NDTV Khabar

Rajasthan Elections Results 2018: कांग्रेस ने बीजेपी के हाथों से छीना राजस्‍थान

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम 2018:राजस्थान में कांग्रेस बनी सबसे बड़ी पार्टी, सरकार बनाने की तैयारी शुरू.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Rajasthan Elections Results 2018: कांग्रेस ने बीजेपी के हाथों से छीना राजस्‍थान

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. राजस्थान विधानसभा चुनाव की सुबह आठ बजे से मतगणना
  2. राजस्थान में किसके सिर सजेगा ताज, फैसला आज
  3. बीजेपी और कांग्रेस के बीच है मुख्य मुकाबला
नई दिल्ली:

राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election Results) की मतगणना में सभी 199 सीटों के परिणाम आ गए हैं. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध परिणाम के अनुसार राजस्थान में कांग्रेस पार्टी को कुल 99 सीटों पर जीत मिली है जबकि बीजेपी 73 सीट ही अपने नाम कर पाई है. वहीं निर्दलिय उम्मीदवारों के नाम कुल 13 सीटें रही हैं. जबकि बहुजन समाज पार्टी ने छह सीटें अपने नाम की हैं. वहीं कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया (मार्क्सिस्ट) को दो, भारतीय ट्राइबल पार्टी को दो, राष्ट्रीय लोक दल को एक, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को तीन सीटें मिली हैं. कांग्रेस पार्टी अपने सहयोगी दलों के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाने जा रही है. बता दें कि शुरुआत में कांग्रेस ने बहुमत के आंकड़े सौ को पार करते हुए 101  सीटों पर बढ़त बनाई थी, जबकि बीजेपी को 70 सीटों पर बढ़त मिली थी. खास बात है कि राजस्थान में बहुजन समाज पार्टी और अन्य उम्मीदवारों ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है. बसपा को चार तो अन्य उम्मीदवारो को 21 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस की वापसी के संकेत देख पार्टी कार्यकर्ता जश्न के मोड में आ गए हैं. दिल्ली में पार्टी दफ्तर के बाहर कार्यकर्ता एक दूसरे का मुंह मीठा कराने के साथ पटाखे फोड़कर जश्न मना रहे हैं. लगभग 20,000 कर्मचारी सुबह आठ बजे से मतगणना में जुटे हैं. .मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि राज्य में कुल 35 केंद्रों पर वोटों की गिनती हो रही है. राज्य की 200 में से 199 सीटों के लिए मतदान सात दिसंबर को हुआ था. कुमार ने कहा कि मतगणना स्थल और उसके आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. मतगणना की शुरुआत डाक मतों की गिनती से हुई और उसके बाद ईवीएम की गणना चल रही है. कुमार ने बताया कि मतगणना में निष्पक्षता सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाई जा चुकी ‘मैंडेटरी वैरीफिकेशन‘ पद्धति को भी इस गणना में लागू किया जाएगा.बता दें कि 2013 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को कुल 163 सीटें मिलीं थी. इसके अलावा कांग्रेस को 21, बसपा को तीन, एनपीपी को चार एवं निर्दलीय तथा अन्य को नौ सीटें मिलीं थी. हालांकि बीच में हुए उपचुनाव के बाद मौजूदा समय भाजपा के 160, कांग्रेस के 25, बसपा के दो और एनपीपी के तीन विधायक हैं.

 राजस्थान विधानसभा चुनाव Live Updates

- राष्ट्रमंडल खेल 2010 की स्वर्ण पदक विजेता चक्का फेंक खिलाड़ी कृष्णा पूनिया नई शुरुआत करते हुए मंगलवार को सादुलपुर विधानसभा सीट से विधायक चुनी गई. पूनिया सादुलपुर सीट से विधायक रहे बहुजन समाज पार्टी के मनोज न्यांगली को हराया. कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही पूनिया को 70020 मत मिले और उन्होंने 18084 मतों से जीत दर्ज की. पूनिया ने दूसरी बार विधायक का चुनाव लड़ा था. पिछले चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

- राजस्‍थान में अब तक 185 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं. कांग्रेस 87 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है जबकि 12 अन्‍य सीटों पर उसके उम्‍मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं बीजेपी 72 सीटें जीत चुकी है और केवल एक सीट पर उसका उम्‍मीदवार आगे है.


- वसुंधरा राजे ने कहा, 'मैं कांग्रेस को बधाई देना चाहूंगी. मैं इस जनादेश को स्‍वीकार करती हूं. बीजेपी ने इन 5 सालों में लोगों के लिए ब‍हुत काम किया, मुझे उम्‍मीद है कि अगली सरकार उन नीतियों और कार्यों को आगे बढ़ाएगी.

- मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपना त्यागपत्र राज्यपाल कल्याण सिंह को सौंपा : राजभवन सूत्र

- राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपना त्यागपत्र मंगलवार की रात को राज्यपाल कल्याण सिंह को सौंपेंगी : राजभवन सूत्र

- गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने उदयपुर सीट पर कांग्रेस की गिरिजा व्यास को 9,307 मतों से हराया.

- अशोक गहलोत ने कहा, 'यह बड़ी जीत है. हम तीन राज्‍यों में सरकार बना रहे हैं, इससे अच्‍छा क्‍या हो सकता है. जिस तरह से राहुल गांधी ने मोदी जी और अमित शाह जी को गुजरात में घेरा, उसके बाद से कांग्रेस का ग्राफ ऊपर जा रहा है और मोदी की ग्राफ लगातार नीचे जा रहा है. यह एक संकेत है.'
 


- मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालरापाटन सीट पर कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह को 34980 मतों से हराया

-भाजपा नेता व सांसद कर्नल सोना राम बाड़मेर सीट पर कांग्रेस के मेवाराम जैन से हारे.

-14वीं राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष और पांच बार के विधायक, अविवाहित और सबसे बुजुर्ग विधायक कैलाश मेघवाल (84) ने 74,542 मतों के अंतर से जीत दर्ज की है.

-माकपा ने खाता खोला. उसके प्रत्याशी गिरधारी लाल डूंगरगढ सीट पर 23896 मतों से जीते.

-राजे सरकार के जल संसाधन मंत्री डॉ रामप्रताप हनुमानगढ़ सीट पर 15522 मतों से हारे. कांग्रेस के विनोद कुमार विजयी.

-वसुंधरा सरकार में कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी अंता सीट पर 34064 मतों से हारे, कांग्रेस के प्रमोद भाया विजयी.

- विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल शाहपुरा सीट से 74542 मतों से जीते.

-कांग्रेस नेता सचिन पायलट टोंक विधानसभा सीट से 50 हजार वोटों से तो मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झालरापाटन विधानसभा सीट से 45000 वोटों से जीतीं

-कांग्रेस को 102 और बीजेपी को 72 सीटों पर बढ़त. जबकि बसपा को 5 और अन्य को 20 सीटों पर रुझानों में बढ़त मिली है. 
 12.15 AM: Rajasthan Election Results Update: राजस्थान की झालरापाटन सीट से भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे 48663 वोटों के साथ आगे चल रहीं हैं तो कांग्रेस नेता मानवेंद्र सिंह 30262 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं.  
   
 ​11: 40 AM:Rajasthan Vidhan Sabha Results 2018: राजस्थान की सरदारपुरा(Sardarpura) सीट से अशोक गहलौत 29586 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं, जबकि भाजपा उम्मीदवार शंभू सिंह 13034 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.
    
 ​11: 35 AM: Rajasthan Election Results Update:टोंक विधानसभा( tonk election result)सीट पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट को 34771 वोट मिले हैं तो बीजेपी नेता युनूस खान को 23254 वोट. वहीं बसपा उम्मीदवार मो. अली 

11: 32 AM: Rajasthan Election Results Update: सभी 199 में से 199 सीटों के रुझान आ गए हैं. जिसमें बहुजन समाज पार्टी को चार सीटों पर बढ़त मिली है, वहीं निर्दलीय और अन्य उम्मीदवारों ने 21 सीटों पर बढ़त बनाई है. 

Rajasthan Election Results Update: राजस्थान में कांग्रेस नेता अशोक गहलोत को उम्मीद है कि बहुमत से सरकार बनेगी. मुख्यमंत्री के सवाल पर कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष तय करेंगे कि कौन बनेगा मुख्यमंत्री.

11: 00 AM:  Rajasthan Vidhan Sabha Results 2018: राजस्थान में सभी 199 सीटों के रुझान आए. जिसमें से कांग्रेस को 95 और बीजेपी को 81 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. 

 राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणामः  अब तक 199 में 195 सीटों के आए रुझान में कांग्रेस प्रत्याशी 103 सीटों पर तो बीजेपी प्रत्याशी 80 सीटों पर जीत रहे हैं. वहीं बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी भी तीन सीटों पर आगे चल रहे हैं. अन्य उम्मीदवार 12 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. 

10: 15 AM: राजस्थान के गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया उदयपुर की सीट पर 330 वोटों से आगे चल रहे हैं-पीटीआई

10: 04 AM:  Rajasthan Election Results 2018: कांग्रेस नेता अशोक गहलौत ने सरदारपुरा सीट पर 5112 वोटों से बनाई बढ़त, वहीं राजस्थान विधानसभा के स्पीकर कैलाश मेघवाल ने भिलवाड़ा के शाहपुरा सीट पर 3411 वोटों से बनाई है बढ़त.
 

9:30 : राजस्थान विधानसभा चुनावः   राजस्थान में (Rajasthan Election Results)  कुल 199 में से 179 सीटों के रुझान आ गए हैं,  जिसमें से 95 सीटों पर कांग्रेस तो 67 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है.

9ः 15-  Election Results 2018: बीजपी के प्रत्याशियों को अनूपगढ़, मसौदा, पाली, बाली, पिंदवाड़ा और रेवदर सीटों पर मिली है बढ़त. 

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक बीजेपी को अनूपगढ़, मसौदा, पाली, बाली, पिंडवाड़ा और रेवदर जैसी सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. पाली में ऊर्जा मंत्री पुष्पेंद्र सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी पर बनाई है बढ़त. 

9:00 : राजस्थान विधानसभा चुनाव: शुरुआती रुझान में टोंक विधानसभा सीट पर सचिन पायलट आगे चल रहे हैं.

8: 56 AM: 199 में 74 सीटों के आ गए हैं रुझान, कांग्रेस को 42 और बीजेपी को 33 सीटों पर मिली है बढ़त.

8: 48 AM: राजस्थान में 199 में से 55 सीटों के आ गए हैं रुझान. कांग्रेस को 31, बीजेपी को 24 सीटों पर मिली है बढ़त

8: 43 AM: कांग्रेस को 26 सीटों पर बढ़त, बीजेपी को 22 सीटों पर. बीजेपी ने अंतर कुछ किया कम.

8: 43 AM: राजस्थान में कुल 200 में से 199 सीटों पर हुए चुनाव, जिसमे से 41 सीटों के अब तक आए हैं रुझान

-कांग्रेस को 15 सीटों पर मिल गई है बढ़त, बीजेपी के उम्मीदवार सात सीटों पर चल रहे आगे

-राजस्थान में 14 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है, वहीं बीजेपी के उम्मीदवार आधे से भी कम छह सीटों पर ही चल रहे आगे.

राजस्थान की फिलहाल आठ सीटों पर कांग्रेस ने बनाई है बढ़त, बीजेपी की बढ़त सिर्फ चार सीटों पर. रुझान देखकर कांग्रेस नेता दिख रहे उत्साहित.  
-राजस्थान में  कांग्रेस ने बनाई बढ़त, बीजेपी हुई पीछे, छह सीटों पर कांग्रेस आगे, तीन पर बीजेपी चल रही आगे
-राजस्थान में मतगणना शुरू, प्रत्याशियों की दिल की धड़कनें तेज 
-राजस्थान की दो सौ विधानसभा सीटों में से 199 सीटों पर हुए हैं चुनाव

-एक सीट पर प्रतयाशी की  मौत के कारण नहीं हुआ चुनाव
-200 में से सौ सीट जीतने पर किसी पार्टी को मिलेगा बहुमत

अन्य राज्यों के चुनाव परिणाम के लाइव अपडेट्स के लिए क्लिक करें

मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: कौन बनेगा एमपी का सरताज ?

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: छत्तीसगढ़ में बदलेगी सत्ता या रमन सिंह बने रहेंगे बादशाह ?

तेलंगाना विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: तेलंगाना की कुर्सी किसकी ?

मिजोरम विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: किसकी होगी मिजोरम की गद्दी ?

टिप्पणियां

 देखें वीडियो- कौन बनेगा मुख्यमंत्री: एग्जिट पोल पर क्या बोले तीन राज्यों के सीएम ?



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement