बिहार: लोकसभा और विधानसभी सीटों पर हो रहे उपचुनाव में तीन बजे तक करीब 46 प्रतिशत मतदान

बिहार के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बैजूनाथ कुमार सिंह ने बताया कि दोपहर तीन बजे तक अररिया संसदीय सीट पर 45.43 फीसदी, जबकि जहानाबाद सीट पर 48.5 फीसदी और भभुआ सीट पर 45.8 फीसदी मतदान हुआ है.

बिहार: लोकसभा और विधानसभी सीटों पर हो रहे उपचुनाव में तीन बजे तक करीब 46 प्रतिशत मतदान

मतदान केंद्र की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

बिहार में लोकसभा की एक सीट और विधानसभा की दो सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. गौरतलब है कि बिहार की अररिया लोकसभा सीट वहीं जहानाबाद और भभुआ की विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है. बिहार के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बैजूनाथ कुमार सिंह ने बताया कि अररिया संसदीय सीट पर कुल मतदान 59 फीसदी जबकि जहानाबाद सीट पर 48 और भभुआ सीट पर 48 फीसदी मतदान हुआ है. उन्होंने बताया कि जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र में पोलिंग बूथ पर फायरिंग की घटना एक अफवा थी. वहीं अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) एस के सिंघल ने बताया कि गोलीबारी शकूराबाद थानान्तर्गत मतदान केन्द्र संख्या 94 प्राथमिक विद्यालय, उत्तरपट्टी पर मतदान को प्रभावित करने के लिए मतदान केन्द्र पर नहीं बल्कि उससे करीब 500 मीटर दूर स्थित अरवल जिला के कुर्था थाना अंतर्गत ग्राम-लारी से असामाजिक तत्वों द्वारा की गई.

यह भी पढ़ें: यूपी-बिहार में बदलते राजनीतिक समीकरणों के बीच आज उपचुनाव के लिए मतदान, 10 बड़ी बातें

उन्होंने बताया कि इस संबंध में कुर्था थाना में कांड दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई की जा रही है.इन सब के बीच मतदान केन्द्र संख्या 94 पर मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ. नायक ने बताया कि भभुआ विधानसभा क्षेत्र में तीन मतदान केंद्रों पर ईवीएम मशीन खराब रहने के कारण मतदान सुबह सात बजे के बजाय करीब दो घंटे के बाद प्रारंभ हो गया. उन्होंने बताया कि ईवीएम मशीन खराब रहने के कारण भभुआ में 20 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रारंभ नहीं हो पाया. यह पूछे जाने पर कि कुल कितने मतदान केन्द्रों पर ईवीएम की खराबी के कारण मतदान नहीं हो पाया है, नायक ने बताया कि इसका अंतिम रूप से आकलन जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: अररिया उपचुनाव : बीजेपी-आरजेडी के बीच मुकाबला, नीतीश का गठबंधन धर्म दांव पर

गौरतलब है कि अररिया से कुल सात उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें राष्ट्रीय जनता दल (राजद) द्वारा दिवंगत सांसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के पुत्र सरफराज आलम और भाजपा द्वारा प्रदीप सिंह की बीच सीधी टक्कर है. अररिया में मताधिकार के प्रयोग के लिए कुल 2143 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. वहीं जहानाबाद से कुल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं, जिनमें राजद द्वारा अपने दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के पुत्र कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव को और बिहार में सत्ताधीन पार्टी जदयू द्वारा अभिराम शर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: यूपी-बिहार में बदलते राजनीतिक समीकरणों के बीच आज उपचुनाव के लिए मतदान, 10 बड़ी बातें

जहानाबाद में कुल 357 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इसी तरह भभुआ से कुल 17 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें भाजपा ने अपने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की पत्नी रिंकी रानी पांडेय को और कांग्रेस ने शंभू पटेल को अपना उम्मीदवार बनाया है. भभुआ में कुल 326 मतदान केंद्र पर वोटिंग हो रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: गोरखपुर में सीएम योगी ने दिया वोट.

लोकसभा की एक सीट और बिहार विधानसभा की इन दोनों सीटों पर आज जारी मतदान के दौरान 281 माईक्रो आब्जर्वर द्वारा संवेदनशील बूथों पर नजर रखी जा रही है. (इनपुट भाषा से)