स्टार एथलीट दुती चंद का बड़ा खुलासा, स्वीकारी समलैंगिक रिश्ते की बात

स्टार एथलीट दुती चंद का बड़ा खुलासा, स्वीकारी समलैंगिक रिश्ते की बात

भारतीय एथलीट दुती चंद की फाइल फोटो

खास बातें

  • मेरी साथी मेरे शहर की हैं-दुती
  • हम शादी कर परिवार बसाएंगे
  • दुती ने बताया, कैसे हुई मुलाकात
नई दिल्ली:

सौ मीटर में राष्ट्रीय रिकॉर्ड और एशियाई खेलों में दो रजत पदक जीत चुकीं भारत की महिला स्टार महिला एथलीट दुती चंद (Dutte Chand accepts of being in same sex relationship) ने रविवार को खुलासा किया कि वह समलैंगिक हैं. 23 वर्षीय दुती चंद (Dutee Chand) पहली ऐसी भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह खुलकर माना है कि वह समलैंगिक हैं. दुती (Dutee Chand) ने खुलासा किया कि उनके पिछले तीन साल से एक लड़की के साथ संबंध हैं और पिछले साल सितंबर में समलैंगिकता के मुद्दे पर आए सर्वोच्च न्यायालय के फैसले ने उन्हें भरोसा दिलाया कि वह गलत नहीं हैं. 

दुती ने कहा, "जब सर्वोच्च न्यायालय ने धारा 377 पर अपना फैसला सुनाया तब हमने फैसला किया कि अब एक साथ जिंदगी बिताने में किसी प्रकार का खतरा नहीं है. हमने निर्णय लिया कि हम शादी करेंगे और खुद का एक छोटा सा परिवार बसाएंगे". दुती ने कहा, "वह मेरे शहर की ही है और उसे भी खेल पसंद है. उसने मेरे बारे में पढ़ा कि मुझे खेल में अपना करियर बनाने के लिए कितनी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और मुझसे कहा कि वह मेरी कहानी से प्रेरित हुई है. इस तरह से हमारी मुलाकात हुई"

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी 'यह सलाह'

उन्होंने हालांकि, अपनी साथी का नाम न बताने का निर्णय लिया है. दुती ने माना कि उन्होंने समलैंगिक होने की जानकारी को इसलिए सार्वजनिक किया क्योंकि उन्हें अपने जीवन को अपने हिसाब से जीने का अधिकार है. दुती ने कहा, "हम जो कर रहे हैं, वो कोई अपराध नहीं है. यह हमारी जिंदगी है और हम इसे जैसे चाहे वैसे जी सकते हैं. मैं अभी लोगों की नजरों में हूं क्योंकि मैं अपने देश के लिए खेल रही हूं, लेकिन खेल से अगल होने के बाद भी मुझे जिंदगी जीनी है"

VIDEO: मुंबई ने चेन्नई को सिर्फ 1 रन से हराकर आईपीएल का खिताब जीता. 

उन्होंने कहा कि पिछले दो साल से उनकी साथी ने उनको पूरो सहयोग दिया है. दुती ने कहा, "वह बड़ी प्रतियोगिताओं के लिए मेरे साथ नहीं आ पाई है, लेकिन जब मैं खेल रही होती हूं तो वह हमेशा मेरे लिए प्रार्थना करती है. हम दोनों को वास्तव में एक दूसरे के साथ बहुत अधिक समय बिताने का मौका नहीं मिलता है लेकिन वह मेरा बहुत समर्थन करती है."
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com