NDTV Khabar

नेहरू पर दिए गए पीएम मोदी के बयान पर नीतीश कुमार ने कहा- सबके अपने-अपने विचार हैं

इस मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ़-साफ़ कहा है कि लोगों की अलग अलग राय हैं लेकिन उनके मुताबिक वो चाहे नेहरू हों या सरदार पटेल जिन्होंने बापू के नेतृत्व में लड़ा उनके योगदान को एतिहासिक हैं और उसे कोई मिटा नहीं कर सकता है.

442 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नेहरू पर दिए गए पीएम मोदी के बयान पर नीतीश कुमार ने कहा- सबके अपने-अपने विचार हैं

बिहार के सीएम नीत

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने पिछले हफ़्ते लोकसभा में बजट भाषण पर बोलते हुए पूर्व प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरु को देश के विभाजन के लिए ज़िम्मेदार माना था. इस मुद्दे पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ़-साफ़ कहा है कि लोगों की अलग अलग राय हैं लेकिन उनके मुताबिक वो चाहे नेहरू हों या सरदार पटेल जिन्होंने बापू के नेतृत्व में लड़ा उनके योगदान को एतिहासिक हैं और उसे कोई मिटा नहीं कर सकता है.

अररिया लोकसभा उपचुनाव से पहले सीएम नीतीश को झटका, JDU से निलंबित विधायक राजद में शामिल

टिप्पणियां
नीतीश ने इस सम्बन्ध में पूछे जाने पर कि क्या वो मानते हैं कि पंडित नेहरु का कोई योगदान नहीं रहा और वो देश के विभाजन के लिए ज़िम्मेदार हैं जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है तब उनका कहना था कि ‘ ये क्या सवाल है सबके अपने-अपने विचार हैं. हम लोग मानकर चलते हैं कि जितने लोगों ने महात्मा गांधी के नेतृत्व में भाग लिया, उनके अलावा चंद्रा शेखर आज़ाद और सुभाष चंद्र बोस ने अपने ढंग से आज़ादी की लड़ाई लड़ी, उन सभी का योगदान है. लेकिन मुख्य रूप से जनता के हिस्सेदारी से आज़ादी की लड़ाई अहिंसक तरीके से सत्याग्रह के ज़रिये लड़ी गई. बापू के नेतृत्व में जितने लोग थे उन सबका योगदान है. 

वीडियो : बिहार में चुनाव साल 2020 में ही होंगे 

लेकिन नीतीश ने कहा कि लेकिन ये एक विचार है. देश का बंटवारा गांधी जी नहीं चाहते थे. आज़ादी के कार्यक्रम में गांधी जी दिल्ली में नहीं थे. गांधी जी कही और थे जहां सांप्रदायिक तनाव था और लोहिया जी भी वहीं थे. इस तरह अलग-अलग भूमिका रही है और उसके बारे में एक विचार है. सबके  अपने-अपने विचार हैं. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement