बिहार में बाढ़: सीएम नीतीश ने सभी पंचायतों में 5 नौकाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में बाढ़ की स्थिति के मद्देनजर प्रत्येक ग्राम पंचायत में पांच नौका उपलब्ध कराने तथा कुछ लोगों को नौका परिचालन का प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया है.

बिहार में बाढ़: सीएम नीतीश ने सभी पंचायतों में 5 नौकाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में बाढ़ की स्थिति के मद्देनजर प्रत्येक ग्राम पंचायत में पांच नौका उपलब्ध कराने तथा कुछ लोगों को नौका परिचालन का प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने नौका की व्यवस्था तथा लोगों को प्रशिक्षण के लिए राशि विधायक तथा सांसद निधि से उपलब्ध कराने तथा बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से संबंधित विभाग के साथ इस पर विचार करने को कहा. उन्होंने यह निर्देश मुख्यमंत्री सचिवालय में बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की 10वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिया. मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को प्रशिक्षण पर और अधिक ध्यान केंद्रित करने को कहा.

यह भी पढ़ें: लालू प्रसाद ने नीतीश कुमार पर कसा तंज, पूछा-बाढ़ की वजह 'दो पैर' वाले चूहे या 'चार पैर' वाले

उन्होंने राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) में दल की संख्या मौजूदा 16 से बढ़ाकर 50 करने का निर्देश दिया. नीतीश ने कहा कि बिहार में 6 करोड़ से अधिक़ लोग मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं, उन तक आपदाओं के प्रति जागरुकता तथा बचाव की जानकारियां कैसे पहुंचाई जाएं तथा 'मास मैसेजिंग' एवं विज्ञापन के माध्यम से अधिक से अधिक कैसे संचार किया जाए, उस पर विचार करना होगा. इस अवसर पर मौजूद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने नौका में 'लाइफ जैकेट' की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के संबंध में सरकार की तरफ से इस पर विचार करने का सुझाव दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : अररिया में बाढ़ की मार और सुस्त सरकार
आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बाढ़ पूर्व तैयारी पर बल देते हुए कहा कि मई की जगह दिसंबर माह में ही अगले वर्ष बाढ़ की तैयारी के संदर्भ में पॉलीथिन सीट का भंडारण सुनिश्चित किए जाने की जरूरत है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)