NDTV Khabar
होम | विधानसभा चुनाव 2018

विधानसभा चुनाव 2018

  • जानें, क्या है पीएम मोदी का 'रीवा कनेक्शन', रैली में सुनाई तानसेन से जुड़ी कहानी
    पीएम मोदी ने रैली में तानसेन से जुड़ी कहानी सुनाई और उनका गुजरात के वडनगर से कनेक्शन बताया. मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, 'मेरा विंध्या की भूमि से पुराना नाता है. यह भूमि सफेद बाघ, तानसेन के संगीत और बीरबल की हाजिरजवाबी के लिए जानी जाती है. यहां के लोगों के जीवन में भी ये चीजें देखने को मिलती हैं.'
  • EC, CBI के कामकाज में मोदी सरकार दे रही दखल, मिजोरम में राहुल गांधी के हमले की 7 खास बातें
    मिजोरम विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला और मिजोरम की संस्कृति को बर्बाद करने का आरोप लगाया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को दावा किया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा को भलीभांति पता है कि पार्टी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव नहीं जीत पाएगी. मिजोरम के चंफई में पहली चुनावी सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर राज्य की संस्कृति को तबाह करने की कोशिश का भी आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ‘‘संघ और भाजपा समझते हैं कि मिजोरम में घुसने और यहां की संस्कृति बर्बाद करने के लिए उनके पास यही एक अवसर बचा है. उन्हें पता है कि वे अगला लोकसभा चुनाव नहीं जीत पाएंगे.''
  • मध्य प्रदेश चुनाव: 58 साल तक BJP में रहे, अब कांग्रेसी होकर बन रहे विधानसभा अध्यक्ष के लिए 'खतरे की घंटी'
    मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2018 (Madhya Pradesh Assembly Election) का बिगुल बज चुका है और सभी पार्टियां जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही हैं. मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 28 नवंबर को होने वाले चुनाव से ठीक पहले होशंगाबादा विधानसभा सीट से भाजपा के लिए उनके ही 'पराए' हुए सरताज सिंह ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री सरताज सिंह (Sartaj Singh) को जब बीजेपी ने अपना प्रत्याशी नहीं बनाया तो ऐसे वक्त में उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम, बीजेपी के खिलाफ हल्ला बोल दिया. दरअसल, होशंगाबाद सीट पर कांग्रेस के सरताज सिंह और बीजेपी के सीतासरन शर्मा के बीच मुकाबला है.
  • मध्य प्रदेश में सपा, बसपा और कांग्रेस के बीच क्यों नहीं हो पाया गठबंधन? अखिलेश यादव ने बताई वजह
    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में आखिर सपा, बसपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन क्यों नहीं हो पाया, इसका जवाब खुद अखिलेश यादव ने दिया है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसके लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि तीनों दलों के प्रस्तावित गठबंधन में कांग्रेस बसपा को शामिल करने के लिए तैयार नहीं थी.
  • राजस्थान चुनाव में कांग्रेस के मुस्लिम कार्ड पर संकट के बादल? मुस्लिम बहुल सीटों पर निर्दलीयों की फौज
    राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 (Rajasthan Assembly election 2018) की रणभेरी बज चुकी है. राजस्थान में जहां बीजेपी दोबारा सत्ता सुख भोगने के सपने देख रही है, वहीं कांग्रेस सत्ता में आने को बेताब है. मगर कांग्रेस के लिए यह राह इतनी आसान नहीं है. दरअसल, राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जिन-जिन सीटों पर अपने मुस्लिम उम्मीदवार खड़े किए हैं, वहां निर्दलीय उम्मीदवारों की फौज दिखाई पड़ रही है. यानी कांग्रेस के मुस्लिम कार्ड को काटने के लिए निर्दलीय मुस्लिम उम्मीदवार ही सामने हैं. इस तरह से देखा जाए तो कांग्रेस की सीधी टक्कर बीजेपी से कम और निर्दलीय उम्मीदवारों से अधिक लग रही है. 
  • सरकारी कर्मचारियों को कमलनाथ की चेतावनी: मेरी चक्की चलती है देर से, पर बहुत बारीक पीसती है
    मध्य प्रदेश की जनता एक बार फिर से जनादेश देने को तैयार है. मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव  (Madhya Pradesh Assembly Election 2018) की रणभेरी बज चुकी है और राज्य में 28 नवंबर को चुनाव होने हैं. एक ओर जहां बीजेपी 15 साल के राज को चौके में तब्दील करने में जुटी है, वहीं कांग्रेस 15 साल के सूखे को खत्म करना चाहती है. यही  वजह है कि दोनों ओर से रैलियों और बयानबाजियों का दौर अपने चरम पर है. मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ (Kamal Nath) ने आरोप लगाया कि राज्य में कुछ सरकारी कर्मचारियों का भाजपा से गुप्त लगाव है. साथ ही, उन्होंने चेतावनी दी कि उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर इन लोगों को ‘कोपभाजन’ बनने के लिए तैयार रहना चाहिए. 
  • तेलंगाना चुनाव से ठीक पहले के चंद्रशेखर राव को झटका, सांसद विश्वेश्वर रेड्डी ने छोड़ा TRS का साथ, अटकलें तेज
    तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की मुनादी हो चुकी है, मगर उससे ऐन वक्त पहले के चंद्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति को बड़ा झटका लगा है. तेलंगाना में चुनाव से ठीक पहले सत्ताधारी पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति के सांसद के विश्वेश्वर रेड्डी के चंद्रशेखर राव को बड़ा झटका दिया है और पार्टी को अलविदा कह दिया है. माना जा रहा है कि के विशेश्वर कांग्रेस में का हाथ थाम सकते हैं. बता दें कि के चंद्रशेखर राव की पार्टी सत्ता में दोबारा आने के लिए पूरजोर कोशिश कर रही है. 
  • मध्यप्रदेश चुनाव में कांग्रेस से गठबंधन को लेकर अखिलेश यादव ने दिए संकेत, कहा- अभी चुनाव खत्म नहीं हुए हैं
    इस महीनें की शुरुआत में समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर कहा था कि कांग्रेस ने उन्हें जरूरत से ज्यादा इंतजार करवाया है. इसके बाद ही उन्होंनें राज्य में अपने छह उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी. राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में सक्रिय रहने वाली गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ भी सपा का गठबंधन है. ध्यान हो कि पिछले साल यूपी में हुए विधानसभा में कांग्रेस-सपा गठबंधन को मिली जबरदस्त हार के बाद से सपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर अपने हाथ पीछे खींच लिए थे. 
  • सीताराम केसरी को बाथरूम में लॉक कर कांग्रेस के अध्यक्ष पद से हटाया गया, देश ने देखा है: पीयूष गोयल
    राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी कांग्रेस पर हमला करने का एक भी मौका नहीं छोड़ रही है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को विश्वास जताया कि अपने काम के बलबूते भाजपा राजस्थान में एक बार फिर सरकार बनाएगी और वसुंधरा राजे का फिर एक बार मुख्यमंत्री बनना निश्चित है. उन्होंने इसके साथ ही कांग्रेस पर नकारात्मक राजनीति करने का आरोप लगाया. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कांग्रेस पर उनके नेताओं मसलन, सीताराम केसरी के अपमान करने का आरोप लगाया. साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिर्फ झूठ की राजनीति करती है. कांग्रेस ने वादे किए, मगर उसे पूरा नहीं किया, मगर बीजेपी वादे पूरा करती है. 
  • राजनाथ सिंह ने बिना नाम लिए राहुल गांधी पर बोला हमला, कही यह बड़ी बात...
    राजनाथ सिंह ने बुरहानपुर में भाजपा के समर्थन में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा, ‘‘यह विडंबना है कि कांग्रेस जाति, मजहब के नाम पर समाज की भावनाओं को प्रभावित करके वोट हासिल करना चाहती है जबकि राजनीति इंसाफ और इंसानियत के नाम पर होनी चाहिए.’’
  • कांग्रेस से निष्कासन पर सत्यव्रत चतुर्वेदी ने पार्टी के प्रति आभार जताया
    अपने बेटे राजपुर से सपा के प्रत्याशी नितिन चतुर्वेदी का चुनाव प्रचार करने का खामियाजा सत्यव्रत चतुर्वेदी को भुगतना पड़ा. उन्हें कांग्रेस ने निष्कासित कर दिया गया है. निष्कासित किए जाने पर उन्होंने कांग्रेस के प्रति आभार जताया है.
  • छत्तीसगढ़ का चुनावी संग्राम ख़त्म, दूसरे चरण में 71.93% मतदान, 11 दिसंबर को नतीजे
    छत्तीसगढ़ का चुनावी संग्राम (Chhattisgarh Elections ) ख़त्म हो गया है. दूसरे चरण में 72 सीटों के लिए वोट डाले गए. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक़ दूसरे चरण में 71.93% वोट डाले गए. कांग्रेस ने ईवीएम की गड़बड़ियों को लेकर चुनाव आयोग को शिकायत की है. इस दौरान हमने परिवर्तन की बहुत बात सुनी. लेकिन 11 दिसंबर बताएगा कि चौथी बार रमन सरकार या अबकी बार कांग्रेस का बेड़ा पार या फिर मायावती-जोगी का साबित होगा कोई आधार. 
  • तेलंगाना चुनाव: असदुद्दीन ओवैसी का सनसनीखेज आरोप, 'कांग्रेस ने रैली रुकवाने के लिए दिया था 25 लाख का ऑफर'
    तेलंगाना में विधानसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों ने हलचल तेज कर दी है. 7 दिसंबर को होने वाले मतदान से पहले आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया है. इसी कड़ी में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने कांग्रेस पर आरोप लगाए हैं. उन्होंने एक रैली में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 'कांग्रेस ने निर्मल में रैली रद्द करने के लिए मुझे 25 लाख रुपये की पेशकश की थी, उनके घमंड का इससे ज़्यादा सबूत क्या चाहिए... मैं वैसा शख्स नहीं हूं, जिसे खरीदा जा सके.' हैदराबाद से तीन बार के सांसद ओवैसी ने कहा कि कांग्रेस पर मैं जो आरोप लगा रहा हूं, उसे साबित करने के लिए मेरे पास इसका ऑडियो क्लिप भी है. 
  • बीजेपी-आरएसएस मिजोरम की संस्कृति को बर्बाद करना चाहते हैं : राहुल गांधी
    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को दावा किया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा को भलीभांति पता है कि पार्टी अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव नहीं जीत पाएगी. मिजोरम के चंफई में पहली चुनावी सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर राज्य की संस्कृति को तबाह करने की कोशिश का भी आरोप लगाया.
  • भ्रष्टाचार के दीमक को साफ करने के लिए नोटबंदी जैसी कड़वी दवा का उपयोग जरुरी था: PM मोदी
    मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh assembly Election 2018) में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) की ताबड़तोड़ रैली जारी है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी को जायज ठहराते हुए मंगलवार को कहा कि देश से भ्रष्टाचार के दीमक को साफ करने और बैंकिंग सिस्टम में पैसा वापस लाने के लिये नोटबंदी जैसी कड़वी दवा का उपयोग करना जरुरी था. मध्यप्रदेश में 28 नंवबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के सिलसिले में प्रदेश के आदिवासी बहुल अंचल झाबुआ के चुनावी दौरे पर आमसभा को सम्बोधित कर रहे प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इस देश को भ्रष्टाचार ने बर्बाद किया है. हर नीचे स्तर पर आपसे कोई न कोई भ्रष्टाचार के चलते पैसा मांगता है कि नहीं? क्या देश को इस बीमारी से बाहर निकालना चाहिये, कि नहीं ?’    
  • छत्तीसगढ़: चुनाव आयोग पहुंची कांग्रेस, टीचर के पास EVM मिलने और कैश बांटने के सौंपे वीडियो
    कांग्रेस ने भाजपा उम्मीदवार द्वारा कैश बांटने और एक युवक के पास से ईवीएम बरामद होने के वीडियो आयोग को सौंपे हैं. कांग्रेस ने इन घटनाओं का हवाला देते हुए चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करवाई और आरोप लगाया कि राज्य में कुछ लोगों की ओर से नतीजों को प्रभावित करने की कोशिश की जा रही है. कांग्रेस ने साथ ही चुनाव आयोग से यह भी अपील की है कि इन मामलों में उचित कदम उठाया जाएं और ईवीएम के इस्तेमाल की तब तक समीक्षा की जाए जब तक चुनाव आयोग मामले की जांच करके किसी नतीजे तक नहीं पहुंच जाता.
  • वसुंधरा राजे VS मानवेंद्र : राजस्थान की झालरापाटन सीट पर पूरे देश की नजर, जानें कौन कितना है पढ़ा-लिखा
    बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व विदेश मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र को झालरापाटन से टिकट दिया है. इस सीट से सीएम वसुंधरा राजे चुनाव मैदान में हैं. सीएम वसुंधरा राजे इस सीट से जीत को लेकर आश्वस्त हैं. झालरापाटन में नामांकन दाखिल करने के बाद मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि कांग्रेस को उनके सामने कोई स्थानीय चेहरा नहीं मिल रहा था इसलिए वह बाहरी (मानवेंद्र) को ले आयी.
  • जब बीजेपी विधायक का हुआ जूतों की माला पहनाकर स्वागत.... देखें VIDEO
    मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान नेताओं का कार्यकर्ताओं और वोटरों के पास आने-जाने का सिलसिला जारी है. वोट मांगने के दौरान नेताओं को कभी लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ता है तो कभी उनकी आलोचनाओं का. मध्य प्रदेश के नागदा में बीजेपी विधायक और उम्मीदवार दिलीप शेखावत को ऐसे ही एक शख्स के गुस्से का शिकार होना पड़ा. दरअसल, बीजेपी विधायक और उम्मीदवार दिलीप शेखावत नागदा में चुनाव प्रचार में जुटे थे, तभी एक शख्स ने उनके गले में जूतों की माला पहना दी. 
  • सचिन पायलट का असली इम्तिहान शुरू, याद रखना होगा मोहम्मद अजहरुद्दीन का हश्र
    राजस्थान विधानसभा चुनाव में टोंक सीट इस समय पूरे प्रदेश में चर्चा का विषय बनी हुई है. कांग्रेस ने इस सीट पर 20 साल बाद किसी हिंदू प्रत्याशी को उतारा है तो वहीं बीजेपी ने रणनीति बदलते हुए यूनूस खान को पायलट के सामने उतारा है.  बीजेपी ने सोमवार को जारी प्रत्याशियों की अपनी अंतिम सूची में यूनुस खान का नाम टोंक सीट से शामिल किया. पार्टी ने इससे पहले यहां से मौजूदा विधायक अजित सिंह मेहता को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी.
  • तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 में ट्रांसजेंडर भी आज़मा रही है किस्मत
    चंद्रमुखी को इस सीट पर पूर्व मंत्री तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मुखेश गौड तथा विवादों से घिरे रहे भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेता टी राजा सिंह से मुकाबला करना होगा. चंद्रमुखी ने समाचार एजेंसी PTI से कहा, "कोई भी पार्टी किसी ट्रांसजेंडर को टिकट देने के लिए आगे नहीं आई, लेकिन अब BLF ने मुझे टिकट दिया है, और मैंने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है..."
12345»

Advertisement