NDTV Khabar

बिहार के आएंगे 'अच्छे दिन', दिसंबर तक सभी गांव होंगे रोशन

बिहार के 98.8 प्रतिशत गांवों में अब तक बिजली पहुंचा दी गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार के आएंगे 'अच्छे दिन', दिसंबर तक सभी गांव होंगे रोशन

नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को ऊर्जा विभाग की उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि इस वर्ष दिसंबर तक राज्य के सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी जाएगी. उन्होंने कहा कि बिहार के 98.8 प्रतिशत गांवों में अब तक बिजली पहुंचा दी गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में ऊर्जा विभाग की समीक्षात्मक बैठक की. बैठक के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि बिहार में कुल 39,073 गांव हैं, जिसमें से 38,596 यानी 98.8 प्रतिशत गांवों में बिजली पहुंचा दी गई है, अब मात्र 477 गांव ऐसे हैं जहां बिजली की सुविधा अब तक नहीं पहुंची है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने इन बचे गांवों में दिसंबर तक बिजली पहुंचाने के निर्देश दिए हैं.

मुख्य सचिव ने बताया कि 11 केवी एवं कम क्षमता वाले जर्जर तारों को शीघ्र बदलने का निर्देश ऊर्जा विभाग को दिया गया है. कजरा एवं पीरपैंती में पूर्व प्रस्तावित थर्मल पावर स्टेशन के जगह अब सोलर पावर स्टेशन की स्थापना की जाएगी. मुख्यमंत्री ने शनिवार को मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग की भी उच्चस्तरीय समीक्षात्मक बैठक की.


पढ़ें : सुशील मोदी ने कसा तंज, कहा- लालू परिवार की नई पीढ़ी भूलती जा रही है संस्‍कार

अंजनी कुमार ने बताया, "ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रांसफॉर्मर एवं विद्युत खंभों में शराबबंदी की सूचना अंकित किए जाने तथा उनमें उत्पाद और पुलिस विभाग के नियंत्रण कक्षों के टेलीफोन नंबर का उल्लेख करने का निर्देश दिए हैं. इससे लोग आसानी से गांवों अवैध शराब से संबंधित जानकारी पुलिस तक पहुंचा सकेंगे."

टिप्पणियां

VIDEO : क्या नीतीश से अलग होंगे शरद?

प्रधान सचिव ने बताया कि राज्य में पिछले वर्ष अप्रैल महीने में शराबबंदी की गई थी. उस समय से अब तक अवैध शराब के धंधे चलाने वालों के खिलाफ 3,88,864 छापेमारी की गई तथा 68,579 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement