बिहार चुनाव : अंतिम दौर के मतदान के लिए प्रचार समाप्त, 5 नवंबर को 57 सीटों पर वोटिंग

बिहार चुनाव : अंतिम दौर के मतदान के लिए प्रचार समाप्त, 5 नवंबर को 57 सीटों पर वोटिंग

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के लिए मंगलवार शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। पांचवें और अंतिम चरण में राज्य की 57 विधानसभा सीटों पर 5 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस के धर्मनिरपेक्ष महागठबंधन और बीजेपी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के बीच मुकाबला काफी कड़ा माना जा रहा है। पूरे चुनाव प्रचार के दौरान दोनों गठबंधनों के नेताओं के बीच चली जुबानी जंग के कारण चुनाव आयोग को कई वरिष्ठ नेताओं को कारण बताओ नोटिस जारी करना पड़ा।

अंतिम चरण में दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार के नौ जिलों की 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जिनमें पश्चिम बंगाल से सटे सीमांचल की 24 सीटें भी शामिल हैं। एनडीए की तरफ से चुनाव प्रचार की अगुवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की और महागठबंधन पर जमकर हमले बोले। एनडीए ने किसी नेता को अपने मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार नहीं बनाया है।

सोमवार को पीएम मोदी ने 1984 के सिख विरोधी दंगों का मुद्दा उठाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पर हमला बोला था। मोदी ने कहा कि सोनिया को असहिष्णुता के मुद्दे पर एनडीए को नसीहत देने का कोई नैतिक हक नहीं है और कांग्रेस को सिख विरोधी दंगों को लेकर अपना सिर शर्म से झुका लेना चाहिए।

मोदी ने बिहार में करीब 30 रैलियां की, जबकि अमूमन कोई प्रधानमंत्री विधानसभा चुनाव में इतनी रैलियां नहीं करता। उन्होंने बार-बार महागठबंधन के नेताओं पर आरोप लगाया कि वे दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गों का आरक्षण छीनकर धर्म के आधार पर एक विशेष संप्रदाय को दे देंगे। उन्होंने महागठबंधन के नेताओं पर आरोप लगाया कि वे आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों को 'संरक्षण देकर' राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ कर रहे हैं। उन्होंने पूछा कि क्या ऐसे लोगों को राज्य में सरकार बनाने देना चाहिए।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर पलटवार की अगुवाई की। शाह ने एक विवादित बयान में कहा कि बिहार में यदि बीजेपी हारेगी, तो पाकिस्तान में पटाखे फोड़े जाएंगे।

इस पर पलटवार करते हुए नीतीश ने कहा कि यदि बीजेपी हारेगी तो मुंबई और अमृतसर में सबसे ज्यादा आतिशबाजी होगी। महाराष्ट्र और पंजाब की सरकार में बीजेपी की सहयोगी पार्टियों से उसके तनावपूर्ण रिश्तों की तरफ इशारा करते हुए नीतीश ने यह तंज कसा।

एक 'तांत्रिक' से मिलने को लेकर मोदी ने नीतीश पर खूब हमले किए। इसके जवाब में नीतीश ने ज्योतिषी बेजान दारूवाला से मोदी के मिलने पर खूब चुटकियां लीं। अंतिम चरण के चुनाव से कुछ दिनों पहले चुनाव आयोग ने 'पाकिस्तान में पटाखे' वाले बयान पर अमित शाह को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए कहा कि इससे सांप्रदायिक सद्भाव बिगड़ सकता है।

आयोग ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को भी उनके उस बयान पर नोटिस जारी किया जिसमें उन्होंने कहा था कि बीजेपी हिंदुओं और मुस्लिमों को लड़ाती है। आयोग ने अमित शाह को 'नरभक्षी' कहने पर लालू प्रसाद को भी नोटिस जारी किया।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com