NDTV Khabar

बाढ़ की विनाशलीला का आकलन करने बिहार दौरे पर पहुंची केंद्रीय टीम

उम्‍मीद यह भी की जा रही है कि केंद्रीय टीम के आकलन के आधार पर पीएम नरेंद्र मोदी 14 अक्टूबर को प्रस्तावित पटना दौरे में बाढ़ राहत पैकेज का ऐलान कर सकते हैं. 

11 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बाढ़ की विनाशलीला का आकलन करने बिहार दौरे पर पहुंची केंद्रीय टीम

बिहार में बाढ़ से काफी नुकसान हुआ

पटना: बिहार में इस साल बाढ़ से हुई तबाही के आकलन के लिए केंद्रीय टीम दौरे पर है. तीन अलग-अलग केंद्रीय टीम आज अररिया, सीतामढ़ी और मुजफ्फरपुर का दौरा कर रही है. केंद्रीय टीम ने 5 अक्‍टूबर को दरभंगा, मोतिहारी और पूर्णिया का दौरा किया था. तीनों टीम आज शाम तक पटना वापस पहुंचेगी और स्टेट गेस्ट में मीडिया से मुखातिब होने के बाद देर शाम दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगी.

खत्म होने की कगार पर है लोकनायक का गांव, ग्रामीणों की गुहार पर भी नहीं ली गई सुध

केंद्रीय टीम पीएमओ को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. उम्‍मीद यह भी की जा रही है कि केंद्रीय टीम के आकलन के आधार पर पीएम नरेंद्र मोदी 14 अक्टूबर को प्रस्तावित पटना दौरे में बाढ़ राहत पैकेज का ऐलान कर सकते हैं. 

बिहार को गुजरात, झारखंड व छत्तीसगढ़ सरकार ने दी मदद, नीतीश कुमार ने आभार जताया

बिहार में विनाशकारी बाढ़ के नुकसान का मुआयना करने गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव मुकेश मित्तल के नेतृत्व में आई टीम पिछले दो दिनों से बिहार के विभिन्‍न जिलों में है. केंद्र की 7 सदस्‍यी टीम बिहार सरकार के मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह की मौजूदगी में राज्‍य सरकार के पांच विभागों के प्रधान सचिवों के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. इस उपस्थिति में अधिकारियों ने केंद्रीय टीम को बताया कि कैसे नेपाल में हुई बारिश से बिहार के 19 जिलों में भयानक तबाही आ गई. इससे पहले राज्य सरकार की ओर से केंद्र को कुल 7636 करोड़ रुपये के नुकसान का ज्ञापन सौंपा गया था. 
इस केंद्रीय टीम को तीन दलों में बांटा गया है, जो बिहार के विभिन्न जिलों में बाढ़ से क्षति का आकलन करेगी. केंद्रीय टीम के दलों ने मौके पर रवाना होने से पहले आपदा प्रबंधन, कृषि, जल संसाधन, पथ निर्माण एवं ग्रामीण कार्य विभाग के अधिकारियों की प्रजेंटेशन को भी देखा. इसमें बाढ़ प्रभावित इलाकों को वीडियो, तस्वीरें एवं तथ्यों के आधार पर बाढ़ के नुकसान के बारे में बताया गया था. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का दौरा करने वाली टीम के साथ राज्‍य की ओर से एक एक नोडल पदाधिकारि‍यों को भी नियुक्त किया गया है. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement