NDTV Khabar

बिहार: रथ पर सवार होकर यह दुल्हन बारात लेकर पहुंची दूल्हे के द्वार

पटना के मनेर में एक दुल्हन एक रथ (बग्घी) पर सवार होकर बारातियों के साथ अपने दूल्हे को लेने उसके द्वार पहुंची.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार: रथ पर सवार होकर यह दुल्हन बारात लेकर पहुंची दूल्हे के द्वार

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. बारात लेकर दूल्हे के द्वार पहुंची दुल्हन
  2. पहले ही तय हुआ था कि लड़की ही बारात लेकर दूल्हे के घर जाएगी
  3. बारात में सभी लोग गुलाबी रंग की पगड़ी पहने नाचते नजर आए
पटना: दुल्हन को लाने के लिए आमतौर पर आपने दूल्हे को बारात लेकर उसके घर जाते देखा और सुना होगा, लेकिन पटना के मनेर में एक दुल्हन एक रथ (बग्घी) पर सवार होकर बारातियों के साथ अपने दूल्हे को लेने उसके द्वार पहुंची. बारात में सभी लोग गुलाबी रंग की पगड़ी पहने गाजे-बाजे के साथ नृत्य करते और झूमते नजर आए. आम शादियों से अलग शुक्रवार की रात्रि में हुए इस विवाह में न दहेज का झंझट था न परंपरा की बेड़ी. मनेर टोला के निवासी नौसेना अधिकारी विनोद कुमार राय की पुत्री स्नेहा की सगाई कुछ दिन पूर्व मधुबनी के जयनगर के रहने वाले अनिल कुमार यादव के साथ हुई थी. अनिल भी नौसेना में ही लेफ्टिनेंट कमांडर हैं. 

यह भी पढ़ें: JDU का तेजस्वी पर हमला, कहा- बिहार में 46 नरसंहारों में 378 दलितों की हत्या के लिए माफी मांगें

सगाई के समय ही तय हुआ था कि लड़की ही बारात लेकर दूल्हे के घर जाएगी. अनिल अपने परिवार के साथ दानापुर स्थित एक गेस्टहाउस में आकर ठहरे थे. स्नेहा शुक्रवार की शाम अपनी बहनों के साथ बग्घी पर सवार होकर बारात के साथ दानापुर गेस्ट हाउस पहुंची. दुल्हन के गांव की महिलाएं और पुरुष बराती बने थे. वर पक्ष ने बारात का स्वागत सत्कार किया. दुल्हन के पिता विनोद राय कहते हैं, "लड़कियों को लड़कों के सामान दिखाने का एक संदेश देने के तहत ये तय हुआ था कि उनकी बेटी बारात लेकर दूल्हे के घर जाएगी." 

यह भी पढ़ें: बिहार : मुजफ्फरपुर में नशे में धुत बोलेरो चालक ने स्कूली छात्रों को कुचला, 9 की मौत और 20 घायल

टिप्पणियां
उन्होंने कहा कि स्नेहा मुंबई में एक निजी बैंक में असिस्टेंट मैनेजर के पद पर कार्यरत है, जबकि दूसरी बेटी विनिता पुणे से एमबीबीएस कर रही है और छोटी बेटी विदुषी फैशन डिजाइनर है.इस विवाह से खुश स्नेहा ने बताया कि माता-पिता ने हम तीनों बहनों को कभी इसका एहसास नहीं होने दिया कि वे लड़कों से कम हैं. वे इस अनूठे तरीके से संपन्न हुए विवाह से भी प्रसन्न हैं. क्षेत्र में इस अनोखी बारात और शादी की चर्चा है. 

VIDEO: बिहार में 10वीं के बच्चों के जूते उतरवा कर हो रही परीक्षा
उल्लेखनीय है कि बिहार सरकार भी इन दिनों दहेज विरोधी अभियान को लेकर जनजागरण अभियान चला रही है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement