालों से बात कर रहे हैं. हम मैजिक नंबर क्रॉस कर लेंगे.

- जेडीएस के विधायक दल के नेता कुमारस्वामी ने कहा, BJP विधायक खरीदने में जुटी और लोकतंत्र की हत्या हो रही है

- बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी एस येदियुरप्‍पा विधानसभा पहुंचे 

- कांग्रेस विधायक ने कहा कि सभी विधायक हमारे संपर्क में है, दो विधायक अभी मौजूद नहीं है और मैं भी अभी मैंगलूर से लौटा हूं

 
- बेंगलुरु: एचडी देवगौड़ा अपने घर से शांगरी ला होटल के लिए निकले, जहां पर जेडीएस के विधायक ठहरे हुए हैं.
 

- कर्नाटक: बी एस येदियुरप्‍पा की शपथ ग्रहण के खिलाफ कांग्रेस के नेता विधानसभा के बाहर महात्‍मा गांधी की मूर्ति के पास धरने पर बैठे 
 
- बेंगलुरू: कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत और सिद्धारमैया सहित कांग्रेस विधायक और नेता मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए विधानसभा में महात्मा गांधी की मूर्ति के पास इक्‍ट्ठा हुए 
 
- सिद्धारमैया ने कहा कि हम लोगों के पास जाएंगे और उन्हें बताएंगे कि कैसे बीजेपी संविधान के खिलाफ जा रही है. उन्हें संसद पर भरोसा नहीं है. कर्नाटक में 222 विधायक हैं. शपथ लेने से पहले उनके पास 112 विधायकों की सूची पेश की है. सुप्रीम कोर्ट फैसला कहता है कि संख्‍या जरूरी है ना की सबसे बड़ी पार्टी नहीं. 

- येदियुरप्पा कर्नाटक के बड़े लिंगायत नेता हैं. पहली बार 2007 में 7 दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने और इसके बाद 30 मई 2008 को दूसरी बार मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली, जिसे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद जुलाई 2011 में छोड़नी पड़ी 

- बेंगलुरु: कांग्रेस और जेडीएस के विधायक विधानसभा के बाहर विरोध प्रदर्शन करने के लिए ईगलटन रिज़ॉर्ट से निकले 
 
- कर्नाटक के 25वें मुख्‍यमंत्री के तौर पर बीएस येदियुरप्‍पा ने ली सीएम पद की शपथ 

- बीएस येदियुरप्‍पा ने राजभवन में ली मुख्‍यमंत्री मंत्री पद की शपथ

- कर्नाटक: बीएस येदियुरप्‍पा मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए राजभवन पहुंचे, थोड़ी देर में लेंगे शपथ 
 

- कर्नाटक: मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले बीएस येदियुरप्‍पा ने मंदिर में की पूजा-अर्चना
 
- अनंत कुमार ने कहा कि मुझे लगता है कि सभी उदाहरण राज्यपाल के फैसले के साथ हैं. हमें समर्थन मिलेगा, हम फ्लोर टेस्‍ट में अपना बहुमत साबित करेंगे.
 
- राजभवन के बाहर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने लगाए वंदे मातरम और मोदी-मोदी के नारे, थोड़ी देर येदियुरप्‍पा लेंगे शपथ

- बीएस येदियुरप्‍पा के शपथ ग्रहण समारोह में जेपी नड्डा, प्रकाश जावड़ेकर और धर्मेंद्र प्रधान पहु्ंचे.

- कर्नाटक: बीएस येदियुरप्‍पा राजभवन में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए घर से हुए रवाना 
 
- येदियुरप्पा के शपथग्रहण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मौजूद नहीं रहेंगे. बताया जा रहा है कि सबकुछ आख़िरी पल में हुआ, ऐसे में इनका जाना मुश्किल है.

- शपथग्रहण का न्योता मिलने के बाद येदियुरप्पा के घर की सुरक्षा कड़ी कर दी गई. अचानक उनके घर के सामने पुलिस तैनात हो गई, रातों रात शपथ ग्रहण की तैयारियां होने लगीं. इंविटेशन कार्ड से लेकर तमाम तैयारियां रात में ही होती रहीं.

- येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण से पहले राजभवन के बाहर उनके समर्थकों का जुटना शुरू हो गया है. पारंपरिक वेसभूषा में ढोल नगाड़ों के साथ पहुंचे कई कलाकारों ने वहां डांसकर अपनी खुशी जताई.

- राजभवन के ग्‍लास हाउस में होगा शपथ ग्रहण समारोह 

- कर्नाटक के बेंगुलरु में बीएस येदियुरप्‍पा के घर के बाहर समर्थकों की भीड़ जुटना शुरू. सुबह नौ बजे लेंगे शपथ 
 

- बेंगलुरु में इस शपथ समारोह की तैयारी पूरी हो गई है. 

- शपथ ग्रहण समारोह में क़रीब 2000 लोग शामिल होंगे. 

- सिर्फ़ येदियुरप्पा ही सीएम पद की शपथ लेंगे. 

- एक तरफ़ बीजेपी में शपथग्रहण की तैयारी चल रही थी तो दूसरी तरफ़ यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता दिल्ली में विरोध प्रदर्शन करने सड़क पर उतर गए. जेडीएस भी कर्नाटक में विरोध प्रदर्शन की तैयारी कर रही है

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में शुक्रवार सुबह 10.30 बजे इस मामले की फिर से सुनवाई करेगा और शुक्रवार को सुनवाई से पहले कोर्ट ने येदियुरप्पा की वो चिट्ठी मंगवाई है जो उन्होंने गवर्नर को लिखी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com