NDTV Khabar

Mizoram Exit Poll Results 2018: एमएनएफ और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

मिजोरम के एग्जिट पोल (Mizoram Exit Poll) के मुताबिक मिजो नेशनल फ्रंट (Mizo National Front) यानी एमएनएफ सत्ता हासिल कर सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Mizoram Exit Poll Results 2018: एमएनएफ और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

मिजोरम में पिछली बार के मुकाबले इस बार 75 फीसदी मतदाताओं ने ही वोट डाला था.

नई दिल्ली : मिजोरम के एग्जिट पोल (Mizoram Exit Poll) के मुताबिक मिजो नेशनल फ्रंट (Mizo National Front) यानी एमएनएफ सत्ता हासिल कर सकती है. हालांकि एमएनएफ और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना है. एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्जिट पोल्स के मुताबिक राज्य की 40 सीटों में से एमएनएफ को 18, कांग्रेस को 16 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं. राज्य में बीजेपी को बड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा है. बीजेपी के खाते में एक भी सीट जाती नहीं दिख रही है. टाइम्स नाऊ-सीएनएक्स के एग्जिट पोल के मुताबिक एमएनएफ को 18, कांग्रेस को 16 और अन्य को 6 सीटें मिल सकती हैं. बीजेपी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है. 

मिजोरम में कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी: उनकी 'फूट डालो और शासन करो' की नीति जनता समझ चुकी है

दूसरी तरफ, रिपब्लिक-सी वोटर के अनुसार राज्य में एमएनएफ को 16-20, कांग्रेस को 14-18 और अन्य को 3-10 सीटें मिल सकती हैं. रिपब्लिक-सी वोटर ने भी अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को एक भी सीट नहीं दिया है. इसी तरह, इंडिया टुडे एक्सिज माई इंडिया के पोल की बात करें तो राज्य में कांग्रेस को 8-12, एमएनएफ को 16-22 और अन्य को 9-16 सीटें मिल सकती हैं. जबकि बीजेपी का खाता खुलता नहीं दिख रहा है. गौरतलब है कि मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव में पिछले चुनाव की तुलना में मतदान में गिरावट दर्ज की गई. पिछले चुनाव के 83.4 फीसदी के मुकाबले इस बार 75 फीसदी मतदाताओं ने ही वोट डाला था. आपको बता दें कि पूर्वोत्तर में मिजोरम एकमात्र राज्य है जहां कांग्रेस की सरकार है. राज्य में कांग्रेस 2008 से सत्ता में है और उसकी नजरें तीसरी बार सरकार बनाने पर हैं.

मिजोरम विधानसभा चुनाव : कांग्रेस के पूर्वोत्तर के गढ़ पर बीजेपी की नजरें

टिप्पणियां
वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 34 सीटों पर जीत दर्ज की थी जबकि मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के खाते में पांच और मिजोरम पीपुल्स कांफ्रेंस की झोली में एक सीट आई थी. कांग्रेस और मुख्य विपक्षी एमएनएफ ने 40-40 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं जबकि बीजेपी 39 सीटों पर मैदान में है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मिजोरम में चुनाव प्रचार किया. 

VIDEO: मिजोरम में 40 सीटों के लिए वोटिंग, 209 उम्मीदवार मैदान में


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement