NDTV Khabar

70 साल की 70 उपलब्धियों ने देश का तिरंगा किया बुलंद

इन 70 साल में भारत ने कई उपलब्धियां हासिल की. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खास पहचान बनने से लेकर भारत ने अंतरिक्ष पर राज किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
70 साल की 70 उपलब्धियों ने देश का तिरंगा किया बुलंद

(तस्वीरें विकीमीडिया कॉमन, महाराष्ट्र हॉकी एसोशिएशन लिमिटेड, Mea.gov.in और एएफपी से)

खास बातें

  1. आजादी के एक साल बाद पुरुष हॉकी टीम ने जीता ओलंपिक
  2. अंतरिक्ष की धरती पर कदम रखने वाले पहले भारतीय बने राकेश शर्मा
  3. सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय ने जीता मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड का खिताब
नई दिल्ली: आज़ादी के 70 साल... वक्‍त के साथ-साथ भारत ने विध्‍वंस और निर्माण की कहानी को अपने जिस्‍म पर बखूबी उकेरा है. यह देश बंटवारे का दंश झेलकर जब खड़ा हुआ तो इसे युद्ध की विभीषिका से दो-चार होना पड़ा. कभी आपातकाल ने घेरा, कभी आतंकवाद के खूनी पंजों से इसका सामना हुआ. बावजूद इसके देश ने कई उपलब्धियां हासिल कर तिरंगा लहराया. इन 70 साल के अंदर भारत ने विज्ञान, चिकित्सा, खेल, फिल्म जगत समेत कई क्षेत्रों में अपना नाम रोशन किया है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अटूट पहचान बनने के बाद, भारत अब अंतरिक्ष पर भी राज कर रहा है. इन 70 साल की उपलब्धियों की कहानी आप भी पढ़ें...

>> 1947 में भारत को आजादी मिलने के ठीक एक साल बाद पुरुष हॉकी टीम ने 1948 लंदन ओलंपिक जीतकर देश का नाम रोशन किया. अगले साल मुथम्मा बेलीप्पा भारतीय प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली पहली महिला बनीं. 1950 में भारत ने अपने संविधान को एक पूर्ण गणराज्य के रूप में अपनाया.
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें ocasia.org, photodivision.gov.in, विकीपीडिया/ कॉमन्स, सिएटल पब्लिक लाइब्रेरी से)

>> भारत ने 1951 में एशियाई खेलों के पहले संस्करण की सफलतापूर्वक मेजबानी की. अगले साल इंडिया ने अपना पहला चुनाव आयोजित किया, जिसमें 170 मिलियन लोगों ने मतदान दिए. 1953 में फ्लैग करियर इंडियन एयरलाइंस की स्थापना हुई. 1954 में भारत ट्रॉम्बे में पहला परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम लॉन्च करने वाला राष्ट्र बना. 1955 में भारत का पहला कम्प्यूटर 'एचईसी 2 एम' कोलकाता में स्थापित किया गया था.

ये भी पढ़ें: स्वतंत्र भारत के वे 7 आंदोलन, जिन्होंने देश को दी नई दिशा​
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें static.sportskeeda.com, iitkgp.ac.in, विकिपीडिया/ कॉमन्स, एनडीटीवी अभिलेखागार से)

>> 1956 में भारतीय हॉकी टीम ने मेलबर्न ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता. 1957 में आरती साहा पहली एशियाई बनीं, जिन्होंने सफलतापूर्वक इंग्लिश चैनल को पार किया. 1958 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना हुई. 1959 में सत्यजीत रे के 'अपूर संसार' ने भारतीय सिनेमा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचा दिया. मिल्खा सिंह 1960 में ओलंपिक रिकॉर्ड को तोड़ने वाले पहले भारतीय बने. (तस्वीरें static.sportskeeda.com, iitkgp.ac.in, विकिपीडिया/ कॉमन्स, एनडीटीवी अभिलेखागार से)
 
1961
(तस्वीरें Lse.ac.uk, sports-nova.com, Photodivision.gov.in, aeroprints.com, natureasia.com और विकीमीडिया कॉमन्स से)

>> भारत ने 1961 में नॉन-एलाइन देशों की पहली बैठक का नेतृत्व किया. एक साल बाद 1962 एशियाई खेलों में स्वर्ण जीतकर भारत की फुटबॉल टीम अपनी सर्वोच्च रैंकिंग पर पहुंची. अगले साल प्रधानमंत्री नेहरू ने देश को भाखड़ा-नांगल बांध परियोजना दी, इसे 'आधुनिक भारत का मंदिर' कहा गया. 1964 में पहले भारतीय जेट ट्रेनर 'एचजेटी-16' ने उड़ान भरी. भारत की खाद्यान्न आयात निर्भरता को खत्म करने के लिए 'हरित क्रांति' 1965 में शुरू हुई थी.

ये भी पढ़ें: ओलिंपिक में भारत ने इन उपलब्धियों के जरिये दिखाई ताकत​
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें sim05.in.com, grammy.com, isro.gov.in से)

>> 1966 में रीता फारिया मिस वर्ल्ड का ताज जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं. एक साल बाद पंडित रविशंकर ने भारत के लिए पहला ग्रैमी पुरस्कार जीता. 1968 में डॉ. प्रोफल्ला सेन दुनिया में तीसरे और एशिया के पहले हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जन बने. 1969 में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की स्थापना हुई थी.
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें भारतीय नौसेना के विकीमीडिया कॉमन्स, commons.wikimedia.org, निलेश नूर के ट्विटर पेज, vssc.gov.in से)

>> 1971 में भारत ने बांग्लादेश को सैन्य हस्तक्षेप के माध्यम से पाकिस्तान से स्वतंत्रता प्राप्त करने में मदद की. 1973 में भारत का सबसे सफल पशु संरक्षण कार्यक्रम प्रोजेक्ट टाइगर शुरू किया गया. 1974 में एक सफल शांतिपूर्ण परमाणु परीक्षण ने दुनिया को आश्चर्यचकित किया, जिसने भारत को अपने परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम में तेजी लाने में मदद की. 1975 में आर्यभट्ट के प्रक्षेपण के साथ देश ने नया मुकाम पाया.
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें cuesportsindia.com, विकिपीडिया कॉमन्स, एनडीटीवी अभिलेखागार, york.ac.uk से)

>> 1976 में बंधुआ श्रम का उन्मूलन भारत में सामाजिक न्याय प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम था. अगले साल मेलबर्न में माइकल फरेरा ने विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप जीती. 1978 में भारत का पहला टेस्ट-ट्यूब बेबी 'दुर्गा' का जन्म हुआ. 1979 में सुप्रीम कोर्ट ने जनहित याचिका को वैध ठहराया. दुनिया में सबसे लंबे समय तक चलने वाले चेचक उन्मूलन टीकाकरण कार्यक्रम 1980 में हुआ.
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें iitrindia.org, Photodivision.gov.in, Indianairforce.nic.in से)

>> भारतीय वैज्ञानिकों ने 1981 में 16 साल की कड़ी मेहनत के बाद अपनी पहली दवा टॉमरेल संश्लेषित की. अगले साल भारत ने नई दिल्ली में एक शानदार एशियाड खेलों की मेजबानी की. 1983 में कपिल देव की टीम ने लंदन में क्रिकेट विश्व कप जीता. 1985 में अंतरिक्ष की धरती पर कदम रखने वाले पहले भारतीय राकेश शर्मा ने लाखों लोगों के सपने पूरे किए. 1985 में भारत फास्ट ब्रीडर परमाणु रिएक्टर हासिल करने वाला छठे देश बना.

ये भी पढ़ें: खेल जगत में इन 7 खिलाड़‍ियों ने किया तिरंगा बुलंद​
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें एनडीटीवी अभिलेखागार, ytimg.com और vssc.gov.in से)

>> 1986 में आयोजित एशियाई खेलों में पीटी ऊषा ने ऐतिहासिक जीत हासिल की. 1987 में सुनील गावस्कर टेस्ट मैचों में 10000 रन बनाने वाले एकमात्र क्रिकेटर बने. 1988 में एशिया के पहले रिमोट सेंसिंग उपग्रह 'आईआरएस-1 ए' को लॉन्च किया गया. अगले वर्ष केरल के कोट्टयम को भारत का पहला साक्षर जिला बनने का गौरव प्राप्त हुआ. 1990 में कुवैत और इराक से 1 लाख 10 हजार भारतीयों की निकासी, दुनिया की सबसे बड़ा नागरिक निकास के रूप में प्रचलित हुई.
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें planningcommission.nic.in, मिस वर्ल्ड क्राउन ट्विटर और एनडीटीवी अभिलेखागार से)

>> 1991 में भारत ने व्यापक सुधारों के साथ आर्थिक संकट का जवाब दिया. सिर्फ दो साल बाद अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत को दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित किया. फिल्मकार सत्यजीत रे को 1993 में ऑस्कर अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया. अगले साल सुष्मिता सेन और ऐश्वर्या राय ने मिस यूनिवर्स और मिस वर्ल्ड खिताब अपने नाम किया. 1995 में भारतीयों ने आखिरकार इंटरनेट पर लॉग इन किया.  

ये भी पढ़ें: दूरदर्शन के 7 शो, जिन्‍हें कभी नहीं भूल पाएंगे आप
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें विक्रमजीत ककाती के विकीमीडिया कॉमन्स, nyu.edu, Infosys.com और एनडीटीवी अभिलेखागार से)

>> 1996 में अटलांटा ओलंपिक में 23 वर्षीय लेन्डर पेस ने कांस्य पदक जीता. अगले साल अरुंधति राय को 'द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स' उपन्यास के लिए बुकर पुरस्कार मिला. अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन ने 1998 में नोबेल अवॉर्ड जीता. 1999 में इन्फोसिस न्यूयॉर्क के नास्डेक में सार्वजनिक तौर पर कारोबार करने वाला पहला भारतीय शेयर बना. शतरंज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद ने 2000 में विश्व शतरंज चैंपियनशिप जीतकर देश का नाम रोशन किया.

ये भी पढ़ें: देश के सीने में खंजर की तरह धंसे हैं ये 7 घोटाले
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें Tejas.gov.in, एनडीटीवी अभिलेखागार, एपी, पीटीआई, rti.gov.in से)

>> 2001 में भारत के पहले स्वदेशी निर्मित लड़ाकू जेट 'तेजस' ने बेंगलुरु से उड़ान भरी. अगले साल भारतीय क्रिकेट टीम ने लंदन में नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल जीता. सानिया मिर्जा 2003 में विंबलडन डबल्स ट्राफी जीतने वाली पहली भारतीय बनी. राज्यवर्धन राठौर ने ओलंपिक 2004 में रजत पदक जीता. भारत ने 2005 में सूचना का अधिकार अधिनियम पास किया.

ये भी पढ़ें: सैटेलाइट चैनलों ने बदली TV की दुनिया, 'तारा' से 'Bigg Boss' तक का सफर​
 
azaadi ke 70 saal
(तस्वीरें standforddaily.com, राष्ट्रपति भवन सार्वजनिक अभिलेखागार, एनडीटीवी अभिलेखागार, आजाद फाउंडेशन-कॉमन्स लाइसेंस, ट्विटर से)

>> 2006 में परिमरंजन नेगी अंतर्राष्ट्रीय शतरंज ग्रैंडमास्टर बने, सबसे कम उम्र में शतरंज ग्रैंडमास्टर कहलाने वाले पहले एशियाई बने. प्रतिभा पाटिल को 2007 में भारत की पहली महिला राष्ट्रपति के रूप में चुना गया. अगले साल शूटर अभिनव बिंद्रा ने ओलंपिक स्वर्ण पदक हासिल किया, दूसरी ओर भारत के सफल चंद्र मिशन 'चंद्रयान -1' ने दुनिया को चौंका दिया. दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश में समलैंगिकता को 2009 में दंडित किया गया. 2010 में शिक्षा का अधिकार मौलिक अधिकार बना दिया गया था.
 
azaadi ke 70 saal
(bcci.tv, एनडीटीवी अभिलेखागार, एएफपी से)

>> 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 27 वर्षों बाद भारत ने 'क्रिकेट विश्व कप' जीता. 2012 लंदन ओलंपिक में भारत ने 6 पदक अपने नाम किए. 2013 में मार्स ऑर्बिटर मिशन या मंगल ग्रह की यात्रा के दौरान 'मंगलयान' का शुभारंभ किया गया. भारत को विश्व स्वास्थ्य द्वारा 2014 में 'पोलियो मुक्त' घोषित किया गया था. टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा और शटलर सानिया नेहवाल 2015 में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनीं.

टिप्पणियां
ये भी पढ़ें: वे 7 फिल्में, जो सिनेमाघर पर चिपकीं, तो उतरने का नाम नहीं लिया
 
azaadi ke 70 saal

>> जून 2016 में भारत ने वायु सेना में महिलाओं के लड़ाकू विमानों के पहले बैच को शामिल किया. 3 अगस्त को भारत ने माल और सेवा कर (GST) के रूप में 25 वर्षों में अपना सबसे बड़ा कर सुधार शुरू किया.

क्लिक करें: आजादी@70 पर हमारी खास पेशकश.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement