NDTV Khabar

सवाल पूछने के लिए अब बिहार विधान परिषद सदस्यों को सत्र का नहीं करना होगा इंतजार

बिहार विधान परिषद के सदस्यों के लिए एक खुशखबरी हैं. प्रश्न पूछने के लिए उन्हें विधान परिषद् के सत्र का इंतज़ार नहीं करना होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सवाल पूछने के लिए अब बिहार विधान परिषद सदस्यों को सत्र का नहीं करना होगा इंतजार
पटना:

बिहार विधान परिषद के सदस्यों के लिए एक खुशखबरी हैं. प्रश्न पूछने के लिए उन्हें विधान परिषद् के सत्र का इंतज़ार नहीं करना होगा. अब हर हफ्ते वो दो सवाल कर सकते हैं जिसका जवाब सरकार देने के किए बाध्य होगी. इसकी घोषणा बिहार विधान परिषद् के कार्यकारी सभापति हारून रशीद ने किया हैं. रशीद के अनुसार ये प्रावधान नियमावली में पहले से हैं लेकिन इसका कभी पालन नहीं किया गया. फिलहाल राज्य के मुख्य सचिव को इस संबंध में विधान परिषद सचिवालय से लिखा गया हैं कि सवालों को उनके माध्यम से संबंधित विभागों को भेजा जाएगा और उसका जवाब विभाग से आने पर सदस्यों को मुहैया कराया जाएगा.

पढ़ें: नीतीश के खिलाफ याचिका : उच्चतम न्यायालय ने चार हफ्तों में चुनाव आयोग से जवाब मांगा

टिप्पणियां

फिलहाल विधान परिषद के सदस्य सत्र के दौरान ही सवाल पूछ सकते हैं और सदस्य तारांकित, अल्पसूचित के अलावा ध्यानकर्शन के तहत सवाल पूछ सकते हैं. जबकि शून्यकाल में भी कोई मुद्दा उठा सकते हैं. निश्चित रूप से इस नियम के लागू हो जाने से सदस्यों के सवाल पूछने की क्षमता जहां एक और बढ़ेगी. वही सरकार के ऊपर भी ख़ासकर सरकारी अधिकारियों के ऊपर अब पूरे वर्ष जवाब देने का दबाव बना रहेगा.


VIDEO: छेड़खानी के आरोपी बीजेपी MLC निलंबित


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement