NDTV Khabar
होम | विधानसभा चुनाव 2018

विधानसभा चुनाव 2018

  • कर्नाटक : कांग्रेस MLA ने कहा, पत्नी को नहीं आया BJP से फोन, फर्जी टेप जारी करने वाले को 'धिक्कार'
    कर्नाटक में चल रही उठापटक की राजनीति के बीच येल्लापुर से कांग्रेस के MLA शिवराम हेब्बर ने यह कहकर सभी को चौंका दिया है कि उनकी पत्नी को बीजेपी से किसी की कॉल नहीं आई थी. कांग्रेस ने जो ऑडियो टेप जारी किया था, वह फर्जी है. शिवराम हेब्बर ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट लिखकर यह दावा किया है और कांग्रेस के उन दावों को झुठला दिया है, जिसमें वह कह रही थी कि बीजेपी बहुमत परीक्षण से पहले उनके विधायकों से संपर्क करने का प्रयास कर रही थी.
  • कांग्रेस की एक 'भूल' ने बीजेपी को कर्नाटक में दिला दी 104 सीटें : मायावती
    बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती  ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा को 104 सीटें मिलने के लिए कांग्रेस की नीतियों को जिम्मेदार बताया है.
  • सोनिया-राहुल गांधी से मुलाकात के पहले एचडी कुमारस्वामी ने रखी साफ राय, अब तक की 15 बड़ी बातें
    कर्नाटक की राजनीति पर आज दिल्ली के गलियारों में चर्चा गरम होगी. बीती 15 मई से जारी सियासी उठापठक के बाद राज्य में मिलकर सरकार बनाने जा रही कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं के बीच सत्ता में साझेदारी पर बातचीत होने की संभावना है. जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी आज दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात से पहले ही एचडी कुमारस्वामी ने कई बातों पर अपनी साफ राय दे दी है. वहीं लोकसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी रविवार को बयान दिया है कि कांग्रेस एक राष्ट्रीय पार्टी है और इसको देखते हुए कैबिनेट का गठन होना चाहिए. दूसरी ओर 23 मई को होने जा रहे शपथग्रहण समारोह को विपक्षी पार्टियों की एकता का एक मेगा शो बनाने की तैयारी है.
  • दिल्ली में आज तय होगा कर्नाटक की कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का फॉर्मूला
    कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन सरकार के गठन को लेकर दिल्ली में आज एक महत्वपूर्ण बैठक होगी. कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिल्ली आएंगे और पार्टी नेतृत्व से बातचीत करेंगे. माना जाता है कि कांग्रेस इस बैठक में कर्नाटक सरकार के स्वरूप को अंतिम रूप दे देगी.
  • कर्नाटक में हो सकते हैं दो उप मुख्यमंत्री, एचडी कुमारस्वामी अकेले लेंगे शपथ
    कर्नाटक में संभवत: एक नहीं बल्कि दो उप मुख्यमंत्री होंगे. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर ने यह बात कही है. इसके बारे में अंतिम निर्णय कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व लेगा. गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री कुमारस्वामी सोमवार को कांग्रेस के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे.
  • कर्नाटक : जी परमेश्वर को राजीव गांधी की प्रेरणा ले आई राजनीति में, अब बन सकते हैं डिप्टी सीएम
    कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) का सरकार के गठन का रास्ता साफ हो चुका है. जेडीएस के एचडी कुमारस्‍वामी सोमवार को मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उप मुख्‍यमंत्री कांग्रेस से हो सकता है. और इस पद के लिए सबसे ऊपर जी परमेश्वर का नाम है. परमेश्वर कांग्रेस का दलित चेहरा माने जाते हैं.
  • कांग्रेस एक राष्ट्रीय और जेडीएस क्षेत्रीय पार्टी है, इसको ध्यान में रखकर कर्नाटक में कैबिनेट का गठन हो : मल्किार्जुन खड़गे
    लोकसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने साफ कहा है कि कांग्रेस एक राष्ट्रीय पार्टी है और जेडीएस एक क्षेत्रीय पार्टी है.  इसको ध्यान में रखते हुए कैबिनेट का गठन किया जाए. 'गिव एंड टेक' का समीकरण होना चाहिए. हालांकि उन्होंने यभी कहा है कि इस पर आखिरी फैसला पार्टी आलाकमान की ओर से किया जाएगा. इससे पहले जेडीएस के नेता कुमारस्वामी ने उन खबरों से साफ इनकार किया है जिसमें कहा जा रहा था कि जेडीएस और कांग्रेस के बीच 6-6 महीने का मुख्यमंत्री रहेगा.   
  • सोनिया-राहुल गांधी से दिल्ली में मुलाकात करेंगे एचडी कुमारस्वामी, कहा- 24 घंटे के अंदर साबित कर देंगे बहुमत
    23 मई को कर्नाटक के नये सीएम के तौर पर शपथ लेने जा रहे जेडीएस के नेता एचडी कुमारस्वामी सोमवार को दिल्ली में यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे. उन्होंने खुद इस बात की पुष्टि की है.
  • जी. परमेश्वर- 2013 में कर्नाटक के CM बनने से चूके, अब डिप्टी सीएम की रेस में सबसे आगे, जानिये 10 अहम तथ्य
    कर्नाटक में बगैर फ्लोर टेस्ट बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद अब कांग्रेस और जेडीएस के सरकार गठन का रास्ता साफ हो चुका है. मुख्यमंत्री पद के लिए जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी का नाम तय है.अब उप मुख्‍यमंत्री यानी डिप्टी सीएम पद को लेकर कयास लगना शुरू हो गया है. कहा जा रहा है कि उप मुख्यमंत्री कांग्रेस का होगा और पार्टी इसके लिए किसी दलित चेहरे का नाम आगे कर सकती है. कांग्रेस की लिस्ट में जो नाम सबसे ऊपर है वो है 'जी परमेश्वर' का. कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जी परमेश्वर सन 1989 से 1992 तक वे कर्नाटक कांग्रेस के ज्वाइंट सेक्रेटरी रहे.सन 1992 से 1997 तक वे प्रदेश कांग्रेस के महासचिव पद रहे. वर्ष 1997 में उन्हें प्रदेश उपाध्यक्ष बनाया गया और वर्ष 1999 तक इस पद पर काबिज रहे. साल 2010 में उन्हें कर्नाटक कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया. इसके अलावा 2010 से 2017 तक वे पार्टी की प्रदेश इकाई की प्रचार समिति के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. परमेश्वर वर्ष 2013 में CM पद के प्रबल दावेदार थे, लेकिन हारने की वजह से उनका हाथ खाली रहा. जुलाई 2014 में परमेश्वर विधान परिषद के लिए एमएलसी चुने गए और 30 अक्टूबर 2015 को उन्हें कर्नाटक का गृह मंत्री नियुक्त कर दिया गया और 2017 तक वह इस पद पर काबिज रहे. अब उनका डिप्टी सीएम बनना लगभग तय माना जा रहा है.आपको आपको बताते हैं जी परमेश्वर से जुड़े 10 अहम तथ्य : 
  • कुमारस्वामी ने बदली शपथ ग्रहण की तारीख, कर्नाटक के बहाने विपक्षी एकता की तैयारी, 5 बड़ी खबरें
    कर्नाटक में ढाई दिन पुरानी येदियुरप्पा सरकार गिर गई है. इसके बाद जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार एचडी कुमारस्वामी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया है. वह 23 मई को शपथ लेंगे. पहले उन्होंने 21 मई को शपथ लेने की घोषणा की थी.
  • कांग्रेस के इस 'चाणक्य' ने कर्नाटक में अमित शाह की रणनीति पर पानी फेर 'ढाई दिन की सरकार' को गिरा दिया
    कर्नाटक चुनाव से पहले भले ही इस बात के संकेत मिल रहे थे कि किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत प्राप्त नहीं होगा, बावजूद इसके लोग इस बात को लेकर आश्वस्त थे कि भारतीय जनता पार्टी के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह की रणनीति किसी न किसी तरह से बीजेपी को सत्ता में ले ही आएगी. हालांकि, ऐसा हुआ भी, मगर कांग्रेस के 'चाणक्य' के सामने अमित शाह की रणनीति धरी की धरी रह गई और बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार ढाई दिन में ही गिर गई. भले ही कर्नाटक का क्लाईमेक्स अब धीरे-धीरे अपने अवसान पर है, मगर इसके बावजूद लोगों की दिलचस्पी इस बात में बनी हुई है कि आखिर लगातार विजयी पताका लहराने वाली बीजेपी को कर्नाटक में किस शख्स ने पटखनी दी कि येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने से पहले ही इस्तीफा देना पड़ गया.
  • एचडी कुमारस्वामी के शपथग्रहण से निकलेगा 2019 का रास्ता? इन नेताओं को निमंत्रण दे विपक्षी का मेगा शो बनाने की तैयारी
    कर्नाटक में चुनाव नतीजे आने के बाद से ही बहुमत के लिए जद्दोज़हद जारी रही. लेकिन तेजी से बदलते घटनाक्रम को शनिवार को विराम मिल गया. जब बीजेपी के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस्तीफ़ा दे दिया और कांग्रेस-जेडीएस की सरकार का बनना तय हो गया. गठबंधन ने एचडी कुमारस्वामी की अगुवाई में राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया.
  • कर्नाटक का 'नाटक': अदालती लड़ाई में दो बार जीते येदियुरप्‍पा लेकिन विधायकों की 'अदालत' में हारे
    सरकार बनाने के लिए बहुमत की पर्याप्‍त संख्‍या नहीं होने के कारण येदियुरप्‍पा ने शपथ लेने के दो दिन बाद ही इस्‍तीफा दे दिया. कर्नाटक में येदियुरप्‍पा की यह हार इस मायने में उल्‍लेखनीय रही कि कर्नाटक में सरकार गठन के मामले में कांग्रेस और अन्‍य विपक्षी दलों के साथ अदालती लड़ाई में उन्‍हें दो बार 'जीत' हासिल हुई थी लेकिन विधायकों की 'अदालत' यानी विधानसभा में उन्‍हें संख्‍या के अभाव में हार का सामना करना पड़ा.
  • येदियुरप्पा के इस्तीफे पर ममता-चंद्रबाबू नायडू ने कहा- लोकतंत्र की जीत हुई
    कर्नाटक में भाजपा की सरकार गिरने के बाद विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया भी आनी शुरू हो गई है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि यह लोकतंत्र और क्षेत्रीय मोर्चे (रिजनल फ्रंट) की जीत है.उन्होंने ट्वीट कर देवगौड़ा, कुमारस्वामी और कांग्रेस को बधाई दी. दूसरी तरफ, पूर्व भाजपा नेता यशवंत सिन्हा ने कहा कि कर्नाटक ने दिखाया है कि अभी भी राजनीति में नैतिकता बची हुई है.
  • अपने तीसरे कार्यकाल में ढाई दिन के मुख्‍यमंत्री साबित हुए येदियुरप्‍पा
    भावुक भाषण देने के बाद कर्नाटक के नवनियुक्‍त मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया. सदन में बीजेपी के पास बहुमत के लिए पर्याप्‍त संख्‍या नहीं थी. राज्‍यपाल वजुभाई वाला ने विधानसभा में बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने के लिए बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्‍पा को आमंत्रित किया था.
  • ... तो इस वजह से कांग्रेस और JDS ने प्रोटेम स्पीकर बोपैया के खिलाफ याचिका पर नहीं डाला दबाव
    कर्नाटक विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष के तौर पर के जी बोपैया की नियुक्ति के खिलाफ कांग्रेस - जद ( से ) की याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय की शक्ति परीक्षण टालने की चेतावनी के बाद यह गठबंधन बैकफुट पर आ गया. बौपेया की नियुक्ति को लेकर इस ( जद ( एस )- कांग्रेस ) गठबंधन ने उंगली उठाई थी. 
  • कर्नाटक के हर टेस्ट में पास रहने वाली येदियुरप्पा सरकार निर्णायक 'फ्लोर टेस्ट' से पहले ही हो गई फेल
    कर्नाटक में कई टेस्ट पास करने के बाद शनिवार की शाम शाम 4 बजे आखिरी और निर्णायक फ्लोर टेस्ट में बीजेपी की येदियुरप्पा सरकार फेल हो गई. येदियुरप्पा सरकार विधानसभा में बहुमत साबित नहीं कर पाई और उससे पहले ही बीएस येदियुरप्पा ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इससे पहले कई टेस्‍ट से गुजर चुकी बीजेपी को उम्‍मीद थी कि वह इस फ्लोर टेस्ट में भी पास हो जाएगी.
  • कांग्रेस ने जारी किया एक और ऑडियो टेप, येदियुरप्पा कांग्रेस MLA को प्रलोभन देने की कर रहे हैं कोशिश
    कर्नाटक में जारी सियासी घमासान के बीच कांग्रेस ने एक और ऑडियो टेप जारी किया है. कांग्रेस की ओर से जारी ऑडियो में येदियुरप्पा कांग्रेस विधायक को लालच देने की कोशिश कर रहे हैं. ऑडियो में येदियुरप्पा कहते सुने जा सकते हैं कि '' कोच्चि मत जाइए, हम आपको मंत्री बना देंगे और आप जो चाहते हैं, हर तरह से हम मदद करेंगे. 
  • प्रोटेम स्पीकर पर कांग्रेस ने दी ये दलीलें, मिला ये जवाब, पूरा घटनाक्रम
    प्रोटेम स्पीकर के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस ने अपने तर्क के पक्ष में तमाम दलीलें रखीं. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने स्‍पष्‍ट किया कि प्रोटेम स्‍पीकर केजी बोपैया ही बने रहेंगे और सदन में विश्‍वासमत की प्रक्रिया को वही संचालित करेंगे. आइये आपको बताते हैं कोर्ट रूम में कांग्रेस ने क्या दलीलें रखीं और जजों ने उस पर क्या कहा... 
  • बीजेपी पर चिदंबरम का हमला, बोले- आखिर भगवा पार्टी विश्वास मत जीतने के लिये कितने तिकड़म ईजाद करेगी
    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत को लेकर ‘अड़चन ’ पैदा करने के लिये भाजपा की आलोचना करते हुए पूछा कि आखिर भगवा पार्टी इसे जीतने के लिये कितने ‘तिकड़म इजाद करेगी ’. चिदंबरम ने कई ट्वीट कर कहा कि उच्चतम न्यायालय की वजह से ही आज शक्ति परीक्षण हो रहा है और ऐसी टिप्पणी की जा रही थी कि यह विशुद्ध रूप से राज्य का मामला है. पार्टियों ने राज्य के उच्च न्यायालय में विश्वास नहीं दिखाया. 
«123456»

Advertisement