NDTV Khabar

आरा-मोहनिया सड़क का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में कराएगी केंद्र सरकार

बिहार सरकार ने मंगलवार को राज्य की एक महत्वपूर्ण सड़क निर्माण के लिए केंद्र सरकार को अधिसूचना जारी कर दी.

62 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आरा-मोहनिया सड़क का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में  कराएगी केंद्र सरकार

नितिन गडकरी और सीएम नीतीश कुमार

पटना:

बिहार सरकार ने मंगलवार को राज्य की एक महत्वपूर्ण सड़क निर्माण के लिए केंद्र सरकार को अधिसूचना जारी कर दी. एक सौ सत्रह किलोमीटर लम्बे आरा-मोहनिया सड़क का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में केंद्र सरकार कराएगी.

ये फैसला सोमवार की शाम पटना में केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच एक बैठक में हुआ. इस बैठक में केंद्र ने बक्सर से वाराणसी तक फोर लेन और भागलपुर जिले में वर्तमान विक्रमशिला सेतु के समांतर एक और सेतु के निर्माण पर भी सहमति दे दी.

यह भी पढ़ें - अभी 10 साल मेरे लिए दुआ मांगने की ज़रूरत नहीं : नीतीश कुमार

इस बैठक के बाद गडकरी ने घोषणा की कि गंगा नदी में वाराणसी से हल्दियां तक कोई बराज का निर्माण नहीं कराया जायेगा. हालांकि,  उन्होंने माना कि पूर्व में अपने वादों के बावजूद कोर्ट में लंबित मामले के कारण कई महत्वपूर्ण सड़क जैसे मोतिहारी-रक्सौल का निर्माण अभी भी अधूरा है. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राज्य में पिछले विधानसभा चुनाव के पूर्व दिए गये पैकिज की चर्चा करते हुए गडकरी ने कहा कि इसके अनुसार राज्य में करीब 55 हजार करोड़ की लागत से अलग-अलग योजनाओं पर काम होना है, जहाँ करीब 20 हजार करोड़ की लागत से 36 योजनाओं पर काम शुरू हो चुका है. वहीं, दस योजनाओं का टेंडर निकाला जा चुका है. बाकी के 22 योजना, जिसकी कुल लागत 17 हजार करोड़ है, उसका टेंडर अगले दो महीने में निकाला जाएगा.  

यह भी पढ़ें - परंपरागत फसलों की खेती को छोडकर अधिक आय देने वाली फसलों की खेती करें किसान : नितिन गडकरी

टिप्पणियां

बिहार में फिलहाल 11 हजार करोड़ केंद्र द्वारा विभिन परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण के किए दिया गया है. इसके अलावा बोधगया से राजगीर तक जाने वाली चार लेन की सड़क में जगह-जगह एलिवेटेड सरक का निर्माण कराने पर केंद्र ने अपनी सहमति दे दी है.

VIDEO: जब बड़े-बड़े सुधार होते हैं तो शुरुआती दिक्कतें आती हैं : नितिन गडकरी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement