NDTV Khabar

कर्नाटक : फ्लोर टेस्‍ट कल, SC का आदेश - येदियुरप्‍पा नीतिगत फैसले नहीं लेंगे, एंग्‍लो इंडियन MLA के मनोनयन पर रोक

सुप्रीम कोर्ट ने आज आदेश दिया कि कर्नाटक विधानसभा में कल शाम चार बजे बहुमत साबित किया जाए ताकि यह पता लगाया जा सके कि बीजेपी के नव नियुक्त मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के पास राज्य में विधायकों का पर्याप्त संख्याबल है या नहीं.

1.9K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
कर्नाटक : फ्लोर टेस्‍ट कल, SC का आदेश - येदियुरप्‍पा नीतिगत फैसले नहीं लेंगे, एंग्‍लो इंडियन MLA के मनोनयन पर रोक

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कांग्रेस-JDS के विधायकों को हैदराबाद ले जाया गया
  2. पीएम मोदी ने देवेगौड़ा को फोन करके दी जन्‍मदिन की बधाई
  3. बीजेपी का आरोप, समर्थन की जो चिट्ठी दी है उसमें कई दस्तखत फर्ज़ी हैं
नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आज आदेश दिया कि कर्नाटक विधानसभा में कल शाम चार बजे बहुमत साबित किया जाए ताकि यह पता लगाया जा सके कि बीजेपी के नव नियुक्त मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के पास राज्य में विधायकों का पर्याप्त संख्याबल है या नहीं. न्यायमूर्ति एके सीकरी की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों की पीठ ने कहा, ‘सदन को फैसला लेने दें और सबसे अच्छा तरीका शक्ति परीक्षण होगा.’ न्यायमूर्ति एसए बोबडे और न्यायमूर्ति अशोक भूषण भी पीठ का हिस्सा थे. मुख्यमंत्री की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने सोमवार तक का वक्त मांगा था लेकिन पीठ ने शक्ति परीक्षण कल करने का आदेश दिया.

कर्नाटक में जारी है सियासी घमासान, पढ़ें UPDATES

- जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने कहा, 'हमारे दो विधायक अगवा', बीजेपी पर लगाया अगवा करने का आरोप. हालांकि कुमारस्‍वामी को उम्‍मीद है कि उनके विधायक लौट आएंगे.

- कर्नाटक : प्रोटेम स्‍पीकर पर कांग्रेस को ऐतराज, कहा - वरिष्‍ठतम विधायक होता है प्रोटेम स्‍पीकर. आरवी देशपांडे हैं वरिष्‍ठतम विधायक. कांग्रेस ने राज्‍यपाल वजुभाई वाला पर आरोप लगाया कि उन्‍होंने पहले भी संविधान की धज्जियां उड़ाईं. कांग्रेस ने कहा कि बोपैया सिर्फ तीसरी बार चुने गए हैं.

- प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'केजी बोपैया को 2008 में भी तत्‍कालीन राज्‍यपाल द्वारा प्रोटेम स्‍पीकर नियुक्‍त किया गया था. उस वक्‍त वो अभी की तुलना में 10 साल छोटे थे. इस तरह कांग्रेस फर्जी आपत्ति उठा रही है. बोपैया जी की नियुक्ति नियमों के अनुसार ही हुई है.'

- बीजेपी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने कहा, कम से कम कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट की तारीफ तो की, उम्‍मीद है भविष्‍य में भी ऐसी तारीफ करेंगे 

- आजाद ने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस के पास 117 विधायक. उन्‍होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के शुक्रगुजार हैं. 

- सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, SC ने की लोकतंत्र की रक्षा 

- फ्लोर टेस्‍ट से पहले सभी विधायक लेंगे शपथ और शपथ के बाद प्रोटेम स्‍पीकर बनेंगे. 

- सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्‍पा नीतिगत फैसले नहीं ले सकते और एंग्‍लो इंडियन MLA मनोनित करने पर भी लगाई रोक. 

- राहुल ने ट्वीट कर कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट के आज के आदेश से हमारे इस रुख की पुष्टि होती है कि राज्यपाल ने असंवैधानिक ढंग से काम किया.’ उन्होंने कहा, ‘संख्या के बिना सरकार गठन के बीजेपी के दावे को न्यायालय ने खारिज किया है.’ राहुल ने दावा किया कि कानूनी रूप से रोके जाने के बाद भाजपा अब ‘सत्ता हासिल करने के लिए धन और बल इस्तेमाल करने का प्रयास करेगी.’ दरअसल, शीर्ष अदालत ने आज अपने आदेश में येदियुरप्पा को कल शाम चार बजे विधानसभा में बहुमत साबित करने को कहा है.
 

- कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्‍पा ने कहा, हमारे पास बहुमत है और कल फ्लोर टेस्‍ट में करेंगे साबित

- बीजेपी नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि बीजेपी बहुमत साबित करेगी और हमें विश्‍वास विधानसभा में फ्लोर टेस्‍ट करेंगे पास 
 
- सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले के बाद रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया है और कहा है कि संविधान की जीत, लोकतंत्र बरकरार. बीएस येदियुरप्पा एक दिन के सीएम रहेंगे. संविधान ने एक अवैधानिक मुख्यमंत्री को नकार दिया है. साथ ही कर्नाटक के राज्यपाल के असंवैधानिक फ़ैसले को भी नकार दिया है. 
- बीजेपी के वकील मुकुल रोहतगी ने SC से फ्लोर टेस्‍ट के लिए मांगा था सोमवार तक का वक्‍त, कोर्ट ने किया इनकार

- अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि फ्लोर टेस्‍ट की हो वीडियोग्राफी और विधायकों को सुरक्षा मिलनी चाहिए ताकि वह वोट कर सके

- सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि हम कल ही फ्लोर टेस्ट को तैयार लेकिन येदियुरप्‍पा ने तो नतीजे आने से पहले ही घोषणा कर दी थी कि बीजेपी सिंगल लार्जेस्ट पार्टी है

- सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि येदियुरप्‍पा ने कहा हमारे साथ अलां फलां विधायक हैं, लेकिन a b c कौन कौन साथ हैं. वहीं कांग्रेस-जेडीएस ने सभी 117 के नाम लिख कर राज्यपाल को दिए

- सुप्रीम कोर्ट ने कहा, प्री पोल गठबंधन पोस्ट पोल से अलग है. प्री पोल में लोगों को पहले से पता होता है लेकिन पोस्ट पोल थोड़ा हल्का होता है.

- कर्नाटक: सिंघवी ने दलील दी कि राज्यपाल कैसे बीजेपी को बहुमत सिद्ध करने का मौका दे सकते है, जबकि कांग्रेस जेडीएस के पास पूरी संख्या है.  

- सुप्रीम कोर्ट ने कहा, बेहतर ये होगा कि शनिवार को फ्लोर टेस्ट हो ताकि किसी को कोई वक्त ना मिले. बजाए इसके कि राज्यपाल के येदियुरप्‍पा को आमंत्रित करने के फैसले की वैधता पर सुनवाई हो

- सुप्रीम कोर्ट ने पूछा, राज्यपाल ने किस आधार पर ये निर्णय लिया कि कौन राज्य में स्थायी सरकार दे सकता है. जबकि सिंगल लार्जेस्ट पार्टी और कांग्रेस जेडीएस ने बहुमत सिद्घ करने का पत्र लिखा था.

- बीजेपी वकील मुकुल रोहतगी ने येदियुरप्‍पा की चिट्ठी कोर्ट को सौंपी. कोर्ट ने कहा कि यह दूसरे पक्ष को दी जाए. दोनों लेटर में कहा गया है कि ये येदियुरप्‍पा बीजेपी के नेता चुने गए हैं, जो विधानसभा में लार्जेस्ट पार्टी है. उनके पास सपोर्ट कि जरूरत पड़ेगी तो फ्लोर टेस्ट में साबित करेंगे.

- सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई शुरू, बीजेपी के वकील मुकुल रोहतगी ने SC को सौंपी येदियुरप्‍पा की गवर्नर को लिखी चिट्ठी, 15-16 मई को येदियुरप्‍पा ने ये चिट्ठी गवर्नर को लिखी थी

- सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, येदियुरप्‍पा सरकार को 15 दिन में बहुमत साबित करने के समय में सुप्रीम कोर्ट कर सकता है कटौती.
- एडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता और पूर्व ऑटर्नी जनरल मुकुल रोहतगी भी सुप्रीम कोर्ट पहुंचे

- कर्नाटक के कांग्रेस विधायक हैदराबाद के ताज कृष्‍णा होटल पहुंचे
- सुप्रीम कोर्ट का कमरा नंबर छह में लोगों की भीड़ जुटी. कांग्रेस नेता कपिल सिब्‍बल और अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट पहुंचे 

- मुकुल रोहतगी ने कहा कि हम अदालत को मुख्यमंत्री का पत्र दिखाएंगे, इससे पता चल जाएगा कि उनके पास समर्थन है और इस मामले में कोई खरीद-फरोख्‍त नहीं हुई है. इसकी दूसरी तरफ विधायकों को रिसॉर्ट्स में ले जाया जा रहा है. बीजेपी के वकील मुकुल रोहतगी से जब पूछा गया कि उनके पास बहुमत है तो उन्‍होंने कहा- 'हां' 
 
- मल्लिकार्जुन खड़गे, गुलाम नबी आजाद और अन्य कांग्रेस नेता कर्नाटक के राज्यपाल वाजुभाई वाला के आधिकारिक निवास राजभवन के बाहर 11 बजे करेंगे विरोध प्रदर्शन

- हैदराबाद के होटल पार्क होटल में ठहरेंगे कांग्रेस-JDS के विधायक, कांग्रेस सांसद ने कहा कि विधायक आने वाले हैं और उनके लिए यहां सभी प्रबंध कर दिए गए हैं.
 
- कर्नाटक में सियासी उठापटक के बीच पीएम मोदी ने देवेगौड़ा को फोन करके दी जन्‍मदिन की बधाई 

 
- बीजेपी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस-जेडीएस ने राज्यपाल को विधायकों के समर्थन की जो चिट्ठी दी है उसमें कई दस्तखत फर्ज़ी हैं. इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल ने भी ये बात कही थी.

- कोर्ट में कर्नाटक से जुड़ी एक और याचिका पर सुनवाई होनी है, जिसमें विधानसभा में फ़्लोर टेस्ट तक एक एंग्लो इंडियन विधायक को मनोनीत न करने की मांग की गई है. मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल की सलाह पर राज्यपाल एंग्लो इंडियन विधायक को मनोनीत करते हैं.

टिप्पणियां
- चार्टर्ड प्लेन को उड़ान भरने की इजाज़त नहीं देने के आरोप पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने ट्विटर पर इस मामले में सफ़ाई दी. एक पत्रकार के सवाल के जवाब में कहा कि घरेलू चार्टर्ड फ़्लाइट को डीजीसीए की मंज़ूरी की ज़रूरत नहीं होती है. लोकल एयर ट्रैफ़िक कंट्रोल की मंज़ूरी के बाद वो उड़ान भर सकता है.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement