विमल कुमार बोले, साइना नेहवाल के पास ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन में चैंपियन बनने का सुनहरा मौका..

विमल कुमार बोले, साइना नेहवाल के पास ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन में चैंपियन बनने का सुनहरा मौका..

साइना नेहवाल हाल ही में इंडोनेशिया मास्‍टर्स में चैंपियन बनी हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • कहा, मॉरिन, यिंग जैसी खिलाड़ी इस समय चोटिल हैं
  • साइना मानसिक रूप से बेहद मजूबत प्‍लेयर
  • हाल ही में उन्‍होंने जीता है इंडोनिशया मास्‍टर्स खिताब
नई दिल्‍ली:

टीम इंडिया की स्‍टार शटलर साइना नेहवाल (Saina Nehwal) इस समय शानदार फॉर्म में हैं. पिछले सप्‍ताह ही इंडोनेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन चैंपियनशिप में चैंपियन बनकर उन्‍होंने इस बात को साबित किया है. साइना के पूर्व कोच विमल कुमार (Vimal Kumar) का मानना है कि भारत की यह महिला शटलर के पास प्रतिष्ठित ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप ( All England Championship) में खिताब जीतने के अच्‍छे आसार हैं क्‍योंकि कैरोलिन मॉरिन और ताई जु यिंग जैसी दिग्‍गज खिलाड़ी इस समय चोट से जूझ रही हैं. विमल कुमार ने कहा कि साइना मानसिक रूप से देश की सबसे मजबूत बैडमिंटन खिलाड़ी हैं और उनके लंबे कैरियर का राज चोटों से उबरकर वापसी करने की उसकी क्षमता है. आल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन मार्च में होगा.

साइना नेहवाल ने किया पति पारुपल्ली कश्यप से जुड़े यादगार पलों का खुलासा

गौरतलब है कि  साइना (Saina Nehwal) पिछले साल के आखिर में चोटिल हुई थी लेकिन वापसी करके उसने हाल ही में इंडोनेशिया मास्टर्स खिताब जीता. इस टूर्नामेंट में कैरोलिना मॉरिन ने पैर की चोट के कारण फाइनल छोड़ दिया. 2014 से 2017 तक साइना के कोच रहे विमल ने कहा,‘वह मानसिक रूप से सबसे मजबूत है. पुरुष खिलाड़ियों से भी ज्यादा.'उन्होंने कहा,‘कोर्ट पर होने पर वह ज्यादा नहीं सोचती. उसे इससे भी फर्क नहीं पड़ता कि उसे दर्द हो रहा है. वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके विरोधी के लिये मुश्किलें खड़ी करती है.'विमल का मानना है कि मारिन और दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ताइ जु यिंग के चोटिल होने से साइना और पीवी सिंधु के पास ऑल इंग्लैंड खिताब जीतने का सुनहरा मौका है. उन्होंने कहा,‘इंडोनेशिया में मिली जीत से साइना का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा और इससे उसे आल इंग्लैंड चैम्पियनशिप जीतने में मदद मिलेगी.'

..जब गोपीचंद को बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए गिरवी रखना पड़ा था अपना घर

विमल ने कहा,‘कैरोलिना को चोट से उबरने में करीब पांच-छह महीने लगेंगे, लिहाजा ऑल इंग्लैंड में मुकाबला खुला होगा. कैरोलिना और ताइ जु प्रबल दावेदार थीं, लेकिन अब साइना (Saina Nehwal) और सिंधु (PV Sindhu) के पास सुनहरा मौका है.'मार्च में 29 बरस की होने जा रही साइना शीर्ष 10 में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं और विमल का कहना है कि उसे फॉर्म बरकरार रखने के लिए चतुराई से अभ्यास करना होगा. उन्होंने कहा,‘वह कई बार चोटों का शिकार हुई है. मैं ओलिंपिक में उसके साथ था. वह अच्छी तैयारी कर रही थी और अचानक चोट लग गई. उसने वापसी की और इसके लिये उसे श्रेय देना चाहिए. अब उसे चतुराई से अभ्यास करना होगा क्योंकि अगले साल ओलिंपिक है. इतनी दूर की नहीं सोचें तो अभी ऑल इंग्लैंड में खिताब पर फोकस करना चाहिए.' (इनपुट: भाषा)

वीडियो: साइना नेहवाल ने पीएम मोदी को भेंट किया बैडमिंटन रैकेट

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com