NDTV Khabar

Telangana Elections Results 2018: तेलंगाना मेें TRS को स्‍पष्‍ट बहुमत, कांग्रेस को मिली 19 सीटें

Telangana Election Results 2018: हैदराबाद जोड़-तोड़ की गतिविधियां, बीजेपी ने टीआरएस को बहुमत से कम सीटें आने पर समर्थन का संकेत दिया, एआईएमआईएम ने भी केसीआर का साथ देने की घोषणा की

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Telangana Elections Results 2018: तेलंगाना मेें TRS को स्‍पष्‍ट बहुमत, कांग्रेस को मिली 19 सीटें

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. 1821 उम्मीदवारों के भविष्य का होगा फैसला.
  2. 119 विधानसभा सीटों पर सात दिसंबर को हुआ था मतदान
  3. नतीजों से पहले ही सियासी तोड़जोड़ देखने को मिली
नई दिल्ली:

तेलंगाना (Telangana Assembly Election 2018) में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक यहां केसीआर की पार्टी टीआरएस को बहुमत मिलना का रास्ता साफ दिख रहा है. आयोग के आंकड़ों के अनुसार टीआरएस अभी तक 10 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है, वहीं 77 पर आगे चल रही है. कांग्रेस की बात करें तो वह तीन सीटें जीत चुकी है और 17 पर आगे चल रही है. भाजपा एक पर, टीडीपी और अन्य दो-दो सीटों पर आगे चल रहे हैं, इसके अलावा औवेसी की पार्टी एआईएमआईएम ने एक सीट जीत ली है और छह पर आगे चल रही है. इस बार 119 सीटों पर 1821 उम्मीदवार अपनी किस्मत अजमा रहे हैं. यहां केसीआर ने समय से पहले विधानसभा भंग करने करके चाल चली थी. उनका यह दांव सही भी साबित हुआ. इस दांव के जरिए वे कांग्रेस और भाजपा को बुरी तरह से पीटने में कामयाब रहे. रुझानों के मुताबिक यहां कांग्रेस को कई सीटों का नुकसान होता दिख रहा है तो वहीं टीआरएस को कई सीटों का फायदा मिल रहा है (क्लिक करें और पढ़ें पल-पल की ताजा जानकारी)​
 

विधानसभा चुनाव परिणाम 2018 : तेलंगाना


- तेलंगाना विधानसभा चुनाव के अंतिम नतीजे घोषित, 88 सीटों पर जीत के साथ टीआरएस को मिला स्‍पष्‍ट बहुमत, कांग्रेस ने जीतीं 19 सीटें, ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को 7 जबकि अन्‍य के खाते में 5 सीटें गईं. बीजेपी को केवल एक सीट से संतोष करना पड़ा.

- तेलंगाना में अब तक 108 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. टीआरएस 79 सीटों पर दर्ज कर सरकार बनाने जा रही है. वहीं कांग्रेस ने 18 सीटें जीती हैं जबकि बीजेपी को केवल एक सीट से संतोष करना पड़ा है.


- टीआरएस के उम्मीदवार एम गोपाल को मुशीराबाद विधानसभा सीट से जीत हासिल हुई. उन्हें 72,919 वोट मिले. उन्होंने यहां के मौजूदा विधायक और तेलंगाना भाजपा प्रमुख के. लक्ष्मण को हरा दिया. लक्ष्मण 30,769 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे जबकि कांग्रेस के अनिल कुमार 36,031 मत के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

- टीआरएस प्रमुख राव ने कहा : तेलंगाना ने साबित किया कि वह गैर-भाजपा व गैर-कांग्रेस राज्य है, टीआरएस राष्ट्रीय राजनीति में अहम भूमिका निभाएगी.

- असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, 'मैं पूरी जिम्‍मेदारी से कहता हूं कि के चंद्रशेखर राव के पास पूरी क्षमता है कि वह सुनिश्चित कर सकें कि अगले लोकसभा चुनाव में गैर कांग्रेसी अस्तित्‍व में आए और इस देश को गैर कांग्रेसी व गैर भाजपा सरकार की जरूरत है.'

- हमें जीत में विनम्र होना चाहिए, जीत जितनी बड़ी, उतनी ज्यादा जिम्मेदारी - के. चंद्रशेखर राव

- तेलंगाना विधानसभा चुनाव में मिली जीत टीआरएस राज्य के लोगों को समर्पित करती है : पार्टी प्रमुख के. चंद्रशेखर राव

- तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए मंगलवार को चल रही मतगणना में एआईएमआईएम ने दो सीटों पर जीत दर्ज की, वहीं ताजा रुझानों के अनुसार वह चार अन्य सीटों पर आगे चल रही है.

- टीआरएस प्रमुख व तेलंगाना के कार्यवाहक मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने हैदराबाद में कहा, 'मैं राष्‍ट्रीय राजनीति में सक्रि‍यता से भाग लूंगा.

- हैदराबाद में पार्टी मुख्‍यालय पहुंचे के चंद्रशेखर राव, वह गजवेल विधानसभा सीट से 50 हजार से ज्‍यादा मतों से जीते हैं. राज्‍य में टीआरएस 77 सीटों पर आगे चल रही है.

- तेलंगाना विधानसभा परिणाम: टीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव चुनाव जीत गए हैं.

- समाजवादी पार्टी महासचिव राम गोपाल यादव ने कहा- चुनाव के नतीजे दिल्ली के सरकार के खिलाफ जनादेश है. 
मध्यप्रदेश में कांग्रेस को किसी के मदद की जरूरत नहीं पड़ेगी, शाम तक इंतजार करे. ये 2019 का सेमी फाइनल है.

तेलंगाना: रुझानों में TRS बहुमत से आगे, KCR ने किया सूपड़ा साफ, बेटी बोलीं- जीत को लेकर कभी संदेह नहीं था

- गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने विधानसभा चुनावी नतीजों पर कहा, ''ट्रेंड के हिसाब से अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है. जीतने वाले एमएलए उम्मीदवार और राजनीतिक पार्टियों को बधाई देता हूं, लेकिन तेलंगाना में महागठबंधन बुरी तरह असफल रहा.''

- Telangana Assembly Election Results:टीआरएस के नेता तथा तेलंगाना के मंत्री के टी रामा राव तीसरे दौर की मतगणना में सिरसिला विधानसभा सीट पर 15,096 मतों से आगे चल रहे हैं. टीआरएस अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव के बेटे के टी रामा राव को 20,471 मत मिले हैं, वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी, कांग्रेस उम्मीदवार के महेन्द्र रेड्डी को 5,375 मत मिले.

- Telangana Vidhan Sabha Chunav Parinam: पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू बोले- राहुल भाई पहले से ही सबको साथ लेकर चलते हैं. इंसानियत की मूर्त हैं. जो हाथ भारत की तकदीर को अपने हाथों में लेने वाले हैं, वो बड़े मजबूत हैं और भाजपा का नया नाम- जीटीयू(गिरे तो भी टांग ऊपर)'

- तेलंगाना: चुनाव परिणाम रुझानों में  आगे चलने पर टीआरएस कार्यकर्ता हैदराबाद में पार्टी दफ्तर के बाहर खुशी मनाते हुए - पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दोपहर 1 बजे पार्टी दफ्तर में संबोधित करेंगे.

- टीआरएस के नेता तथा तेलंगाना के मंत्री के टी रामा राव तीसरे दौर की मतगणना में सिरसिला विधानसभा सीट पर 15,096 मतों से आगे चल रहे हैं.  टीआरएस अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव के बेटे के टी रामा राव को 20,471 मत मिले हैं, वहीं उनके प्रतिद्वंद्वी, कांग्रेस उम्मीदवार के महेन्द्र रेड्डी को 5,375 मत मिले.

- गृह मंत्री राजनाथ सिंह बोले- यह केवल शुरुआती रुझान हैं. हमें उम्मीद है कि भाजपा का प्रदर्शन अच्छा रहेगा. - तेलंगाना में सभी 119 सीटों के रुझान आ गए हैं. यहां 85 सीटों पर टीआरएस, 22 पर कांग्रेस गठबंधन, छह पर भाजपा और छह सीटों पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है.

- चौथे दौर की गिनती के बाद कार्यवाहक टीआरएस सरकार के मंत्री टी हरीश राव, सिद्दीपेट से अपनी निकतटम टीजेएस प्रतिद्वंद्वी भवानी रेड्डी से 19,989 मतों से आगे. 

- हैदराबाद: एआईएमआईएम नेता अकबरुद्दीन औवेसी ने चंद्रयान गुट्टा विधानसभा सीट से दर्ज की जीत.

- टीआरएस अध्यक्ष एवं तेलंगाना के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव गजवेल सीट पर कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी वनतेरू प्रताप रेड्डी से 2,861 मतों से आगे.

- तेलंगाना में 119 में से 115 सीटों के रुझान आ गए हैं. यहां 84 सीटों पर टीआरएस, 22 पर कांग्रेस गठबंधन, पांच पर भाजपा और चार सीटों पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है.

- तेलंगाना में 119 में से 96 सीटों के रुझान आ गए हैं. यहां 67 सीटों पर टीआरएस, 22 पर कांग्रेस गठबंधन, चार पर भाजपा और तीन सीट पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है.

Madhya Pradesh Elections Results 2018 Live: मध्‍यप्रदेश में शुरुआती रुझान, कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्‍कर

- तेलंगाना में 89 सीटों के रुझान आ गए हैं. यहां 65 सीटों पर टीआरएस, 20 पर कांग्रेस गठबंधन,  तीन पर भाजपा और एक सीट पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है.

Rajasthan Elections Results 2018 Live: राजस्थान में कांग्रेस की बढ़त हुई दोगुनी, बीजेपी चल रही पीछे, रुझानों से नेता उत्साहित

- तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) पार्टी की सांसद के. कविता ने कहा, 'हमें तेलंगाना की जनता पर भरोसा है. हमने यहां पर गंभीरता से काम किया है और हमें दिए गए मौके का उपयोग किया. इसलिए हमें विश्वास हैं कि जनता हमें वापस सत्ता में लाएगी. हम इसके बारे में बहुत आश्वस्त हैं.''

- तेलंगाना में 57 सीटों के रुझान आ गए हैं. यहां 35 सीटों पर टीआरएस, 18 पर कांग्रेस गठबंधन,  तीन पर भाजपा और एक सीट पर अन्य ने बढ़त बनाई हुई है.

- तेलंगाना में 45 सीटों के रुझान आ गए हैं. यहां 27 सीटों पर टीआरएस, 15 पर कांग्रेस गठबंधन और तीन पर भाजपा ने बढ़त बनाई हुई है.

- तेलंगाना में 37 सीटों के रुझान आ गए हैं. यहां 24 सीटों पर टीआरएस, 13 पर कांग्रेस गठबंधन और एक पर भाजपा ने बढ़त बनाई हुई है.

- तेलंगाना में कुल 119 सीटों में से 18 सीटों के रुझान आ चुके हैं. जिसमें तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) आगे चल रही है. 15 सीटों से टीआरएस आगे, जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर आगे चल रही है.

-टीआरएस 12 और कांग्रेस गठबंधन शुरुआती रुझानों में तीन सीटों पर आगे

- शुरुआती रुझानों में टीआरएस ने चार और कांग्रेस ने दो सीटों पर बढ़त बनाई हुई है.

- दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के घर के बाहर 'हवन' करने कांग्रेस कार्यकर्ता

- तेलंगाना में रुझान आने शुरू हो गए हैं. दो रुझानों में कांग्रेस और टीआरएस को एक-एक सीट.

- राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में मतगणना शुरू.


119 सीटों पर 1821 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनकी किस्मत का फैसला आज होगा.
- #Telangana: तेलंगाना के हैदराबाद स्थित कांग्रेस कार्यालय का एक दृश्य. राज्य की विधानसभा चुनाव मतगणना सुबह 8 बजे शुरू होगी.


पांचों राज्यों के LIVE UPDATE :

 मध्य प्रदेश विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: कौन बनेगा एमपी का सरताज, फैसला आज

तेलंगाना विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: तेलंगाना की कुर्सी किसकी, आज होगा फैसला

राजस्थान विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: किसके सिर पर सजेगा राजस्थान का ताज, फैसला आज

टिप्पणियां

छत्तीसगढ़ चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: छत्तीसगढ़ में बदलेगी सत्ता या रमन सिंह बने रहेंगे बादशाह, नतीजे आज​

मिजोरम विधान सभा चुनाव परिणाम 2018 Live Updates: किसकी होगी मिजोरम की गद्दी, नतीजे आज​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement