राजस्थान चुनाव में कांग्रेस के मुस्लिम कार्ड पर संकट के बादल? मुस्लिम बहुल सीटों पर निर्दलीयों की फौज

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 (Rajasthan Assembly election 2018) की रणभेरी बज चुकी है.

राजस्थान चुनाव में कांग्रेस के मुस्लिम कार्ड पर संकट के बादल? मुस्लिम बहुल सीटों पर निर्दलीयों की फौज

सचिन पायलट (फाइल फोटो)

जयपुर:

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 (Rajasthan Assembly election 2018) की रणभेरी बज चुकी है. राजस्थान में जहां बीजेपी दोबारा सत्ता सुख भोगने के सपने देख रही है, वहीं कांग्रेस सत्ता में आने को बेताब है. मगर कांग्रेस के लिए यह राह इतनी आसान नहीं है. दरअसल, राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जिन-जिन सीटों पर अपने मुस्लिम उम्मीदवार खड़े किए हैं, वहां निर्दलीय उम्मीदवारों की फौज दिखाई पड़ रही है. यानी कांग्रेस के मुस्लिम कार्ड को काटने के लिए निर्दलीय मुस्लिम उम्मीदवार ही सामने हैं. इस तरह से देखा जाए तो कांग्रेस की सीधी टक्कर बीजेपी से कम और निर्दलीय उम्मीदवारों से अधिक लग रही है. 

सचिन पायलट का असली इम्तिहान शुरू, याद रखना होगा मोहम्मद अजहरुद्दीन का हश्र

दरअसल, किशनपोल विधानसभा में कुल 71 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है, जिनमें से 35 मुस्लिम हैं. वहीं, आदर्श नगर में 66 उम्मीदवारों में से 35 मुस्लिम उम्मीदवार हैं. बता दें कि आदर्शनगर, किशनपोल मुस्लिम बाहुल्य वाले इलाके हैं. 

इस तरह से देखा जाए तो कांग्रेस ने राज्य में 15 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवार खड़ किए हैं और इन्हीं सीटों पर कांग्रेस को कड़ी टक्कर देने के लिए सबसे अधिक संख्या में मुस्लिम उम्मीदवार ही सामने हैं. यानी इन सभी सीटों पर करीब 380 से अधिक उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है, जिनमें से 125 तो सिर्फ मुस्लिम प्रत्याशी ही हैं. इतना ही नहीं, इनमें से जयपुर की किशनपोल और आदर्शनगर सीट पर ही करीब 70 मुस्लिम उम्मीदवार दिख रहे हैं. 

राजस्थान के मुस्लिम बहुल टोंक में बीजेपी का बड़ा दांव, सचिन पायलट के खिलाफ प्रत्याशी बदल युनुस खान को मैदान में उतारा

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने इस बार टोंक विधानसभा सीट से मुस्लिम प्रत्याशी पर अपना दांव खेला है. इस बार यहां कांग्रेस ने हिंदू प्रत्याशी को मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने इस सीट पर 20 साल बाद किसी हिंदू प्रत्याशी को उतारा है तो वहीं बीजेपी ने रणनीति बदलते हुए यूनूस खान को पायलट के सामने उतारा है.  

दरअसल, किशनपोल सीट से पिछले चुनाव में बीजेपी के अशोक परनामी ने जीत का परचम लहराया था. अशोक ने करीब तीन हजार से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. खास बात है कि पिछली बार यहां 18 मुस्लिम निर्दलीय प्रत्याशी थे.

राजस्थान विधानसभा चुनाव : कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, गहलोत सरदारपुरा और पायलट टोंक से मैदान में

टोंक विधानसभा क्षेत्र मुस्लिम बहुल है. यहां पर 40 हजार से ज्यादा मुस्लिम हैं. 30 हजार के करीब गुर्जर, 35 हजार अनुसूचित जाति और 15 हजार माली जाति के मतदाता हैं. कांग्रेस हमेशा से ही यहां पर मुस्लिम समुदाय से आए नेता को ही टिकट देती है और बीजेपी आरएसएस से आए नेता को. 

VIDEO: राजस्थान के टोंक में सचिन पायलट बनाम यूनुस


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com