बिहार में पांचवीं बार नीतीश सरकार, लालू के बेटों समेत 28 मंत्रियों ने ली शपथ

बिहार में पांचवीं बार नीतीश सरकार, लालू के बेटों समेत 28 मंत्रियों ने ली शपथ

पटना के गांधी मैदान में गले मिलते नीतीश और लालू

नई दिल्ली:

पटना के गांधी मैदान में नीतीश कुमार ने आज पांचवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली। राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने नीतीश को बिहार के 34वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई। नीतीश कुमार के बाद लालू प्रसाद यादव के बेटों तेजस्वी यादव और तेजप्रताप यादव ने शपथ ली।
 


राजद कोटे से शपथ लेने वाले मंत्री...
तेज प्रताप यादव
तेजस्‍वी यादव
अब्दुल बारी सिद्दीकी
आलोक मेहता
चंद्रिका राय
रामविचार राय
शिवचंद्र राम
डॉ. अब्दुल गफूर
चंद्रशेखर
मुनेश्वर चौधरी
विजय प्रकाश
अनिता देवी

जद (यू) कोटे से शपथ लेने वाले मंत्री...
बिजेन्द्र प्रसाद यादव,
राजीव रंजन सिंह
श्रवण कुमार
जय कुमार सिंह
कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा
महेश्वर हजारी
शैलेष कुमार
कुमारी मंजू वर्मा
संतोष कुमार निराला
खुर्षीद उर्फ फिरोज अहमद
मदन साहनी
कपिलदेव कामत

कांग्रेस कोटे से...
अशोक चौधरी
अब्दुल जलील मस्तान
अवधेश कुमार सिंह
डॉ. मदन मोहन झा

शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई राज्यों के मुख्यमंत्री और बड़े नेता शामिल हुए, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा, कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी, वीरभद्र सिंह, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला, एनसीपी के वरिष्ठ नेता शरद पवार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, सीपीएम के नेता सीताराम येचुरी के नाम शामिल हैं। केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर दो केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और राजीव प्रताप रूडी शामिल हुए।

अखिलेश यादव इस समारोह में नहीं पहुंचे। बताया जा रहा है कि वह दो दिन बाद सैफई में मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन की तैयारियों में व्यस्त हैं।

इस बार बिहार विधानसभा चुनावों में महागठबंधन को 178 सीटें मिली थीं, जिसमें 80 आरजेडी, जेडीयू के 71 और कांग्रेस को 27 सीटें मिली हैं।

शपथग्रहण समारोह को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए थे। गांधी मैदान में 40 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे और 30 डिप्टी एसपी समेत करीब 2 हज़ार पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे।

ये खबरें भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com