NDTV Khabar
होम | आज़ादी के 70 साल

आज़ादी के 70 साल

  • स्वतंत्र भारत के वे 7 आंदोलन, जिन्होंने देश को दी नई दिशा
    भारत को अंग्रेजों से भगाने और देश को आजाद कराने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों ने कई तरह के आंदोलनों चलाए. आवाज उठाने और अपनी मांग को मनवाने के लिए आजादी के समय आंदोलन करने की प्रथा अभी भी जारी है. प्रतिदिन देश में ब्लॉक स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर पर सैकड़ों आंदोलन होते हैं.
  • क्रिकेट की इन कामयाबियों ने हर देशवासी को किया खुश
    क्रिकेट के खेल ने देशवासियों को अनगिनत खुशियां उपलब्‍ध कराई हैं. जब भारतीय टीम अच्‍छा प्रदर्शन करते हुए जीतती है और मैदान पर तिरंगा लहराता है तो हर क्रिकेटप्रेमी का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है. क्रिकेट का खेल भारत में इतना लोकप्रिय है कि एक तरह से इसने यहां धर्म का रूप ले लिया है. सवा अरब की आबादी वाले देश में क्रिकेट को लेकर गजब की दीवानगी है.
  • इन क्रिकेटरों के प्रदर्शन ने दिया देश को झूमने का मौका
    आजादी के बाद के सात दशक में देश में क्रिकेट ने लंबा सफर किया है. 15 अगस्‍त 1947 को देश को आजादी मिली थी. यह वह दौर था जब मुल्‍क में क्रिकेट धीरे-धीरे अपनी पैठ बना रहा था. क्रिकेट के खेल में उस समय भारतीय क्रिकेट टीम को बहुत गंभीरता से नहीं लिया जाता था. यहां तक कि ऑस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड जैसे स्‍थापित देश भी भारत के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज खेलने में कोई खास रुचि नहीं लेते थे.
  • देश के सीने में खंजर की तरह धंसे हैं ये 7 घोटाले
    इस भारत आजादी की 70वीं वर्षगांठ मनाएगा. 1947 से लेकर भारत में बहुत कुछ बदला. लेकिन विकास के साथ घोटालो और घपलों का भी दौर चलता रहा.
«123456»

Advertisement