NDTV Khabar

बिहार चुनाव : चौथे चरण में हुई बंपर वोटिंग से जगी बीजेपी की उम्मीद?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार चुनाव : चौथे चरण में हुई बंपर वोटिंग से जगी बीजेपी की उम्मीद?
नई दिल्ली: बिहार में चार चरणों में 186 सीटों पर मतदान पूरा हो चुका है। यहां अब तक साफ़ नहीं है कि किसका पलड़ा भारी है। महागठबंधन और एनडीए में कांटे की टक्कर जारी है, दोनों के अपने-अपने दावे हैं। रविवार को बिहार में चौथे चरण में 55 सीटों पर मतदान हुआ और 57.6 फीसदी मतदाताओं ने वोटिंग की, ये आंकड़ा पिछले विधानसभा से 3.3 फीसदी ज्यादा हैं। रविवार को भी मतदान के दौरान महिला मतदाताओं में अधिक उत्साह दिखा और 60.4 फ़ीसदी महिलाओं में मताधिकार का प्रयोग किया, जबकि 54.2 फ़ीसदी पुरुषों ने वोट डाले।

चौथे चरण में जिन 55 सीटों पर मतदान हुआ, उनमें से 50 सीटों पर पिछली बार बीजेपी और जेडीयू गठबंधन को जीत मिली थी। 26 सीटों पर बीजेपी का क़ब्ज़ा था,  जबकि 24 पर जेडीयू ने जीत दर्ज की थी। ऐसे में इस चरण में अधिक मतदान होने की वजह से बीजेपी के उम्मीदवारों की उम्मीद जगी है।

बीजेपी का आकलन है कि चौथे चरण के वोटिंग के बाद वह महागठबंधन से बढ़त बना चुकी है। पार्टी को उम्मीद है कि मुख्य तौर पर द्विध्रुवीय इस चुनाव में एनडीए ओबीसी दिग्गजों पर ठोस बढ़त बना चुका है। बीजेपी सूत्रों का मानना है कि रामविलास पासवान, जीतनराम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा जैसे अपने सहयोगियों के साथ वह शुरू से ही महागठबंधन पर बढ़त बनाए हुई थी।

टिप्पणियां
दूसरी ओर नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव का महागठबंधन पांचवें और अंतिम दौर के मतदान के बाद एनडीए की बराबरी करने या उससे आगे निकलने की उम्मीद कर सकता है, क्योंकि इस दौर में अल्पसंख्यक इलाकों में काफी वोटिंग होनी है। वहीं जेडीयू खेमे को पिछड़ी जातियों के वोट भी मिलने की उम्मीद है।

राज्य में अब 5 नवंबर को आख़िरी चरण के चुनाव में 57 सीटों पर वोटिंग होनी है, जिसके बाद आठ नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement