NDTV Khabar

बिहार में दर्जनों प्रवासी पक्षियों की मौत, जांच में जुटी पुलिस

प्रतिवर्ष इस मौसम में सरोतर झील में साइबेरिया और हिमालयन रेंज से हजारों की संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं. ये पक्षी संरक्षित जीव की श्रेणी में हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार में दर्जनों प्रवासी पक्षियों की मौत, जांच में जुटी पुलिस

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  1. बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के डुमरियाघाट थाना क्षेत्र की घटना.
  2. इस मामले की एक प्राथमिकी डुमरियाघाट थाना में दर्ज कराई गई है.
  3. आशंका है कि झील में किसी ने कोई जहरीला पदार्थ डाल दिया है : पुलिस
मोतिहारी:

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के डुमरियाघाट थाना क्षेत्र की सरोतर झील में कम से कम चार दर्जन प्रवासी साइबेरियन पक्षियों की मौत सन्देहास्पद स्थिति में हो गई है. इस मामले की एक प्राथमिकी डुमरियाघाट थाना में दर्ज कराई गई है. पुलिस के अनुसार, केसरिया प्रखंड के सरोतर गांव में सैंकड़ों एकड़ में फैली सरोतर झील में संदेहास्पद स्थिति में करीब 50 प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई. आशंका है कि झील में किसी ने कोई जहरीला पदार्थ डाल दिया है, जिस कारण इतनी संख्या में साइबेरियन पक्षियों की मौत एक ही दिन में हुई है.

डुमरियाघाट के थाना प्रभारी सुनील कुमार ने गुरुवार को बताया कि सेमुआपुर गांव निवासी जितेंद्र सहनी के लिखित बयान पर इस मामले की एक प्राथमिकी बुधवार को डुमरियाघाट थाना में दर्ज कर ली गई है, जिसमें तीन लोगों को नामजद आरोपी बनाया गया है. 


यह भी पढ़ें : गुजरात : 'उत्तरायण' में पक्षियों को बचाने के लिए सरकार चलाएगी 'करुणा अभियान'

टिप्पणियां

VIDEO : दिल्ली : बर्ड फ्लू से निपटने के लिए एडवाइजरी, कच्चा अंडा और अधपका मांस न खाने की सलाह​
प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि इन लोगों ने झील में कोई जहरीला पदार्थ डाल दिया, जिससे प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई. थाना प्रभारी ने बताया कि मृत पक्षियों के शवों को जांच के लिए पटना भेजा जा रहा है, जिससे मौत के सही कारणों का पता चल सके. उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष इस मौसम में सरोतर झील में साइबेरिया और हिमालयन रेंज से हजारों की संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं. ये पक्षी संरक्षित जीव की श्रेणी में हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement