बिहार में सरकार बनाने की प्रक्रिया 14 नवंबर से शुरू होगी : नीतीश कुमार

बिहार में सरकार बनाने की प्रक्रिया 14 नवंबर से शुरू होगी : नीतीश कुमार

पटना:

बिहार विधानसभा चुनाव में बहुमत मिलने के बाद नई सरकार के गठन को लेकर अटकलबाजियों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि सरकार बनाने की प्रक्रिया की औपचारिक शुरूआत आगामी 14 नवंबर को मंत्रिमंडल की आहूत बैठक के दौरान वर्तमान सदन के विघटन की सिफारिश से होगी।

नीतीश ने राजभवन जाकर राज्यपाल रामनाथ कोविंद को दिवाली की बधाई दी। इसके बाद उन्‍होंने पत्रकारों से कहा कि आगामी 14 नवंबर को मंत्रिमंडल की बैठक होगी और वर्तमान विधानसभा के विघटन की सिफारिश हम लोग करेंगे तथा उसके पश्चात नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त होगा।

उन्होंने कहा कि 14 नवंबर को ही दोपहर में महागठबंधन के विधायक दल की बैठक होगी और उसके बाद आगे सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के पास दावा पेश किया जाएगा और तिथि का निर्धारण होगा कि कब नई सरकार गठित होगी।

नीतीश ने कहा कि वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर तक है और सहज तौर पर सरकार गठन की प्रक्रिया 29 के बाद होती। आगामी 14 नवंबर को बैठक बुलाई गई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि हम उस दिन ही अपनी सरकार का त्यागपत्र सौंपेंगे और उसी क्षण से नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त होगा। इसलिए यह पहला काम है कि विधायक दल की बैठक और उसके द्वारा अपने नेता का चयन।