NDTV Khabar

जानिए, तेंदुए का सामना करने वाले ने क्यों कहा, मैं खुश हूं, हमला मुझ पर हुआ...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानिए, तेंदुए का सामना करने वाले ने क्यों कहा, मैं खुश हूं, हमला मुझ पर हुआ...
बेंगलुरू:

एक स्कूल के भीतर एक व्यक्ति पर तेंदुए द्वारा किए गए हमले का वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है, लेकिन जिस बायोलॉजिस्ट संजय गब्बी पर हमला करता यह तेंदुआ नज़र आ रहा है, उनका कहना है कि वह इस बात से खुश हैं कि हमला उन पर किया गया।

फिलहाल अस्पताल में उपचार करवा रहे, और शनिवार को होने वाली सर्जरी का इंतज़ार कर रहे संजय ने NDTV के Agenda को बताया, "उस मां की कल्पना कीजिए, जो टीवी पर अपने बेटे पर हमला होते देख रही है... मुझे ऐसे हालात से निपटने की ट्रेनिंग हासिल है, लेकिन अगर वह तेंदुआ मुझ पर हमला नहीं करता, तो हो सकता है, वह कैम्पस में कहीं और चला जाता, और किसी और पर हमला करता... सो, मैं खुश हूं (उसने मुझ पर हमला किया)..."

हमले में उनके पांवों पर काटा गया, लेकिन अधिकारियों के मुताबिक तेंदुए का एक तीखा दांत टूटा हुआ था, सो, यह हमला उतना खतरनाक नहीं था, जितना हो सकता था।


टिप्पणियां

संजय गब्बी इसी काम के लिए प्रशिक्षित हैं, और वन विभाग ने रविवार को उन्हें तेंदुए को पकड़ने के लिए विबग्योर स्कूल में बुलाया था। पिछले दो दशकों से यही काम करते आ रहे संजय ने कुछ और लोग मांगे थे व कुछ प्रक्रियाओं का पालन करने के लिए कहा था, लेकिन वैसा नहीं किया गया।
 


NDTV से बात करते हुए संजय ने कहा, "मैंने कहा था धारा 144 लगा दी जाए (ताकि लोग स्कूल के आसपास भीड़ न लगाएं), फायर ब्रिगेड कर्मियों को बुलाया जाए, एम्बुलेंस बुलाई जाए..." संजय को इस बात की भी चिंता थी कि तेंदुआ बेहोश किए जाने पर स्विमिंग पूल में गिरकर डूब न जाए, इसलिए उन्होंने उसे खाली करने के लिए भी कहा था।
 
संजय को जिस बात से सबसे ज़्यादा परेशानी हुई, वह था मीडिया का वहां मौजूद होना, क्योंकि उसकी वजह से अफरातफरी मच गई और तेंदुआ सावधान हो गया। उन्होंने बताया, "मैं उनसे पीछे हटने और बाहर जाने के लिए कहने की कोशिश कर रहा था, लेकिन फिर तेंदुआ आ गया, और खलबली मच गई..."

उन्होंने कहा कि जहां इस प्रजाति का कोई पशु घूम रहा हो, वहां भीड़ लगाना या कैमरे लेकर आना उस पशु को कहीं ज़्यादा खतरनाक बना देता है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement