NDTV Khabar

बेंगलुरु : ट्रैफिक पुलिस के कैमरे में होगी ऑडियो रिकॉर्डिंग, पुलिसकर्मियों पर भी रहेगी नज़र

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बेंगलुरु : ट्रैफिक पुलिस के कैमरे में होगी ऑडियो रिकॉर्डिंग, पुलिसकर्मियों पर भी रहेगी नज़र
बेंगुलुरु: बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस के कैमेरे में अब ऑडियो भी रिकॉर्ड होगा. इसका फायदा यह होगा कि अब पुलिसकर्मियों पर भी नज़र होगी. ट्रैफिक पुलिसकर्मियों से होने वाली बहस, विवाद के समय इसे सबूत के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा. बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने तक़रीबन 75 लाख रुपये खर्च करके 50 ऐसे कैमेरे खरीदे हैं जो ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के गले में लटक रहे होंगे.

टिप्पणियां
150 ग्राम वज़न के ये कैमेरे चार्ज होने के बाद लगातार 8 से 10 घंटे  तक ऑडियो वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं. बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी अभिषेक गोयल के मुताबिक़ कई बार शिकायत ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के खिलाफ आती की वो लोगों से बदतमीज़ी से पेश आते हैं और रिश्वत मांगते है. इन कैमरों से ऐसे मामलों को सुलझाने में तो मदद मिलेगी. साथ ही साथ ट्रैफिक नियमों का ओलघं करने वालों के खिलाफ सबूत भी मिल जाएगा. इन कैमरों की रिकॉर्डिंग पुलिस स्टेशन से वाई फाई के ज़रीए सीधे ट्रैफिक नियंत्रण कक्ष में लगे सर्वर में अपलोड होगा. पुलिस चश्मे में लगे कैमरों का भी इस्तेमाल करने की योजना बना रही है.

हालांकि बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस लंबे अरसे से कैमरों की मदद से ट्रैफिक का संचालन कर रही है लेकिन तेज़ी से बढ़ते इस शहर में ट्राफिक के साथ साथ सुरक्षा और जांच के लिए भी बड़ी तादाद में कैमेरे की ज़रूरत महसूस की जा रही है. सरकार पुरे शहर में लगभग 5 हज़ार कैमरों का जाल बिछाने जा रही है और इसे गृह मंत्रालय ने मंजूरी भी दे दी है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement