बिहार चुनाव के तीसरे चरण में लालू के बेटों समेत कई दिग्‍गजों की किस्मत दांव पर

बिहार चुनाव के तीसरे चरण में लालू के बेटों समेत कई दिग्‍गजों की किस्मत दांव पर

मतदान केंद्र की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

बिहार में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत मतदान में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत दांव पर लगी है। तीसरे चरण में मतदाता इन नेताओं की किस्‍मत का फैसला ईवीएम मशीनों में कैद कर रहे हैं। तीसरे चरण में आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव, तेज प्रताप यादव, नंद किशोर यादव, बाहुबली अनंत सिंह और नितिन नवीन जैसे दिग्गजों की किस्मत दांव पर है।

तेज प्रताप महुआ से आजमा रहे हैं किस्मत
महुआ विधानसभा सीट पर आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। उनका मुकाबला हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा यानी जीतन राम मांझी की पार्टी के उम्मीदवार रवींद्र राय से है।

नीतीश कुमार का गृह जिला भी शामिल
मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले राजगीर से उम्मीदवार की घोषणा करने में जेडीयू ने काफी वक्त लिया। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार रवि ज्‍योति को मैदान में उतारा गया है। रवि ज्‍योति अपनी दारोगा की नौकरी छोड़कर चुनाव लड़ रहे हैं। यहां इस पूर्व पुलिसकर्मी का मुकाबला वरिष्ठ नेता बीजेपी सत्यदेव नारायण आर्य से है, जो 1977 से अब तक कई बार जीतते रहे हैं।

गुरु-चेले का मुकाबला भी
आरजेडी नेता संतोष मेहता दिग्‍गज बीजेपी नेता नंदकिशोर यादव को अपना राजनीतिक गुरु मानते रहे हैं। लेकिन इस बार मुकाबला गुरु-चेले में ही है। पटना साहिब से दोनों अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

राघोपुर विधानसभा सीट आरजेडी और खासकर पार्टी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के लिए प्रतिष्‍ठा का सवाल बन गई है। यहां लालू के बेटे तेजस्‍वी यादव और बीजेपी उम्मीदवार सतीश कुमार के बीच कड़ा मुकाबला दिख सकता है।

बीजेपी के भीष्म पितामह कैलाशपति मिश्रा की बहू दिलमानो देवी बतौर निर्दलीय उम्मीदवार बक्सर जिले के ब्रह्मपुर विधानसभा से चुनाव मैदान में हैं, उन्हें टक्कर दे रहे हैं बीजेपी उम्मीदवार व सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर। बाढ़ के मोकामा सीट पर भी मुकाबला दिलचस्प दिख रहा है।

जेडीयू ने अपने प्रवक्ता नीरज को यहां से मैदान में उतारा है तो उन्हें जेडीयू के टिकट से निर्वाचित मौजूदा विधायक अनंत सिंह निर्दलीय के रूप में टक्कर दे रहे हैं। एनडीए की ओर से सूरजभान के भाई कन्‍हैया सिंह मैदान में हैं।

बीजेपी नेता नवीन बांकीपुर विधानसभा सीट से आजमा रहे हैं किस्मत
बीजेपी नेता नितिन नवीन बांकीपुर विधानसभा सीट से एक बार फिर किस्‍मत आजमा रहे हैं। महागठबंधन की तरफ से कुमार आशीष उनका मुकाबला कर रहे हैं। वैशाली से 6 बार विधायक रह चुके पूर्व मंत्री वृशिण पटेल इस बार हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा के टिकट से मैदान में हैं और उनका मुकाबला जेडीयू के राजकिशोर सिंह से है।

बाढ़ विधानसभा सीट बनी नीतीश कुमार के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न
बाढ़ विधानसभा सीट मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है। यहां कभी नीतीश के वफादार रहे एनडीए उम्‍मीदवार ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू का मुकाबला महागठबंधन के मनोज कुमार सिंह करेंगें। उधर फुलवारी शरीफ विधानसभा सीट से श्‍याम रजक मैदान में हैं।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com