NDTV Khabar

दलाई लामा ने बिहार में नीतीश कुमार के शराबबंदी के निर्णय की प्रशंसा की

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दलाई लामा ने बिहार में नीतीश कुमार के शराबबंदी के निर्णय की प्रशंसा की

तिब्‍बती धर्मगुरु दलाई लामा का फाइल फोटो...

खास बातें

  1. दलाई लामा ने नीतीश कुमार को नजदीकी मित्र भी बताया.
  2. दलाई लामा ने बुद्ध स्मृति पार्क में पवित्र आनंद बोधिवृक्ष भी लगाया.
  3. आज के दौर में लोगों के मन में काफी गुस्सा एवं तनाव है- तिब्बती धर्म गुरू
पटना:

तिब्बती धर्म गुरू दलाई लामा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बहुत सालों से अपना अच्छा और नजदीकी मित्र बताते हुए उनके शराबबंदी के निर्णय की प्रशंसा की.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ पटना स्थित बुद्ध स्मृति पार्क में पवित्र आनंद बोधिवृक्ष लगाने के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान दलाई लामा ने नीतीश से मिलने पर काफी अच्छा लगा है. बहुत सालों से हम अच्छे एवं नजदीकी मित्र हैं. इनकी उपस्थिति यहां उनके लिए सराहनीय है.

दलाई लामा ने कहा कि आज के दौर में लोगों के मन में काफी गुस्सा एवं तनाव है. इसे दूर करने के लिए ड्रग्स एवं शराब का इस्तेमाल करना अच्छी चीज नहीं है. ट्रेनिंग ऑफ माइंड से मानसिक तनाव एवं गुस्सा दूर किया जा सकता है.

उन्होंने कहा कि बौद्ध भिक्षु के रुप में बोधगया आना उनके लिए गर्व की बात है. बुद्ध स्मृति पार्क का निर्माण मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कराया है. दो हजार साल पूर्व भगवान बद्ध का संदेश आज भी जीवंत है. भगवान बुद्ध ने अहिंसा महाकरुणा का संदेश दिया था. न सिर्फ प्रार्थना बल्कि ट्रेनिंग ऑफ माइंड भी आवश्यक है. भगवान बुद्ध का एक अनुयायी होने पर उन्हें गर्व है.


दलाई लामा ने भारत के संबंध में उन्होंने कहा कि भारत एक गुरु के समान है. हमारा सारा ज्ञान भारत से आता है. हम उसके शिष्य है. भारत से संबंध गुरु शिष्य के समान है.

उन्होंने कहा, 'मैं भारत के लोगों से अपील करता हूं कि वे अपने इतिहास एवं दर्शन से सीखें. आज वैज्ञानिक भी भारत के प्राचीन ज्ञान एवं दर्शन से सीख ले रहे हैं'. दलाई लामा ने कहा कि अलग-अलग देशों में रहने वाले बौद्ध धर्मावलंबियों के बीच आपसी प्रेम का रिश्ता रहना चाहिए.

तिब्बती धर्म गुरू ने बुद्ध स्मृति पार्क के पाटलिपुत्र करुणा स्तूप में जाकर पूजा अर्चना की. इस अवसर पर बौद्ध भिक्षुओं ने सूत्रपाठ कर विश्व शांति, आपसी भाईचारा, प्रेम सदभाव के रिश्तों को मजबूत करने के लिये ईश्वर से प्रार्थना की.

टिप्पणियां

बाद में दलाई लामा एवं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुद्ध स्मृति पार्क में भगवान बुद्ध की भूमि स्पर्श मुद्रा की विशाल प्रतिमा के समक्ष पूजा की तथा पवित्र आनंद बोधि वृद्ध का वृक्षारोपण किया.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement