बिहार चुनाव : महागठबंधन में हुए सीटों के बंटवारे से जेडीयू में बढ़ सकते हैं बागी

बिहार चुनाव : महागठबंधन में हुए सीटों के बंटवारे से जेडीयू में बढ़ सकते हैं बागी

फाइल फोटो

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को सत्तारूढ़ महागठबंधन में शामिल दलों ने सभी 243 सीटों का पार्टीवार बंटवारा कर इसकी सूची जारी कर दी है। महागठबंधन में शामिल राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और जनता दल (युनाइटेड) जहां 101-101 सीट पर, वहीं कांग्रेस 41 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारेगी।

पटना में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने बताया कि महागठबंधन में शामिल जदयू-राजद-कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गई है। इसके तहत आरजेडी और जेडीयू 101-101 सीटों पर, जबकि कांग्रेस 41 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़ा करेंगी। वहीं जेडीयू अध्यक्ष ने कहा कि जल्द ही उम्मीदवारों की भी सूची जारी कर दी जाएगी।

जेडीयू के कई विधायकों के कटेंगे टिकट
इस सूची में ऐसी कई सीटें हैं, जिसके मौजूदा विधायक जद (यू) के हैं, लेकिन गठबंधन के तहत वह सीटें आरजेडी के खाते में चली गई हैं। ऐसे में यह तय है कि कई मौजूदा विधायकों के टिकट कटेंगे और उनके बगावत के भी आसार उभरने लगे हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले आरजेडी और जेडीयू ने 100-100 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी, जबकि कांग्रेस को 40 सीटें दी थी और तीन सीटें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के लिए छोड़ी गई थी। सीट बंटवारे से नाराज होकर समाजवादी पार्टी और एनसीपी ने महागठबंधन से अलग होने का फैसला कर लिया था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि राज्य में 12 अक्टूबर से शुरू होने वाले चुनाव में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस महागठबंधन का मुकाबला बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और छह वामपंथी दलों के मोर्चा से है।