NDTV Khabar

बिहार में बेटियों के लिए हर योजना में पैसा दोगुना किया गया

इस योजना के तहत अब किसी बेटी के जन्म पर दो हज़ार के अलावा आधार कार्ड बनाने पर एक हज़ार और सभी टिकाकरण होने पर दो हज़ार और उसके खाते में सरकार जमा कराएगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार में बेटियों के लिए हर योजना में पैसा दोगुना किया गया

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेटियों के लिए अपने ख़ज़ाने का दरवाजा खोल दिया है. गुरुवार को बिहार कैबिनेट की विशेष बैठक हुई जिसमें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को मंज़ूरी दी गयी. इस योजना के तहत अब किसी बेटी के जन्म पर दो हज़ार के अलावा आधार कार्ड बनाने पर एक हज़ार और सभी टिकाकरण होने पर दो हज़ार और उसके खाते में सरकार जमा कराएगी. इसके अलावा स्कूल जाने वाली छात्राओं को वर्तमान में 400 से 1000 रुपये मिलते थे जिसे बढ़ाकर 600-1500 कर दिया गया है. इस पूरी योजना की जानकारी देते हुए राज्य के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि सैनिटरी नैपकिन के लिए जहां प्रतिवर्ष 150 रुपये का प्रावधान था, उसे बढ़ाकर दोगुना मतलब 300 कर दिया गया है.

इंटर पास करने वाली अविवाहित छात्राओं को 10000 की प्रोत्साहन राशि दी जायेगी, वहीं ग्रेजूएशन करने पर ये राशि 25000 कर दी गयी है. सरकार का आकलन है कि इस तरह जन्म से स्नातक होने तक एक बच्चे पर क़रीब 60 हजार सरकार की तरफ़ से उनके खाते में दिया जायेगा. वर्तमान में इस योजना के लागू हो जाने से क़रीब एक करोड़ साथ लाख बच्चियों को इसका लाभ मिलेगा जिसका राज्य सरकार के ऊपर 1400 करोड़ से अधिक का अतिरिक्त भार आयेगा.


टिप्पणियां

VIDEO: बिहार में साल 2020 में ही होंगे चुनाव: सीएम नीतीश

हालांकि इन फ़ैसलों के समय को लेकर सरकारी सूत्रों का कहना है कि चूंकि किसी घोषणा या योजना के क्रियान्वयन में समय लगता है, इसलिए अभी इन राशियों में बढ़ोतरी की घोषणा की गई है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement