NDTV Khabar

बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 72 की मौत, करीब 70 लाख लोग प्रभावित

बिहार में आई बाढ़ से अब तक 72 लोगों की मौत हो गई है. अररिया में सबसे ज्यादा 20 लोगों की मौत की ख़बर है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार में बाढ़ का कहर जारी, 72 की मौत, करीब 70 लाख लोग प्रभावित

बिहार में बाढ़ से 13 जिले बुरी तरह प्रभावित हुए हैं

खास बातें

  1. 98 प्रखंड के 1070 ग्राम पंचायत में बाढ़ का पानी फैला
  2. अररिया में सबसे ज्यादा 20 लोगों की मौत की ख़बर है
  3. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दो बार कर चुके हैं हवाई सर्वे
पटना: बिहार में आई बाढ़ से अब तक 72 लोगों की मौत हो गई है. अररिया में सबसे ज्यादा 20 लोगों की मौत की ख़बर है. बाढ से बिहार के 13 ज़िलों की क़रीब 70 लाख की आबादी प्रभावित है. अररिया, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, किशनगंज, सीतामढ़ी, मधेपुरा सबसे ज़्यादा प्रभावित जिले हैं. 98 प्रखंड के 1070 ग्राम पंचायत में बाढ़ का पानी फैल गया है.

बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत और बचाव का काम जारी है. एनडीआरएफ़ की 23 और एसडीआरएफ़ की 15 टीमें बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. एनडीआरएफ़ की चार और टीमों को बिहार के बेतिया के लिए रवाना किया गया है. तक़रीबन 2 लाख, 50 हज़ार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है. 343 राहत शिविरों में 93 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने शरण ले रखी है. पूर्णियां हवाई अड्डे से वायुसेना की 2 हेलीकॉप्टरों की मदद से प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य सामग्री बांटी जा रही है. सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को बाढ़ ग्रस्त इलाक़ों का हवाई सर्वेक्षण किया.

यह भी पढ़ें: बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर, नदियां उफान पर

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने मंगलवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं. क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सामुदायिक किचेन खोलने के निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी ने बिहार में बाढ़ के हालात पर नीतीश से की बात  

पटना स्थित बाढ़ नियंत्रण कक्ष के मुताबिक, बिहार की प्रमुख नदियों के जलस्तर में अभी कोई विशेष कमी नहीं हुई है. अभी भी राज्य की कई नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही हैं. वीरपुर बैराज में कोसी नदी का जलस्तर 2.08 लाख क्यूसेक हो गया है, जबकि वाल्मीकिनगर बैराज में गंडक का जलस्तर 2,06 लाख क्यूसेक दर्ज किया गया. 

टिप्पणियां
VIDEO: बिहार में बाढ़ से अब तक 56 की मौत, NH-57 पर लंबा जाम

बागमती नदी डूबाधार, सोनाखान, चंदौली, ढेंग और बेनीबाद में जबकि कमला बलान नदी झंझारपुर और जानकीबियर क्षेत्र में खतरे के निशान को पार कर गई है. महानंदा नदी कटिहार के झाबा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, जबकि ललबकिया नदी गोआबारी में लाल निशान के ऊपर है. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement