NDTV Khabar

क्या बीएसपी के बाद अब सपा भी कांग्रेस का 'हाथ' छोड़ने को है तैयार,150 सीटों के लिये बन रहा है नया मोर्चा?

राज्य में चुनावी तालमेल को लेकर सपा की कांग्रेस के साथ फिलहाल कोई सहमति नहीं बन सकी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या बीएसपी के बाद अब सपा भी कांग्रेस का 'हाथ' छोड़ने को है तैयार,150 सीटों के लिये बन रहा है नया मोर्चा?

मध्य प्रदेश : पहले बीएसपी ने ऐलान किया था कि वह सभी विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी

खास बातें

  1. बीएसपी और जीजीपी के साथ गठबंधन की तैयारी
  2. कांग्रेस को तगड़ा झटका
  3. बीएसपी ने भी उतार दिये हैं 22 प्रत्याशी
भोपाल:

समाजवादी पार्टी, मध्यप्रदेश में विपक्षी दलों का एक चुनावी मोर्चा बनाने की योजना के तहत बसपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ 150 विधानसभा सीटों पर तालमेल बिठाने की कोशिश में जुटी हुई है. सपा की प्रदेश चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष मूलचंद यादव ‘बंते’ ने शुक्रवार को को बताया, "राज्य के आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बसपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) से तालमेल को लेकर हमारी चर्चा अंतिम दौर में है. अगर चर्चा सफल हो जाती है, तो तीनों दल 150 सीटों पर तालमेल कर सकते हैं." उन्होंने बताया कि टीकमगढ़ जिले की प्रसिद्द पर्यटन नगरी ओरछा में 24 सितंबर को सपा की प्रदेश चुनाव अभियान समिति की अहम बैठक बुलायी गयी है. इस बैठक में पार्टी के कुछ राष्ट्रीय पदाधिकारी भी हिस्सा लेंगे. यादव ने कहा, "इस बैठक के एक-दो दिन के भीतर हम सूबे में अपने उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित कर देंगे."

नाराज सवर्णों को मनाने में जुटे शिवराज सिंह चौहान, कहा- SC/ST एक्ट में बिना जांच के नहीं होगी गिरफ्तारी


हालांकि, उन्होंने बताया कि राज्य में चुनावी तालमेल को लेकर सपा की कांग्रेस के साथ फिलहाल कोई सहमति नहीं बन सकी है. पिछले महीने ही कांग्रेस से नाता तोड़कर सपा में आये वरिष्ठ नेता ने कहा, "कांग्रेस अगर मध्यप्रदेश में अगली सरकार बनाना चाहती है, तो इस तालमेल के लिये उसे ही पहल करनी होगी." यादव ने आरोप लगाया, "राज्य में भाजपा के कुशासन में विकास की झूठी घोषणाएं भर की गयी हैं." 

मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ेगी BSP, 22 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी

कांग्रेस राज्य का मुख्य विपक्षी दल है जबकि सपा, बसपा और गोंगपा का चुनावी रूप से निर्णायक प्रभाव चंद इलाकों तक ही सिमटा माना जाता है. गौरतलब है कि आगामी विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को करारा झटका देते हुए बसपा गुरुवार को प्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है. बसपा ने अपने 22 प्रत्याशियों की पहली सूची भी जारी कर दी है.  बहरहाल, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा का कहना है कि आगामी विधानसभा चुनावों में विपक्षी दलों के "महागठबंधन" की संभावनाएं अब भी बरकरार हैं. उन्होंने कहा, "चुनावी तालमेल को लेकर सपा, बसपा और गोंगपा से हमारी बातचीत अंतिम दौर में है."    

टिप्पणियां

नाराज सवर्णों को मनाने में जुटे शिवराज सिंह चौहान​

इनपुट : भाषा से भी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement