NDTV Khabar

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 में ट्रांसजेंडर भी आज़मा रही है किस्मत

119 विधानसभा सीटों पर 7 दिसंबर को एक ही चरण में होने जा रहे चुनाव के लिए 32-वर्षीय चंद्रमुखी ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 में ट्रांसजेंडर भी आज़मा रही है किस्मत

मूल रूप से पुरुष के रूप में जन्मी चंद्रमुखी ने 15 वर्ष पहले लिंग-परिवर्तन करवा लिया था.

खास बातें

  1. बहुजन लेफ्ट फ्रंट ने दिया टिकट.
  2. गोशामहल विधानसभा क्षेत्र से मैदान में.
  3. 15 साल पहले करवाया लिंग-परिवर्तन.
तेलंगाना:

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 में इस बार एक ट्रांसजेंडर भी किस्मत आज़माने मैदान में उतरी है. राज्य की 119 विधानसभा सीटों पर 7 दिसंबर को एक ही चरण में होने जा रहे चुनाव के लिए 32-वर्षीय चंद्रमुखी ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल किया, जो मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, यानी CPM-नीत बहुजन लेफ्ट फ्रंट (BLF) के टिकट पर गोशामहल विधानसभा क्षेत्र से लड़ने जा रही है.
 
चंद्रमुखी को इस सीट पर पूर्व मंत्री तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुखेश गौड तथा विवादों से घिरे रहे भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता टी राजा सिंह से मुकाबला करना होगा. चंद्रमुखी ने समाचार एजेंसी PTI से कहा, "कोई भी पार्टी किसी ट्रांसजेंडर को टिकट देने के लिए आगे नहीं आई, लेकिन अब BLF ने मुझे टिकट दिया है, और मैंने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है..."

चंद्रमुखी का कहना है, "आजकल ताकत समाज के सिर्फ कुछ हिस्सों को ही मिल पाती है, और मैं वही बदलना चाहती हूं..."


तेलंगाना में चुनाव से पहले 70 करोड़ रुपये की नकदी, 6.7 करोड़ की अवैध शराब जब्त

यह पूछे जाने पर कि उन्होंने गोशामहल विधानसभा क्षेत्र ही क्यों चुना, ट्रांसजेंडर सामाजिक कार्यकर्ता चंद्रमुखी ने जवाब दिया, "इसी इलाके में उत्तरी इलाकों के ज़्यादातर व्यापारी बसे हुए हैं, तथा यहां की महिलाओं के ट्रांसजेंडरों की दिक्कतों के बारे में पता है..."

चंद्रमुखी ने कहा, "अगर चुनी गई, तो मैं बालश्रम की समस्या पर फोकस करूंगी, जो इस इलाके में काफी है, तथा यह भी सुनिश्चित करूंगी कि गरीबों के लिए बनाई गई आवासीय योजना सही तरीके से लागू की जाए..."

तेलंगाना: CM के. चंद्रशेखर राव की संपत्ति चार साल में 5.5 करोड़ रुपए बढ़ी, पर नहीं है खुद की कार

टिप्पणियां

मूल रूप से पुरुष के रूप में जन्मी चंद्रमुखी ने 15 वर्ष पहले लिंग-परिवर्तन के लिए ऑपरेशन करवा लिया था, और तबी से वह ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों के साथ ही रह रही हैं.
(इनपुट PTI से भी)

बीजेपी को हराने के लिए कांग्रेस-टीडीपी आए साथ


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement