NDTV Khabar

वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने कहा, एक बार फिर पठानकोट जैसा हमला हो सकता है

एयर चीफ मार्शल ने कहा कि पठानकोट हमले के बाद वायुसेना ने लगातार अपनी सुरक्षा क्षमता बढ़ाई है.

143 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने कहा, एक बार फिर पठानकोट जैसा हमला हो सकता है

IAF चीफ बीएस धनोआ (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने आगाह किया है
  2. बोले, अन्य सैन्य ठिकानों के पास पठानकोट जैसे हमले दोबारा हो सकते हैं
  3. बोले, वे लोग हमें नई जगहों पर हमला कर चौंका सकते हैं
बेंगलुरू: भारतीय वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने शनिवार को कहा कि देश में अन्य सैन्य ठिकानों के पास पठानकोट जैसे हमले दोबारा हो सकते हैं. दिवंगत एयर चीफ मार्शल, एल. एम. कात्रे की याद में यहां आयोजित वार्षिक व्याख्यान में उन्होंने कहा कि पठानकोट में जैसा हुआ था, सेना पर वैसे ही हमले आगे भी हो सकते हैं. वे लोग हमें नई जगहों पर हमला कर चौंका सकते हैं.

सीमापार से आए आतंकवादियों ने पठानकोट वायुसेना अड्डे पर दो जनवरी, 2016 को हमला कर दिया था, जिसमें सात सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे और 10 आतंकवादी मारे गए थे. एयर चीफ मार्शल ने कहा कि पठानकोट हमले के बाद वायुसेना ने लगातार अपनी सुरक्षा क्षमता बढ़ाई है और ऐसे किसी भी फिदायीन हमले से निपटने के लिए सघन प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

उन्होंने कहा, "हम अब कम समय में मिली सूचना पर भी संघर्ष के लिए तैयार हैं." उत्तरी सीमा पर रणनीतिक वातावरण पर धनोआ ने कहा कि वास्तविक सीमा रेखा के बारे में भारत और चीनी की सोच अलग है, जिस वजह से वहां संघर्ष की स्थिति पैदा होती है.

डोकलाम संघर्ष पर उन्होंने स्पष्ट किया कि वास्तविक सीमा रेखा के कम से कम 10 किलोमीटर के दायरे में वायु क्षेत्र का उल्लंघन नहीं किया गया था.  उन्होंने कहा कि हालांकि चीन तिब्बत के पास लगातार अपनी हवाई उपस्थिति बढ़ाता रहता है और अपनी ताकत में वृद्धि करता रहता है.

VIDEO : बीएस धनोआ ने कहा- वायुसेना की क्षमता  बढ़ी

हथियार आयात पर एयर चीफ मार्शल ने कहा कि अगर हम बड़े हथियार आयात नहीं करेंगे तो हम छोटे और कम क्षमता वाले हथियारों के साथ दुश्मनों के सामने टिक नहीं पाएंगे. हमें युद्ध जीतने के लिए मजबूत और शक्तिशाली हथियार खरीदने की जरूरत है.

इनपुट- आईएएनएस 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement