NDTV Khabar

बेंगलुरु: बेलंदूर झील के आसपास CCTV कैमरे, कूड़ा डालते पकड़े गए तो देना होगा 5 लाख का जुर्माना

67 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बेंगलुरु: बेलंदूर झील के आसपास CCTV कैमरे, कूड़ा डालते पकड़े गए तो देना होगा 5 लाख का जुर्माना
बेंगलुरु: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने साफ निर्देश दिया है कि अगर बेलंदूर झील के आसपास कोई भी कूड़ा फेंकता नजर आया तो तो उससे पांच लाख रुपये का जुर्माना वसूला जाए. इस आदेश का पालन करने के मकसद से बेलंदूर झील के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं.

बीबीएमपी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर जे प्रमेश ने बताया कि ये हाई रेज़ोलुशन कैमरे 360 डिग्री में घूम सकते हैं. साथ ही इनका ज़ूम और टिल्ट भी काम करता है. कंट्रोल रूम से इन्हें जोड़ दिया गया है और 24 घंटे निगरानी की जाएगी.
 
bellandur lake
(फोटो- बेलंदूर झील के आसपास सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं)

जहां एक तरफ सीसीटीवी कैमरे की तैनाती की जा रही है, वहीं, दूसरी तरफ तक़रीबन 600 एकड़ की झील पर सालों से उपजे जंगल को जेसीबी मशीनों के ज़रिये हटाने का काम शरू हो गया है. एनजीटी ने एक महीने में इस झील को साफ करने का निर्देश दिया है, लेकिन अधिकारियों के मुताबिक इसमें ज्‍यादा समय लगेगा.

बेंगलुरु की बेलंदूर झील में प्रदूषण का स्‍तर इस तरह बढ़ा हुआ है कि यहां बारिश होते ही सड़कों पर ज़हरीले झाग उड़ने लगते है और ये बदबूदार झागलोगों का जीना मुश्किल कर देते हैं.

हाल ही में इस झील में आग भी लगी थी. एनजीटी के आदेश के बाद अब लोगों की उम्‍मीद बढ़ी है कि शायद झील दो दशकों के बाद पुनर्जीवित हो जाएगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement