NDTV Khabar

बिहार : आर्थिक अपराध इकाई की छापेमारी, करोड़पति निकले ये अधिकारी!

बहरहाल इस पूरी छापेमारी के दौरान अमिताभ कुमार फरार बताये जा रहे हैं.

216 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार : आर्थिक अपराध इकाई की छापेमारी, करोड़पति निकले ये अधिकारी!

बिहार : आर्थिक अपराध इकाई की छापेमारी ( प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. आर्थिक अपराध इकाई ने शिवहर जिले के एमवीआई पर छापा
  2. अमिताभ कुमार के तीन ठिकानों पर छापेमारी की है
  3. करोड़ों की अवैध संपति का खुलासा हुआ है
पटना: बिहार सरकार इन दिनों अवैध संपति के मामले मुस्तैदी से काम कर रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने काले धन के अलावा लोगों की अवैध संपति के मामले में केंद्र की मोदी सरकार से भी कारवाई की मांग की थी. इसी कड़ी में बिहार के आर्थिक अपराध इकाई ने शिवहर जिले के एमवीआई अधिकारी अमिताभ कुमार के तीन ठिकानों पर छापेमारी की है जहां से करोड़ों की अवैध संपति का खुलासा हुआ है.

शिवहर जिले के एमवीआई अमिताभ कुमार के खिलाफ सरकार को आय से अधिक संपत्ति होने की शिकायत आई थी जिसके बाद आर्थिक अपराध इकाई ने बड़ी कारवाई करते हुए एमवीआई के पटना स्थित आवास,पैतृक आवास बक्सर और शिवहर के कार्यालय के ठिकानो पर एक साथ छापेमारी की गई. पटना में आनंदपुरी स्थित घर की तलाशी के दौरान टीम को नकद रुपये, कई बैंक खातों के पासबुक, सोना, जमीन के कागजात और बैंक लॉकर का पता चला है.

अधीक्षण अभियंता राजेश्वर सिंह यादव के 20 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

करोड़पति निकले अमिताभ कुमार के पत्नी के नाम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और आईडीबीआई बैंक में 7 अकाउंट्स हैं जिसमें 26 लाख रुपए जमा है.  बैंक में एक लॉकर का भी टीम को पता चला है. 950 ग्राम की गोल्ड ज्वेलरी हाथ लगी जिसकी कीमत 30 लाख रुपए बताई जा रही है. इसके अलावे 2 लाख रुपए कैश, एलआईसी में 14 लाख रुपए के इंवेस्टमेंट का डॉक्यूमेंट्स मिले. एमवीआई ने बेली रोड में अपनी मां के नाम से दो कट्ठे जमीन का प्लॉट भी खरीद रखा है. घर से ही टीम ने 20 लाख रुपए के इलेक्ट्रॉनिक सामान बरामद किए जिसमें जिम, एसी व घर को डेकोरकेट करने के सामान हैं. तलाशी के दौरान ही तीन लग्जरी गाड़ियों के पेपर और चाबियां भी मिलीं हैं.

टीम को ये पता चला कि पटना में पोस्टिंग के दौरान अमिताभ ने किराए पर एक फ्लैट ले रखा था जहां से सरकारी काम निपटाए जाते थे.  टीम ने वहां भी छापेमारी की जहां से कई सरकारी डॉक्यूमेंट्स भी हाथ लगे हैं. इसी फ्लैट से बैंक और एलआईसी में इंवेस्टमेंट के कई और कागजात भी बरामद किए गए हैं. पटना से लेकर दिल्ली तक रियल एस्टेट, बैंकों एवं वित्तीय संस्थानों में निवेश का भी पता चला है. टीम अब बंद पड़े बैंक लॉकर को भी खंगालेगी जिससे अभी और संपत्ति का खुलासा होना है.

VIDEO-जयललिता के आवास पोइस गार्डन पर आईटी का छापा

बहरहाल इस पूरी छापेमारी के दौरान अमिताभ कुमार फरार बताये जा रहे हैं. इधर आर्थिक अपराध इकाई आईजी जितेन्द्र सिंह गंगवार के आदेश पर आय से अधिक का मामला दर्ज किया गया है. इसके बाद टीम नोटिस भेज कर अपने कार्यालय में उपस्थ्ति होने को कहेगी जिसके बाद विभागीय कारवाई की जाएगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement