Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार में 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मिलेगी पेंशन

बिहार सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने 60 साल या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की घोषणा की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार में 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मिलेगी पेंशन

बिहार में वृद्धों के लिए पेँशन योजना

नई दिल्ली:

बिहार सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार ने 60 साल या उससे अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना की घोषणा की है. इस योजना के तहत 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को सरकार पेंशन देंगी. सरकार की इस योजना का फायदा उन लोगों को नहीं मिल पाएगा जो सरकारी नौकरियों से रिटायर हुए हैं. सरकार का कहना है कि बिहार में बहुत से ऐसे नागरिक हैं जिनकी आर्थिक व्यवस्था अच्छी नहीं है. उम्र के इस पड़ाव में वह काम करने में सक्षम नहीं हैं. रोजमर्रा के खर्चे चलाने के लिए भी उन्हें आश्रित रहना पड़ता है. ऐसे में वृद्ध नागरिकों को आर्थिक मदद के इरादे से इस योजना की शुरुआत की गई है.    

बेटी को एग्जाम दिलाने ले जा रहे RJD नेता को गोलियों से भूना, घायल हालत में पहले बेटी को सेंटर पहुंचाया फिर अस्पताल में हुआ भर्ती


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कहा कहना है अब तक कई पेंशन योजनाओं से वंचित राज्य के वृद्धजनों को अन्य पेंशन योजना की तरह इस योजना के तहत 400 रूपये मासिक पेंशन मिलेगी. उन्होंने कहा कि इस योजना का फायदा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन और बैंक खातों का आधार से जोड़ने का काम अगले महीने मार्च महीने से शुरू होगा और यह जुलाई महीने तक पूरा कर लिया जाएगा. 

बिहार : विपक्षी आरजेडी की दो मांगों का सीएम नीतीश कुमार ने किया समर्थन

टिप्पणियां

बता दें कि बिहार की वृद्धापेंशन योजना के अलावा राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना भी चलाई जाती है. जिसकी शुरुआत 1995 में हुई थी. वृद्धावस्था पेंशन योजना का क्रियान्वयन केंद्र और राज्य, दोनों सरकारों द्वारा मिलकर किया जाता है. इसमें फायदा पाने वाले वरिष्ठ नागरिकों को जो रकम मिलती है उसमें कुछ हिस्सा केंद्र का और कुछ राज्य का होता है.जिसकी वजह से देश अलग-अलग राज्यों में वहां वृद्धावस्था पेंशन योजना की रकम अलग अलग होती है. दिल्ली, हरियाणा और आंध्रप्रदेश जैसे राज्यों में जहां वृद्धावस्था पेंशन के रूप में सीनियर सिटीजन को 1000 रुपये महीने से अधिक की रकम मिलती है, वहीं हिमाचल में 550, राजस्थान में 500, महाराष्ट्र में 400 और यूपी में 300 रुपये महीने दिए जाते हैं. 

Video: बिहार में भी मिलेगा गरीब सवर्णों को आरक्षण- नीतीश कुमार



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Tanhaji Box Office Collection Day 37: अजय देवगन की 'तान्हाजी' का धांसू प्रदर्शन जारी, 37वें दिन रही ऐसी कमाई

Advertisement