NDTV Khabar

बिहार चुनाव : आखिरी चरण में भी हुई बंपर वोटिंग ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार चुनाव : आखिरी चरण में भी हुई बंपर वोटिंग ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
पटना/नई दिल्‍ली:

बिहार विधानसभा चुनाव  में पांचवें दौर का मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। अंतिम चरण में 57 सीटों पर बंपर वोटिंग दर्ज की गई और चुनाव आयोग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, इस चरण में 60 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस तरह पांचों चरण मिला कर बिहार में कुल 56.9% फीसदी वोटिंग दर्ज की, जो कि जो बिहार विधानसभा चुनाव के इतिहास में अब तक का सर्वाधिक है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय वी नायक ने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण के तहत 9 जिलों के मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा और दरभंगा के कुल 57 विधानसभा क्षेत्रों में चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न हो गया। उन्होंने बताया कि आज मतदान के दौरान पिछले चार चरणों की तुलना में सबसे अधिक 60 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया,  जो वर्ष 2010 विधानसभा चुनाव के दौरान इन विधानसभा क्षेत्रों में संपन्न चुनाव के मतदान प्रतिशत 55.44 से 4.5 प्रतिशत अधिक है।

महिलाओं ने बढ़-चढ़कर किया वोट
नायक ने बताया कि बिहार विधानसभा चुनाव के सभी चरणों में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों की तुलना में अधिक रही। पांचवे चरण में महिलाओं की भागीदारी पुरुष की तुलना में 7.55 प्रतिशत अधिक रही। इस चरण में पुरुष एवं महिला के मतदान का प्रतिशत क्रमश: 56.05 और 63.60 रहा।


नीतीश की समर्थन या जंगलराज का डर?
राज्य में वोटिंग में हुए इस इजाफे को जहां नीतीश कुमार की अगुवाई वाला महागठबंधन इसे सरकार के पक्ष में लोगों के भरपूर समर्थन का नतीजा बता रहा है। वहीं विपक्षी बीजेपी नीत एनडीए इसके पीछे लोगों में दोबारा जंगलराज आने के डर को वजह बता रही है और अपनी जीत का दावा कर रही है।

महागठबंधन को मिलेंगी 190 सीटें : लालू
राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा है कि जनता दल-युनाइटेड (जेडीयू) के नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाला महागठबंधन 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में 190 सीटें जीतेगा। पांच चरणों वाले विधानसभा चुनावों में मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए लालू ने कहा कि उनके आकलन का आधार यह है कि पिछड़ी और अगड़ी जाति के गरीब मतदाता महागठबंधन के साथ हैं। (पढ़ें - लालू के इस भरोसे की वजह)

लोकतंत्र की जीत हुई : नीतीश
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने वोटरों को घर से निकलकर जबरदस्त मतदान करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस चुनाव में लोकतंत्र की जीत हुई है। नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, 'बिहार के लोगों ने खूब वोट किया। मैं बिहार के लोगों को भारी मतदान के लिए बधाई देता हूं। लोकतंत्र की भावना और शक्ति की जीत हुई।'

सुबह से ही पोलिंग बूथ पर दिखीं लंबी कतारें
गुरुवार सुबह से ही लोगों में वोटिंग को लेकर खासा जोश देखा गया और मतदान केंद्रों पर लोगों की लंबी कतारें देखी गई। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, दोपहर 3 बजे तक 51.85 फीसदी, दोपहर 2 बजे तक मतदान 45.62 फीसदी, दोपहर 1 बजे तक 39 फीसदी और 12 बजे तक 31.80 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। वहीं, सुबह 11 बजे तक 24.29 फीसदी, सुबह 10 बजे 17.67 प्रतिशत, नौ बजे तक 11.23 प्रतिशत और शुरुआती पहले घंटे यानी सुबह 8 बजे तक 5.58 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। पांचवें चरण में 57 सीटें नौ ज़िलों में हैं, जिनमें मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया,किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार शामिल हैं।

आज चुनाव संपन्न होने के साथ ही 827 उम्मीदवारों की किस्मत का फ़ैसला ईवीएम मशीनों में बंद हो गया। इनमें कई बिहार कैबिनेट के कई मंत्री और बड़े चेहरे शामिल हैं, जिनमें बिजेंद्र प्रसाद यादव, नौशाद आलम, बीमा भारती, लेसी सिंह, दुलालचंद गोस्वामी, अब्दुल बारी सिद्दीकी, भोला यादव जैसे नाम शामिल हैं।

(IN PICS : बिहार विधानसभा चुनाव का पांचवां और आखिरी फेज कैमरे की नजर से)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सुबह ट्वीट कर मतदाताओं से पांचवें और अंतिम चरण में अधिक मतदान की अपील की।


पिछले विधानसभा चुनावों को देखें तो इन सीटों पर एनडीए और महागठबंधन दोनों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। हालांकि इस बार तस्वीर कुछ अलग है। 2010 के चुनावों में बीजेपी और जेडीयू साथ में थे। उस दौरान उपेंद्र कुशवाहा की लोक समता पार्टी और मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा का जन्म नहीं हुआ था। इस चरण में मुस्लिम फ़ैक्टर और मिथिलांचल पर सबकी नज़र रहेगी। सीमंचल में 6 सीटों पर हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM भी मैदान में है।

बिहार- पांचवें दौर के चुनाव की मुख्‍य बातें
विधानसभा सीटें-  57
कुल ज़िले- 9
कुल उम्मीदवार-  827
कुल महिला उम्मीदवार-  59
कुल मतदान केंद्र-  14061

मतदाता
पुरुष-  8165505
महिला-  7326426
अन्य-  438
कुल-  15492369

टिप्पणियां

कौन कितनी सीटों पर
पार्टी                                 सीटें
बीजेपी-                             38
एलजेपी-                            11
आरएलएसपी-                    5
हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा-       3
कांग्रेस-                             12
जेडीयू-                              25
आरजेडी-                          20

प्रमुख उम्मीदवार
कोचाधाम - अख़्तरुल ईमान - एआईएमआईएम - प्रदेश अध्यक्ष
झंझारपुर - नीतीश मिश्रा - बीजेपी - पूर्व मंत्री और जगन्नाथ मिश्र के बेटे
कदवा - शकील अहमद ख़ान - कांग्रेस - एआईसीसी सचिव
दरभंगा (ग्रामीण) - नौशाद आलम - हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा - पूर्व मंत्री
अलीनगर - अब्दुल बारी सिद्दीक़ी - आरजेडी - विपक्ष के नेता
बहादुरपुर - भोला यादव - आरजेडी - लालू के ख़ास



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement