बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान में इन सीटों पर है खास नज़र

बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान में इन सीटों पर है खास नज़र

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

बिहार चुनाव के पहले चरण में मतदान चल रहा है। इस चरण के लिए सभी दलों ने अपना पूरा जोर लगाया। यहां तक की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कई चुनावी सभाएं कर लोगों से एनडीए के प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील की। इस चरण के मतदान से पहले तमाम दलों के नेताओं में जोरदार ज़ुबानी जंग भी चली। आइए जानें, इस चरण के कुछ प्रमुख जिलों की सीटों के बारे में और चुनाव तैयारी में क्या हुआ...

मुंगेर जिला
बिहार के मुंगेर जिले में विधानसभा की तीन सीटें आती हैं। इसमें मुंगेर, तारापुर और जमालपुर शामिल हैं। इन सीटों के महत्व को ऐसे भी समझा जा सकता है कि पीएम मोदी खुद इस जिले में रैली करने पहुंचे। यहीं की रैली में पीएम मोदी ने लालू के शरीर में शैतान प्रवेश करने की बात कही थी जिसपर आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने अपना आपा खो दिया।

हालत तो यह भी हैं कि पीएम के भाषण की जांच करने की बात चुनाव आयोग ने कही है।

वैसे मुंगेर के बारे में भी कहा जाता है कि यहां पर अवैध हथियार बनाने का कारोबार खूब चलता है और चुनावी मौसम तो इस कारोबार से जुड़े लोगों का तो सीजन कहा जाता है। वैसे यह जिला नक्सल प्रभावित भी है।

बेगूसराय जिला
बेगूसराय मध्य बिहार में स्थित है। इसके उत्तर में समस्तीपुर, दक्षिण में गंगा नदी और लक्खीसराय, पूरब में खगडिया और मुंगेर तथा पश्चिम में समस्तीपुर और पटना जिले हैं। बेगूसराय बिहार के औद्योगिक नगर के रूप में जाना जाता है। बेगूसराय जिले में छह विधानसभा सीटें है। इनमें चेरिया, बरियारपुर, बछवाड़ा, तेघड़ा, मटिहानी, साहेबपुर कमाल और बेगूसराय बाखरी (एससी सीट) सीटें शामिल हैं। पहले चरण के मतदान में इन सीटों के लिए वोटर अपना बहुमूल्य मत देंगे।

खास बात तो यह है कि यहीं की रैली में पीएम मोदी ने पहली बार यूपी के दादरी की घटना पर चुप्पी तोड़ते हुए बयान दिया था।

यहीं, बेगूसराय में पीएम मोदी के खिलाफ अपशब्दों के प्रयोग करने का केस आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद पर दर्ज किया गया है।

समस्तीपुर जिला
बिहार में समस्तीपुर खासा बड़ा जिला है। यहां से विधानसभा की 10 सीटें हैं। इनमें कल्याणपुर(एससी), वारीसनगर, समस्तीपुर, उजियारपुर, मोरवा, सराईरंजन, मोहोद्दीनगर, विभूतिपुर, रोसड़ा(एससी), हसननगर की सीटें हैं।

समस्तीपुर की चुनावी सभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार के लोगों को आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के समय की याद दिलाई थी जब कहा जाता था कि राज्य में जंगलराज है। पीएम मोदी ने कहा कि बिहार में अपहरण सबसे बड़ी इंडस्ट्री था। 7 महीने में 4000 अपहरण हुए। हम फिर जंगलराज नहीं आने देंगे।

ये समस्तीपुर की ही चुनावी सभा थी जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपा खो दिया था। बता दें कि बिहार के समस्तीपुर में एक सभा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदर्शन कर रहे सांख्यिकी सहायक संघ के सदस्यों को सड़क पर ला देने की धमकी दे डाली थी।

भागलपुर जिला
बिहार की सिल्क सिटी कहे जाने वाले भागलपुर में राजनीतिक गहमागहमी चरम पर है। सभी दल के उम्मीदवार अधिक से अधिक मतदाताओं तक खुद पहुंचने की कवायद में जुटे हैं परंतु भागलपुर के समीकरण हर चुनाव में बदलने के कारण और जातिगत समीकरण में सामाजिक न्याय वर्ग की अधिकाधिक भागीदरी से सभी दल के उम्मीदवारों में बेचैनी है।

भागलपुर जिले में बीहपुर, गोपालपुर, पीरपैंटी (एससी), कहलगांव, भागलपुर, सुलतानगंज, नाथनगर की विधानसभा सीटें आती हैं।

यहीं पर रैली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भागलपुर में रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि 'मोदी सरकार की गलत नीतियों की वजह से देश में सांप्रदायिक झगड़े बढ़े हैं। पीएम नरेंद्र मोदी देश में कम और विदेश में ज्यादा रहते हैं। इस रैली में महागठबंधन की जोरदार रैली हुई थी। इस जिले में भी पीएम मोदी ने भी रैली की है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नवादा जिला
बिहार का नवादा नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में आता है। इस क्षेत्र से बीजेपी के पीएम मोदी के समर्थक और दिग्गज नेता गिरिराज सिंह सांसद हैं। बता दें कि यहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नवादा के रसेलीगंज में रैली हो रही थी जब इस रैली में कुछ लोगों ने काले झंडे लहराए और मोदी-मोदी के नारे भी लगाए। यही नहीं प्रदर्शनकारियों ने स्टेज की तरफ जूते-चप्पल भी लहराए। इस जिले में रजौली(एससी), हिसुआ, नवादा, गोविंदपुर, वारसिलगंज की विधानसभा सीटें आती हैं।