बिहार: शादी में शामिल होने के बाद 111 लोग कोरोना संक्रमित, पुलिस ने पूछा- इतने लोग इकट्ठे कैसे हुए?

बिहार में एक शादी समारोह के मामले ने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की परेशानी को बढ़ा दिया है. शादी में शामिल होने वाले लोग तेजी से संक्रमित पाए जा रहे हैं.

बिहार: शादी में शामिल होने के बाद 111 लोग कोरोना संक्रमित, पुलिस ने पूछा- इतने लोग इकट्ठे कैसे हुए?

कोरोना काल में हुई शादी ने प्रशासन की मुश्किलें और बढ़ा दी (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार में एक शादी समारोह के मामले ने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की परेशानी को बढ़ा दिया है. शादी में शामिल होने वाले लोग तेजी से संक्रमित पाए जा रहे हैं. अब तक इस शादी समारोह में शामिल हुए 369 लोगों की जांच हो चुकी है. जिनमें से 89 संक्रमित पाये गये हैं जबकि 31 लोग पहले ही पॉज़िटिव पाए गए थे. पटना के पालीगंज में हुए इस शादी समारोह में दूल्हे की मौत शादी के अगले दिन ही हो गई थी. जिसके बाद अब मामला ये सामुदायिक संक्रमण रूप लेता नजर आ रहा है. 

इन बिंदुओं से हो रही है जांच

पटना के जिला अधिकारी ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं. जांच का बिंदु होगा कि आखिर जब किसी शादी में 50 से अधिक लोगों के भाग लेने की अनुमति नहीं हैं तो इतनी बड़ी संख्या में लोग कैसे जुटे? दूसरा जब दूल्हे को लक्षण था तब परिवारवालों ने जांच क्यों नहीं कराया? और मौत के बाद कोरोना जांच के लिए सैंपल क्यों नहीं लिया गया हालांकि यहां बताया जा रहा है कि परिवारवालों ने आनन फ़ानन में अंत्येष्टि कर दी थी.

मामले में अब तक क्या हुआ है?

ज़िला प्रशासन के अनुसार शादी 15 जून को हुई थी और अगले ही दिन दूल्हे की मौत हो गई थी. शादी में शामिल हुए कुछ लोगों में कोरोना के लक्षणों की शिकायत थी जिसके बाद बारातियों का ग्रुप सैंपल लिया गया, जहां 9 लोग संक्रमित पाए गए. इसके बाद कुछ और लोगों के संक्रमित होने की जानकारी मिली. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि चार चरणों में अब तक 369 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं. 

परिवार के मुताबिक दूल्हा शादी से पहले गाड़ी के जरिए दिल्ली से बिहार आया था. बिहार पहुंचने के बाद वह कुछ दिनों तक आइसोलेशन में भी रहा था. परिवार का कहना है कि शादी से पहले कोरोना के कुछ लक्षण नजर आने लगे थे. शादी के अगले दिन ही उसकी मौत हो गई. अंतिम संस्कार में शामिल हुए इलाके के स्थानीय दुकानदार, सब्जी विक्रेता और हलवाई की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव है, जिसके बाद प्रशासन की चिंता बढ़ी हुई है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: इम्यूनिटी बढ़ाने और वायरस खत्म करने पर जोर, दोहरी रणनीति पर काम कर रहा CSIR