NDTV Khabar

बेंगलुरु : वेटर की जगह बच्चों का बनाया रोबोट परोसेगा आपका पसंदीदा खाना

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बेंगलुरु : वेटर की जगह बच्चों का बनाया रोबोट परोसेगा आपका पसंदीदा खाना
बेंगलुरु:
टिप्पणियां

बेंगलुरु के व्हाइट फील्ड रेस्टोरेंट में एक अद्भुत प्रयोग लोगों का ध्यान खींच रहा है. इस रेस्टोरेंट में दाखिल होते ही काले रंग की फर्श पर चिपके टेप से आप रूबरू होंगे और पूरे रेस्टोरेंट में बिछे काले टेप के इस जाल का रहस्य आपको तबतक एक गुत्‍थी की तरह उलझाए रखेगा जबतक कि एक रोबोट इस ट्रैक को फॉलो करता हुआ आपके पास आकर आपका पसंदीदा खाना न पहुंचा दे. दरअसल खाना परोसाने वाला कौन सा रोबो किस दिशा में जाएगा इसे ये काले टप तय करते हैं. यानी रोबो के सेंसर इसी पर चलते हैं और इन्हें हर टेबल के पास बिछाया गया है. रोबो जितना आपको हैरान करते है उतना ही आश्चर्य आपको तब होगा जब आप इनको बनाने वालों के बारे में सुनेंगे. इस रोबो को डिज़ाइन किया है 7वीं कक्षा में पढ़ने वाले अनीश और अर्जुन के साथ मिलकर इंजीनियरिंग की छात्रा आशा जयसिंह ने.

अनीश का कहना है कि उन्होंने रोबो को डिज़ाइन किया, वहीं अर्जुन वर्मा ने इसके ट्रैक को प्रोग्राम किया है और जो कमी रही उसे अनिशा जयसिंह ने दूर किया. दरअसल रोबोट बनाने वाली चेन्नई की एक कंपनी ने ऑनलाइन कम्युनिटी शुरू की जिसमें वो प्रोजेक्ट तय करते हैं. फिर जो बच्चे चुने जाते हैं उन्हें कंपनी प्रोजेक्ट आगे बढ़ाने में आर्थिक मदद करती है.
 

food serving robot 650

स्नेहा प्रिया एसपी रोबोटिक वर्क्स की सीईओ हैं और उन्होंने बताया कि इस रोबोट के ढांचे में कुछ बदलाव होने हैं और इसमें कुछ फीचर्स जुड़ने हैं, उसके बाद इसका व्‍यवसायिक उत्पादन शुरू किया जाएगा. और इससे पहले इसका कॉपीराइट इन बच्चों में नाम करवाया जाएगा ताकि रॉयल्टी में ये भागीदार हो सकें.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... अमित शाह बोले- CAA वापस होने वाला नहीं, तो कांग्रेस का आया Reaction, गिनाए पीएम मोदी और गृह मंत्री के 9 झूठ

Advertisement