भिंड जिले में मतदान के दौरान फायरिंग और ईवीएम तोड़ने की घटनाएं

पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भिंड, अटेर और लहार के प्रत्याशियों को नजरबंद करके रखा

भिंड जिले में मतदान के दौरान फायरिंग और ईवीएम तोड़ने की घटनाएं

प्रतीकात्मक फोटो.

भोपाल:

भिंड में विधानसभा चुनाव गोलीबारी और ईवीएम टूटने की घटनाओं के साथ संपन्न हो गया. इस गोलीबारी में एक व्यक्ति भी घायल हो गया. पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए भिंड, अटेर और लहार के प्रत्याशियों को नजरबंद कर दिया. इस बात को लेकर कांग्रेस प्रत्याशियों ने अपनी नाराजगी जाहिर की.

सुबह 8 बजे मतदान की शुरुआत के साथ ही जिले के अलग-अलग हिस्सों से ईवीएम में खराबी की खबरें आने लगीं. पोलिंग नंबर-72,59,60,61,114,101,176 पर ईवीएम में खराबी की वजह से मतदान देर से शुरू हो सका. इधर ईवीएम में गड़बड़ी की खबरों के बीच पोलिंग नंबर-111 पर उपद्रवियों ने हंगामा करते हुए बूथ को बंद करने की कोशिश की. इस कोशिश को पुलिस ने नाकाम कर दिया.

हिंसा की आशंका को देखते हुए पुलिस ने अटेर विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी अरविंद भदौरिया और कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे को भिंड सर्किट हाउस पर बुलाकर नजरबंद कर दिया. इसके बाद पुलिस ने लहार विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी डॉ गोविंद सिंह और बीजेपी प्रत्याशी रसाल सिंह को लहार रेस्ट हाउस में नजरबंद कर दिया गया. मेहगांव विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी राकेश शुक्ला और कांग्रेस प्रत्याशी ओपीएस भदौरिया को भी नजरबंद कर दिया गया.

नजरबंद किए जाने को लेकर प्रत्याशियों ने अपनी नाराजगी जाहिर की. पुलिस सभी प्रत्याशियों को नजरबंद करने में व्यवस्था की सर्किट हाउस में. यहां से महज दो सौ मीटर दूरी पर पोलिंग नंबर- 120,122 पर उपद्रवियों ने बूथ के बाहर फायरिंग कर दी और मौके से फरार हो गए. पुलिस कुछ समझ पाती इससे पहले ही पोलिंग नंबर-109 पर दो पक्ष आपस में भिड़ गए. इस खूनी संघर्ष में चार लोग गंभीर रूप से घायल हो गए.

बाद में एक बार फिर से सर्किट हाउस के पास ही पोलिंग नंबर-123,124,125,131,132 के बाहर उपद्रवियों ने फायरिंग कर दी. इस बार पुलिस ने एक उपद्रवी को पकड़ लिया. तभी पोलिंग नंबर-39, 40 पर उपद्रवियों ने कब्जा कर लिया और ईवीएम तोड़ दी. इतना ही नहीं बूथ पर रखे वाहनों को भी तोड़ दिया गया. तभी पोलिंग नंबर-36 पर फर्जी मतदान को लेकर मतदान केंद्र के बाहर उपद्रवियों ने फायरिंग कर दी. इससे कुछ देर के लिए मतदान प्रभावित हो गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच पोलिंग नंबर-218 पर उपद्रवियों ने फायरिंग कर दी. इस फायरिंग में प्रदीप भदौरिया नाम का एक मतदाता गोली लगने से घायल हो गया. घायल को गले में गोली लगी. उसे पहले जिला अस्पताल लाया गया फिर इलाज के लिए ग्वालियर रैफर कर दिया गया. इसके बाद भी जिले में अलग-अलग जगहों से छुटपुट हिंसा की खबरें जोर पकड़ती रहीं.

शाम साढ़े चार बजे सभी नजरबंद प्रत्याशियों को जाने की इजाजत पुलिस द्वारा दे दी गई. इस तरह दिनभर के घटनाक्रम के बाद भिंड जिले में मतदान 62 प्रतिशत के साथ शांतिपूर्ण सम्पन्न हो गया.