Badminton: पीवी सिंधु व साइना नेहवाल फाइनल में पहुंची, लक्ष्य सेन ने किया उलटफेर

Badminton: पीवी सिंधु व साइना नेहवाल फाइनल में पहुंची, लक्ष्य सेन ने किया उलटफेर

पीवी सिंधु

खास बातें

  • असम की युवा अस्मिता चालिहा ने सभी का दिल जीता
  • 17 साल के लक्ष्य सेन पुरुष वर्ग के फाइनल में पहुंचे
  • युवा सितारों ने बिखेरी शानदार चमक
गुवाहाटी:

शीर्ष वरीयता प्राप्त पी.वी. सिंधु ने असम की अश्मिता चालिहा के जोरदार संघर्ष के बीच जीत हासिल करते हुए शुक्रवार को योनेक्स सनराइडज 83वीं सीनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप (National Badminton Championship) के फाइनल में जगह बना ली. दो बार की चैम्पियन सिंधु (#PVSindhu) ने चालिहा (#AshmitaChaliha) के खिलाफ पहला गेम तो आसानी से 21-10 से जीत लिया लेकिन दूसरे गेम में उन्हें जोरदार प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा. साइना नेहवाल (#SaninaNehwal) ने भी वैश्वनी भावे (#VaishnaviBhale) को 21-15, 21-14 से हरकार फाइनल में जगह बना ली. 

सिंधु ने हालांकि यह गेम 22-20 से जीतते हुए फाइनल का टिकट कटाया. 19 साल की असम की अश्मिता ने बीते साल ही दुबई इंटरनेशनल चैलेंज और टाटा ओपन में बीडब्ल्यूएफ खिताब जीतते हुए अपने आगमन की सूचना दे दी थी. अब इस खिलाड़ी ने सीनियर नेशनल के चौथे दिन एक समय दूसरे गेम में 8-13 से पीछे होने के बावजूद सिंधु को कड़ी टक्कर दी और गेम को 20-22 तक ले गईं. वहीं, पुरुष वर्ग में लक्ष्य सेन (#LakshyaSen) ने सभी को चौंकाते हुए और उलटफेर करते हुए साइना के पति व तीसरी वरीय पारुलपल्ली कश्यप को हराकर फाइनल में जगह बना ली. 

चालिहा बेशक विश्व की छठी नंबर की खिलाड़ी सिंधु के खिलाफ यह मैच हार गईं लेकिन उन्होंने अपने शानदार खेल से सबका दिल जीत लिया. अन्य सेमीफाइनल मैच में टाप सीड रोहन कपूर और कुहू गर्ग की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में प्रवेश किया. विश्व में 46वें नंबर की जोड़ी ने बिग्नेस देवाल्कर और हरिका वी को 32 मिनट में 21-15, 21-16 से हराया और खिताबी मुकाबले में अपनी जगह पक्की की. अब उनका सामना मनु अत्री और मनीषा के. की जोड़ी से होगा, जिन्होंने श्लोक रामचंद्रन और मिथुला यूके को 21-18, 21-17 से हराया. 

यह भी पढ़ें: कैंसर के खिलाफ जंग जीतने वाले ली चोंग वेई अप्रैल में करेंगे बैडमिंटन कोर्ट में वापसी

महिला युगल में टॉप सीड मेघना जक्कमपुडी और पूर्विशा एस राम ने खिताब के लिए अपना प्रयास जारी रखते हुए कुहू गर्ग और अनुष्का पारिख को 21-13, 21-16 से हराया. फाइनल में इस जोड़ी का सामना शिखा गौतम और अश्विनी भट से होगा, जिन्होंने अपर्णा बालन और श्रुति केपी को 21-19, 24-22 से हराया. पुरुष युगल में दूसरे सीड प्रणव जेरी चोपड़ा और चिराग शेट्टी ने अरुण जार्ज और संयम शुक्ला को 21-17, 21-18 से हराकर फाइनल में जगह बनाई. 

इससे पहले दिन में मौजूदा चैंपियन साइना नेहवाल और पूर्व विजेता पारुपल्ली कश्यप तथा सौरव वर्मा ने अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीत लिए. दूसरी सीड साइना ने महाराष्ट्र की नेहा पंडित को 21-10, 21-10 से हराया. यह मैच 24 मिनट चला. कश्यप को पुरुष सिंगिल्स में तीसरी सीड मिली है और वह पूर्व चैंपियन भी रहे हैं. कश्यप ने 21 साल के बोधित जोशी को 21-18, 21-16 से हराते हुए सेमीफाइलन में जगह बनाई.

VIDEO: कुछ महीने पहले साइना ने एनडीटीवी से बातचीत की थी. 

दो बार के चैंपियन सौरव वर्मा ने हालांकि दिन का सबसे चौंकाने वाला परिणाम दिया. इस बार गैरसीडेड खिलाड़ी के तौर पर खेल रहे सौरव ने दूसरे सीड और 2014 के चैम्पियन साई प्रणीत को एक घंटे दो मिनट तक चले मुकाबले में 21-11, 21-23, 21-18 से हराया.
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com