NDTV Khabar

बिहार : नाबालिग बेटी की शादी करना माता-पिता को महंगा पड़ा

कोर्ट ने दूल्हे-दुल्हन को भी न्यायिक हिरासत में दूल्हे लड़के को जेल एवं दुल्हन लड़की को रिमांड होम भेजने का आदेश दिया है. पुलिस अब लड़के के माता-पिता की खोज में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार : नाबालिग बेटी की शादी करना माता-पिता को महंगा पड़ा

बिहार पुलिस

खास बातें

  1. नाबालिग बच्चों की शादी का मामला
  2. कोर्ट ने रिपोर्ट के बाद सख्त कदम उठाए
  3. लड़की के माता-पिता को जेल भेजा
पटना: बिहार के मधुबनी में नाबालिग बेटी की शादी करना माता-पिता को महंगा पड़ गया. कोर्ट ने बाल-विवाह कानून के उल्लंघन करने के आरोप में दोनों को जेल भेजने का आदेश दिया है. कोर्ट ने दूल्हे-दुल्हन को भी न्यायिक हिरासत में भेजा है. दूल्हे को जेल एवं दुल्हन को रिमांड होम भेजने का आदेश दिया है. पुलिस अब लड़के के माता-पिता की खोज में है.
 
बाल-विवाह अधिनियम के तहत राज्य में यह एक पहली बड़ी कार्रवाई करते हुए मधुबनी के अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शैलेंद्र कुमार शर्मा की अदालत ने नाबालिग बेटी की शादी करने के आरोप में माता-पिता सुनीता देवी एवं कुशेश्वर ठाकुर को जेल भेजने का आदेश सुनाया है. साथ-साथ आरोपी दूल्हे को भी जेल भेजने एवं नाबालिग दुल्हन को रिमांड होम भेजने का आदेश कोर्ट ने दिया है. 

यह भी पढ़ें : बिहार: पटना कोर्ट में घूसबंदी के लिए जज ने दीवारों पर लगवाए पोस्टर

कोर्ट में सरकारी अधिवक्ता धर्मेश कुमार ने बताया कि मधुबनी के देवधा थाना क्षेत्र में 17 वर्षीय किशोरी की शादी 20 वर्षीय रविंद्र कुमार के साथ कर दी गई. इस शादी में लड़के-लड़की के माता-पिता के साथ कुछ गांव के लोग भी मौजूद थे. गांव के चौकीदार की सूचना पर मामला दर्ज किया गया. इस मामलें में जब थानाध्यक्ष ने लड़के-लड़की का मेडिकल जांच कराया तो दोनों की उम्र शादी करने के योग्य नहीं पाई गई और मौके पर ही दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया.

टिप्पणियां
वर-वधु की गिरफ्तारी एवं पुलिस के दबाव पर लड़की के माता-पिता कोर्ट में पहुंचे. हालाँकि लड़की के माता-पिता के अधिवक्ता ने कोर्ट को बताया कि सामाजिक दबाव में शादी की गई, इसके अलावा भी कई दलीलें दी गई. मगर, कोर्ट ने उनकी दलीलें नकार दी, और कोर्ट ने जेल भेजने का आदेश दिया.

VIDEO: लड़के की जबरन शादी

बहरहाल कोर्ट में बाल विवाह के कारण वर-वधु दोनों पक्षों के ऊपर कार्रवाई चल रही है. लड़के के परिवार के लोग फरार बताये जा रहे है. पुलिस अब लड़के के माता-पिता की खोज में लगातार उसके सगे-संबंधियों के यहां छापेमारी कर रही है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement