NDTV Khabar

पटना में गंगा नदी में डूबने से नौ लोगों की मौत, समस्‍तीपुर में बागमती में तीन डूबे

पटना और वैशाली जिले के बीच से गुजर रही गंगा नदी में नहाते समय नौ लोगों की डूबने से मौत हो गई, जबकि 2-3 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं.

164 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पटना में गंगा नदी में डूबने से नौ लोगों की मौत, समस्‍तीपुर में बागमती में तीन डूबे
पटना: पटना और वैशाली जिले के बीच से गुजर रही गंगा नदी में नहाते समय नौ लोगों की डूबने से मौत हो गई, जबकि 2-3 लोग अब भी लापता बताए जा रहे हैं. मरने वालों में ज्‍यादातर महिलाएं एवं मासूम बच्चे हैं. पटना के फतुहा के मस्ताना घाट से नदी पार कर दो परिवारों के 14 लोग नाव से रेत पर पिकनिक मनाने गए थे. इसी दौरान परिवार के बच्चे नदी में स्नान करने गए और गहरे पानी में जाने से डूबने लगे और उन्‍हें बचाने के क्रम में एक-एक कर अन्‍य लोग भी डूबते चले गए. इस हादसे में 9 लोगों की मौत हुई है. मरने वालों में 5 बच्चे, 2 महिलाएं एवं 1 पुरुष हैं. डूबने वाले एक व्‍यक्ति की तलाश जारी है. यह स्थान वैशाली जिले के राघोपुर दियारा इलाके में आता है, जहां लोग नहा कर खिचड़ी खाने गए थे. सभी मृतक फतुआ के रहने वाले बताए जाते हैं.

यह भी पढ़ें : बिहार में छठ पूजा के दौरान डूबने से 22 लोगों की मौत

बताया जा रहा है कि कार्तिक पूर्णिमा के कल हो कर नदी किनारे खिचड़ी बनाकर खाने की परम्परा रही है. इसी सिलसिले में दोनों परिवारों के सभी सदस्य नदी पार कर रेत के टीले पर पिकनिक मनाने गए थे. रेत पर और लोगों की भी भीड़ जमा थी. इसी दौरान नहाने गए बच्चे नदी में डूबने लगे और बचाने के लिए गए 9 लोग भी नदी की तेज धारा में बह गए. अभी तक 8 शव बरामद किये गए हैं. इस हादसे में और भी लोगों के शव खोजे जा रहे हैं.  

उधर समस्तीपुर के बागमती नदी में नाव पलटने से नाव पर सवार दो दर्जन लोग नदी में डूब गये. इस हादसे में तीन लोगों की डूबने से मौत हो गयी.  बताया जा रहा है कि प्रतिदिन की तरह नाव पर सवार लोग मवेशी का चारा लाने और खेतों में काम करने जा रहे थे. नाव पर क्षमता से अधिक वजन होने से नाव बीच नदी में ही पलट गई.

टिप्पणियां
जिले के शिवाजी नगर प्रखंड के मधुरापुर स्थित धर्मपुर घाट पर रविवार की सुबह बागमती नदी में हुई नाव दुर्घटना में दो दर्जन से अधिक लोग डूबे थे. ग्रामीणों की मदद से कई लोगों को नदी से बाहर निकाला गया है. वहीं, इस हादसे में तीन महिलाओं की मौत हो गयी है. बचाये गये पांच लोगों का इलाज अस्पताल में चल रहा है. अन्य डूबे लोगों की तलाश की जा रही है.

इधर गंगा में डूबे बाकी लोगों की तलाश अभी भी की जा रही है. बताया जा रहा है कि हादसे के शिकार सभी लोगों के परिजनों को राज्य सरकार की ओर से 4-4 लाख रुपये देने की घोषणा की गई है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement